नन्ही से बच्ची ने मात्र 16 साल की उम्र में बना दिया देसी AC, इस काम के लिए जापान से मिला निमंत्रण

8041
girl invented ac at lower cost

आप किस उम्र के है ये बात मायने नही रखती है, अगर आपको अपनी एक अलग पहचान दुनियाभर में बनानी है तो तो आपके अंदर काबिलियत होनी चहिए, इस एक चीज़ के दम पर आप अपनी पहचान बना सकते है, आज हम आपको ऐसी एक लड़की के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर पूरे विश्व मे अपने देश का नाम रौशन किया है।

कल्याणी श्रीवास्तव का परिचय-

कल्याणी अभी मात्र 16 वर्ष की है, और 11वीं कक्षा की छत्रा है, परन्तु उनकी काबिलियत उनके उम्र से कई गुना अधिक बड़ी है। कल्याणी ने अपने गांव की आवश्यकता को देखते हुए, सौर्य ऊर्जा से चलने वाला मिनी AC का निर्माण किया है, जिसको बनाने में कल्याणी के मात्र 1800 रुपये लगे है।

प्रदुषण मुक्त तथा सौर्य ऊर्जा से चलने वाले AC का किया निर्माण-

इस AC की खास बात ये है की ये सौर्य ऊर्जा से चलता है इसके साथ ही ये प्रदूषण मुक्त है इसका सीधा तात्पर्य ये है कि ये AC पर्यावरण के अनुकूल है।

इसके बारे में बताते हुए कल्याणी कहती है की, इसमें एक आइस बॉक्स ( जो थेर्मोकोल से बना है) में 12 वाट के डीसी पंखे द्वरा पहले हवा दी जाती है, अगर आप इसे एक घंटा चलाते है तो रूम का तापमान 4-5 तक कम हो जाएगा, इसके साथ ही वहाँ ठंडी-ठंडी हवा महसूस होगी आपको। इसके साथ ही ये AC आपके बिजिली बिल को नही बढ़ता है और ये इको फ्रेंडली भी है, जिसकी वजह से पर्यावरण में प्रदूषण नही फैलता है।

विदेशो से आया बुलावा-

कल्याणी द्वरा बनायी गयी AC ने देश के साथ-साथ विदेशो में भी अपनी एक खास पहचान बनाई है, सौर ऊर्जा से चलने वाला AC इतना लोकप्रिय हुआ को देश के साथ-साथ आप उन्हें नए प्रोजेक्ट के लिए विदेशो से भी ऑफ़र आ रहे है। जापान सरकार ने इस AC की तकनीक के बारे में जानने के लिए उन्हें निमंत्रण भेजा है, ये हमारे देश के लिए बहुत गर्व की बात है।

नारी सम्मान से हुई सम्माणित-

साल 2018 में UP सरकार ने एक कार्यक्रम के दौरान कल्याणी को ” नारी सम्मान” से सममानित किया उनके अनोखे अविष्कार के लिए। इस कार्यक्रम का आयोजन UP सरकार और प्रसिद्ध हिंदी अखबार अमर उजाला के साझेदारी से हुआ था, जिसमे कला, खेल, शिक्षा सभी छेत्रों के होनहार महिलाओं को सममानित किया गया था।

कॉलेज में किया मिनी AC का प्रदर्शन-

कल्याणी लोकमान्य तिलक इंटर कॉलेज की छात्रा है, उनका कहना है कि उन्होंने प्रतियोगिता के दौरान अपने मिनी AC का प्रदर्शन किया था, आगे वो कहती है की उनके मिनी AC को देख के कॉलेज में सबने उनकी बहुत तारीफ की और उनका चयन कॉलेज में हो गया। फिर उन्हें UP में सेलेक्ट किया गया उसके बाद मेरे प्रोजेक्ट को दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुत किया गया, उसके बाद भारतीय दिल्ली संस्थान आईआईटी (IIT-D) ने भी प्रोजेक्ट की बहुत तारीफ की। उसके बाद जापान सरकार ने उन्हें अपने यहां होने वाले सेमिनार में उनकी तकनीक को जानने के लिए उन्हें आमंत्रण भेजा है।

“इंडियन आइडल” की रह चुकी है प्रतिभागी-

कल्याणी विज्ञान में तो अच्छी है ही, इसके साथ ही वो गाना भी बहुत अच्छा गाती है, वो इंडियन आइडल की प्रतिभागी रह चुकी है, उनका सिलेक्शन राउंड 3 तक हुआ था। उन्होंने अभी तक विज्ञान में बहुत सारे मॉडल बनाए है जिसकी वजह से उन्हें अलग-अलग शहरों में आयोजित प्रतियोगिता में 50 से अधिक पुरुस्कार मिल चुके है। उन्हें लोग प्यार से ” छोटी साइंटिस्ट” भी कहते है।

मध्यवर्गीय परिवार भी अब ले सकते है AC-

कल्याणी के द्वरा बनाया हुआ AC कम बजट वालो के लिए ही है, कल्याणी कहती है कि अब अधिकतर लोग गर्मी में मेरे द्वरा AC की ठंडी हवा खा सकते है, क्योंकि इस मिनी AC से ना तो आपकी बिजली बिल अधिक आएगी ना ही इसकी कीमत अधिक है। उनका कहना है कि उन्होंने इस AC को पर्यावरण के अनुकूल और साधारण लोगो को ध्यान में रखते हुए बनाया है।

हमारे साथ-साथ आज पूरे देश को अपनी इस बेटी पर नाज है, कल्याणी ने अपनी काबिलियत के दम पर पूरे विश्व भर में अपने देश का नाम रौशन किया है, हमारी तरफ से उन्हें उनके उज्जवल भविष्य के लिए ढ़ेर सारी शुभकामनाएं।

अंजली पटना की रहने वाली हैं जो UPSC की तैयारी कर रही हैं, इसके साथ ही अंजली समाजिक कार्यो से सरोकार रखती हैं। बहुत सारे किताबों को पढ़ने के साथ ही इन्हें प्रेरणादायी लोगों के सफर के बारे में लिखने का शौक है, जिसे वह अपनी कहानी के जरिये जीवंत करती हैं ।

12 COMMENTS

  1. hey there and thank you for your info – I have certainly picked up anything new from right here. I did however expertise some technical issues using this web site, since I experienced to reload the site lots of times previous to I could get it to load properly. I had been wondering if your web host is OK? Not that I’m complaining, but sluggish loading instances times will very frequently affect your placement in google and could damage your high quality score if ads and marketing with Adwords. Anyway I am adding this RSS to my e-mail and could look out for much more of your respective intriguing content. Ensure that you update this again soon..

  2. What i do not realize is in fact how you’re not really much more neatly-appreciated than you might be now. You’re very intelligent. You realize therefore considerably in terms of this subject, produced me for my part believe it from so many various angles. Its like men and women don’t seem to be fascinated unless it is one thing to do with Girl gaga! Your own stuffs great. At all times take care of it up!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here