अभिनेता आर माधवन ने भाई के साथ मिलकर शुरु की खेती, बंजर जमीन को उपजाऊ बनाकर उगाया नारियल

1452
Bollywood actor R madhavan turns barren land into coconut farm

आज के समय के लोगों में ऐसी सोच है कि कृषि पर आधारित होकर जीवन सुखमय नहीं है तथा कम आमदनी के कारण इससे विकाश बाधित हो सकता है। इन सभी बातों के अलावा हमलोगों ने यह महसूस किया होगा कि लाकडाउन के समय में बहुत बड़े-बड़े हस्तियों ने खुद को खेती के तरफ ध्यान देकर आमजनों को प्रेरित करने का काम किया है।

आज हम बात करेंगे एक ऐसे बॉलीवुड एक्टर के बारे में, जिसने लॉकडाउन के दौरान कृषि के क्षेत्र में एक अच्छा मुकाम हासिल किया है।

तो आइए जानते हैं उस बॉलीवुड एक्टर तथा उसके संघर्षों की सभी जानकारियां:-

कौन है वह एक्टर?

हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड एक्टर आर. माधवन (R. Madhvan) की, जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर बंजर जमीन को हरा भरा करने के साथ हीं पक्षियों को नया ठिकाना देने का काम किया है।

Bollywood actor R madhavan turns barren land into coconut farm

लॉकडाउन में खेत की हरियाली पर दिया ध्यान

लॉकडाउन के समय बड़े-बड़े हस्तियों को हमलोगों ने खेतों में काम करते हुए देखा है। ठीक इसी तरह लॉकडाउन के समय में अभिनेता आर. माधवन (R. Madhvan) ने खेतों में कुछ समय तक खेती करने का काम किया था। उस समय खेती में उनका काफी मन लगा और उन्होंने अपने क्षेत्रों के हिसाब से चल रहे खेती को करने का मन बनाया।

यह भी पढ़ें :- 65 वर्ष की उम्र में पारम्परिक खेती छोड़ शुरु की औषधीय पौधों की खेती, लोगों ने उड़ाया मजाक, अब लाखों रूपये का मुनाफा कमा रहे हैं

पाँच साल पहले खरीदी थी बंजर जमीन

करीब पांच साल पहले आर. माधवन (R. Madhvan) ने अपने चचेरे भाई के भाई सुबायोगन के साथ तमिलनाडु के पलानी के पास एक गांव में एक बंजर जमीन खरीदी थी। उस समय उन दोनों भाईयों ने जमीन पर जीवन देने के लिए कई प्रयास किए। उनके प्रयास सफल हुए तथा आज के समय में वह खेती के बदौलत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

Bollywood actor R madhavan turns barren land into coconut farm

बंजर जमीन को बनाए नारियल का खेत

गांव के बंजर जमीन को दोबारा हरा भरा करने के लिए आर. माधवन (R. Madhvan) ने अपने स्किल का प्रयोग करते हुए नारियल की खेती करने का मन बनाया। उआज के समय में वह अपने बंजर पडे जमीन पर नारियल के पेड़ों से भर दिए है। उसका श्रेय माधवन समेत उनके भाई सुबायोगन को भी जाता है।

लोगों के लिए बने प्रेरणा

एक बड़े एक्टर होने के बावजूद भी आर. माधवन (R. Madhvan) ने कृषि के आधुनिक, जैविक और प्राचीन स्वदेशी तरीकों का उपयोग करके बंजर मिट्टी को फिर से जीवंत करने का काम किया है। उनकी यह सकारात्मक प्रयास आमजनों के लिए प्रेरणा बनीं हुई है। जिस तरह से उन्होंने बंजर जमीन को उपजाऊ बनाने के लिए ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल किया कि अब उनकी बंजर जमीन भी नगद आमदनी की जरिया बन गई है।

12 COMMENTS

  1. Thank you for all your hard work on this website. Betty takes pleasure in doing research and it is simple to grasp why. All of us hear all regarding the lively ways you present powerful ideas through your web site and even welcome participation from people about this article so our own princess is now learning a lot of things. Enjoy the remaining portion of the year. You have been performing a really good job.

  2. Thanks for sharing excellent informations. Your website is very cool. I am impressed by the details that you have on this web site. It reveals how nicely you understand this subject. Bookmarked this web page, will come back for extra articles. You, my pal, ROCK! I found just the information I already searched everywhere and simply could not come across. What a perfect site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here