मां करती है मजदूरी, पिता हैं ऑटो चालक, बेटी NEET की परीक्षा में सफलता हासिल कर बनेगी गांव की पहली डॉक्टर

1027
Auto Driver Daughter Nazia Become first demale doctor of village

कहते हैं न, मेहनत सफलता की कुंजी होती है। हर एक सफल व्यक्ति के सफलता का राज उसका परिश्रम होता है। आज हम बात करेंगे एक ऐसी महिला की, जिसने अपने मेहनत के बदौलत सफलता हासिल करते हुए डॉक्टर बनने का अपना सपना साकार किया है।

तो आइए जानते हैं उस महिला से जुड़ी सभी जानकारियां :-

कौन है वह महिला?

हम बात कर रहे हैं नाज़िया (Nazia) के बारे में, जो कि मूल रूप से राजस्थान (Rajasthan) के झलावर ज़िले के पचपहाड़ गाँव रहने वाली है। उनका जन्म एक बहुत हीं गरीब परिवार में हुआ था। गरीबी का आलम यह था कि उनके घर पर एक समय का भोजन किया जाता था तो दुसरे टाईम के भोजन के प्रबन्धन के बारे में सोचा जाता था।

गरीब परिवार से रखती है ताल्लुक

नाजिया (Nazia) एक काफी गरीब परिवार से ताल्लुक रखती है। उन्होंने अपने बचपन में तमाम तरह की परेशानियों का सामना किया लेकिन फिर भी हिम्मत नहीं हारी और पढ़ाई जारी रखा। सबसे खास बात यह है कि सरकार के द्वारा चलाए जा रहे छात्रवृति योजना और साइकिल योजना से उन्हें काफी सहुलियत हुई और उन्हें अपने पथ पर निरंतर बढ़ते रहने का साहस भी मिला।

यह भी पढ़ें:- दिहाड़ी मजदूर के बेटे ने तय किया झोपड़ी से अमेरिका तक का सफर, पढ़ाई के लिए मिली 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप

पिता चलाते हैं ऑटो

बता दें कि, नाजिया के पिता इसामुद्दीन मालवाहक एक ऑटो चालक है। वे रोज उतना हीं पैसा कमा पाते हैं जितना में उनके परिवार का खर्च चल जाए। उनकी मां अमीना बीबी एक हाउस वाइफ है। वह हाउस वाइफ है। वे अपने घर का कार्यभाल संभालने के साथ हीं लोगों के खेतों में मजदूरी का भी काम करती हैं।

शुरु से हीं पढ़ाई- लिखाई में थी काफी तेजतर्रार

वह शुरु से हीं पढ़ाई-लिखाई में काफी तेजतर्रार थी। भले हीं उनके पास संसाधन कम रहा हो लेकिन उन्होंने कभी भी पढाई में खुद को कमजोर साबित नहीं होने दिया है। विपरीत परिस्थितियों में भी उन्होने अपने हौसलें को बुलंद रखा और अपनी पढ़ाई को जारी रखा।

Auto Driver Daughter Nazia Become first demale doctor of village

परिवार ने पढाई का किया था विरोध

पढाई के दौरान उन्हें तमाम तरह के परेशानियों को झेलना पड़ा था। एक समय तो पैसों की कमी के कारण उनके परिवार वालों ने उनके पढाई का विरोध भी किया था। इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए पढ़ाई जारी रखा।

नीट परीक्षा में हुई सफल

अपने तीन प्रयासों में असफल रही नाजिया हिम्मत हारने वालों में से नहीं थी। इसके बाद वह अपने चौथे प्रयास में नीट (यूजी) 2021 परीक्षा दी, जिसमे उन्हें 668 अंक मिले और उसने राष्ट्रीय स्तर पर 1759 वां स्थान प्राप्त हुआ। इसके साथ हीं वह पिछड़ा वर्ग श्रेणी में 477 वें नंबर पर रही थी।

यह भी पढ़ें:- मशरूम फार्मिंग से लाखों रुपये कमा रही है यह महिला, 20 हजार से अधिक लोगों को दे चुकी हैं ट्रेनिंग

अब बनेंगी गांव की प्रथम महिला डॉक्टर

अपने प्रयासों से कभी हिम्मत नहीं हारने वाली नाजिया नें नीट 2021 के परीक्षा में पूरे भारत में 1759 वां स्थान हासिल करते हुए खुद के डॉक्टर बनने का सपना साकार करती हुई नज़र आ रही है। इस कामयाबी के साथ हीं वह अब एमबीबीएस (MBBS) करेंगी तथा इसके बाद डॉक्टर बनेंगी।

खास बात यह है कि वह अपने गांव की पहली महिला डॉक्टर बनेंगी। इस बात की खुशी पूरे समाज को है, इसके साथ हीं साथ उनके इस सफलता से समाज के लोगों को आपार खुशी है।

लोगों के लिए बनी प्रेरणा

अपने मेहनत और संघर्ष के बदौलत सफलता हासिल करते हुए शुन्य से शिखर की दूरी तय करने वाली नाजिया समाज के लोगों के लिये एक प्रेरणा बनीं हुई हैं। जिस तरह उन्होंने नीट 2021 के एग्ज़ाम में राष्ट्रीय स्तर पर 1759 वां स्थान प्राप्त की है वह काबिले तारीफ है। उनकी यह सफलता कंपटीशन की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक सकारात्मक प्रेरणा है।

निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

7 COMMENTS

  1. Great web site. Lots of helpful information here.

    I am sending it to some friends ans additionally sharing in delicious.
    And naturally, thanks in your effort!

  2. Appreciating the time ɑnd effort you put into yur blog and in depth information yyоu provide.
    It’s awesome to come across a blog evefy once in a while that isn’t the same olɗ rehashed
    materіal. Excellent read! I’ѵе saved your site and I’m addng your RSS feds too my Gooigⅼe account.

  3. Hello, i think tһɑt i ssaw yоu vіsіted my weblog thus i camе
    tto “return the favor”.I am attempting too find things to improve my
    web site!I suppose its ok to use some of
    yur ideas!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here