ये हैं पटना की आत्मनिर्भर चाय वाली, सिर्फ 15 हजार खर्च करके लाखों रुपये महीना कमाती हैं

1209
Atmanirbhar Chaiwali Tea Satll Patna Bihar

भारत में चाय के लोग बेहद दीवाने हैं क्युकी चाय एक मात्र ऐसी चीज हैं जिसे हर कोई पसंद करता हैं। हमारे भारत में तो दिन को शुरुवात भी एक कप चाय की प्याली से होती हैं। भारत में ऐसा कोई घर नही होगा जहा चाय का स्वाद नहीं लिया जाता होगा। हर बच्चे बड़े चाय पीना बेहद पसंद करते हैं। लेकिन आज के समय में लोग चाय से अपना व्यवसाय शुरू कर रहे। जिससे वह वर्तमान में लाखो की कमाई कर रहे हैं। अब आप लोग यह सोचेंगे की चाय का व्यवसाय से लाखो की कमाई? जी हां हमारे भारत में हर कोई आत्मनिर्भर बन खुद से अपनी जिंदगी कुछ न कुछ हासिल करना चाहता हैं जिसके लिए वह अच्छा पढ़ लिख कर नौकरी की तलाश करने लगते हैं लेकिन हमारे भारत की बढ़ती संख्या में लोगो को नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो जाता हैं। इसी कारण जब लोग नौकरी में अपना कैरियर नही बना पाते। तो वो खुद से अपना व्यवसाय शुरू कर कमाई करना चाहते हैं लेकिन खुद से अपना व्यवसाय भी शुरू करना आसान बात नही होती। जिससे वह ऐसा कुछ सोचते जिसमे पैसों की ज्यादा इन्वेस्टमेंट न हो। जिसके बाद आज कही युवा पीढ़ी अच्छी पढ़ाई कर चाय के व्यवसाय से इतनी कमाई कर रहे है जो हमने कभी सोची नही होगी। चाय का व्यवसाय सुनने में काफी छोटा हैं। लेकिन जब किसी की हौसले बुलंद होते है तो वो अपनी मंजिल को जरूर हासिल करता हैं। आज वर्तमान में हमने कही युवा के बारे में सुना है जिसने उच्च शिक्षा के बाद भी खुद का चाय का व्यवसाय खोला। जैसे MBA चाय वाला, बेवफा चाय आदि।

आज हम आपको एक और ऐसी ही नौजवान लड़की को कहानी बताएंगे। जिसने अपने हौसले इतने बुलंद रखे और खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए। अपना खुद का चाय का व्यवसाय शुरू किया और लोगो को सीख दी की कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता।

** जानते हैं लड़की के बारे में……..

आज हम जिस लड़की की बात कर रहे है उसका नाम मोना पटेल (Mona Patel) है जो पटना,बिहार (Patna, Bihar) की रहने वाली हैं। मोना पटेल समाज के लिए ऐसा उदारण बनी, जिससे हर लड़की को उनसे प्रेरणा मिली। मोना पटेल जिसने आज उन लोगो को यह साबित किया की आज के समय में लड़किया किसी से कम नहीं हैं क्युकी अब वो समय नहीं रहा जहा लड़की या महिला चार दिवारी में ही अच्छी लगती थी। समय बदला है जहा आज लड़किया घर से बाहर निकल कर अपनी एक अलग पहचान बना रही हैं जो हर उन माता–पिता को यह सीख दे रही है की अब लड़किया अपनी किस्मत खुद बना सकती है अब के समय में लड़किया किसी पर बोझ नहीं हैं।

Atmanirbhar Chaiwali Tea Satll Patna Bihar

**खोला चाय स्टॉल……

मोना पटेल जो आज पढ़ाई के साथ अपना खुद का व्यवसाय चला रही है जहा आज वो अच्छी खासी कमाई कर अपने घर खर्च और अपनी पढ़ाई कर रही है। आपको बता दे की मोना पटेल जिन्होने खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक टी स्टाल (Tea Stall) खोला है जिसका नाम भी उन्होंने आत्मनिर्भर टी स्टॉल रखा हैं। जो आज काफी सुर्खियां बटौर रहा है मोना पटेल का कहना है की जब उन्होंने इसी शुरुवात की तो उन्होंने काफी कम पैसों में इसकी शुरुवात की था जिससे आज वह ऐसी खासी कमाई कर रही है।

यह भी पढ़ें:- नौकरी छोड़ शुरू की पराली से मशरूम उगाना, अब सालाना 20 लाख रुपए कमा रही

**कहा से आया टी स्टाल खोलने का विचार……..

आज के समय में भी लड़की लड़को से कम नहीं हैं जहा आज हर लड़का घर से निकल कर नौकरी कर रहा है या अपना व्यवसाय चला कर अपने घर का खर्च उठा रहा हैं ठीक उसी तरह आज के समय में भी लड़किया खुद को आत्मनिर्भर बनाना के लिए नौकरी कर रही है या खुद का व्यवसाय चला कर अपना घर खर्च चला रही हैं मोना पटेल जो खुद को आत्मनिर्भर बनाना चाहती थी जिसके लिए उन्होंने काफी सोच विचार कर अपना व्यवसाय करने का सोचा। उन्होंने देखा की आज के समय में बड़े बूढ़े बच्चे हर कोई चाय को पीता हैं और आज कल तो चाय में कही तरीके के स्वाद आने लगे जो लोगो को अपनी तरफ खींचते हैं यह सब देखने के बाद उन्होंने टी स्टॉल लगाने का सोचा और अपने सोचे हुए सपने को उन्होंने सच किया और आज आत्मनिर्भर बन। लोगो के लिए मिसाल बनी।

**शुरू की अपने जीवन की दूसरी शुरुवात…….

सच कहते हैं की जब कोई काम लगन और पूरी मेहनत से किया जाए। तो उसमे आई हर मुश्किल का सामना किया जा सकता हैं। एक वक्त था जब मोना पटेल ने एक टी स्टाल खोला था जिसके बाद उनकी जिंदगी ने सफलता की रफ्तार पकड़ी और उन्हे ऐसे मुकाम पे ला कर खड़ा किया। की आज वो अच्छी खासी कमाई कर रही हैं। मोना पटेल जिन्होने एक टी स्टाल खोला था आज उन्होंने अपने सफर में दूसरा स्टॉल खोला। उन्होंने देखा की आज कल लोग चाय के साथ फास्ट फूड को भी काफी पसंद करने लगे हैं क्युकी आज कल का युवा घर के खाने से ज्यादा बाहर के खाने को पसंद करने लगा। जिसके बाद मोना पटेल ने अपनी टी स्टाल के साथ फास्ट फूड स्टॉल भी खोला। जिसका नाम उन्होंने (Atmnirbhar Fast Food) आत्मनिर्भर फास्ट फूड रखा।

2 COMMENTS

  1. Write more, thats all I have to say. Literally, it seems as though you relied on the video to make your point. You clearly know what youre talking about, why throw away your intelligence on just posting videos to your weblog when you could be giving us something enlightening to read?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here