बांस की खेती बना हरा सोना, इसकी खेती से बन सकते हैं करोड़पति, सरकार भी दे रही 50% की सब्सिडी

1353
Earn Crore rupees from Cultivate Bamboo, Government giving 50% subsidy

हमने अपने आस पड़ोस कई ऐसे खेतों को देखा है जो पूरी तरह से बंजर है और उस जमीन पर बहुत सारे बांस लगे होते है। क्या आपको पता है बंजर जमीन पर बांस क्यू लगाए जाते हैं। अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने के लिए उसपर बांस लगा दिए जाते हैं।

बांस की खेती कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

गांव में लोग बांस को हरा सोना कहा करते है क्योंकि इसकी खेती कर यह बंजर से बंजर जमीन उपजाऊ बनाया जा सकता है। लेकिन आज ने समय में लोग बांस की खेती अपने मुनाफा के लिए कर रहे हैं ताकि इससे वे ढेरों सारे पेड़ उपजा कर बेच सकें और ज्यादा पैसा कमा सकें।
अब तो सरकार ने भी बांस की खेती वालों को 50% सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

जुलाई महीने में होती है बांस की रोपनी

बांस की खेती से मुनाफा को देखते हुए युवा तथा किसान इसको लगाने के लिए जानकारियां हासिल करने में जुट गए है। अगर आपको भी बांस की खेती करनी हैं तो बता दें कि इसकी रोपाई जुलाई के महीने में ही होती है और इसमें महज दो महीने में पूरा विकास हो जाता है। इसके अलावे बता दें कि, बांस की कटाई अपने उपयोग के अनुसार की जा सकती है लेकिन मुख्य रूप से इसकी कटाई अक्टूबर से दिसंबर तक की जाती है।

टोकरी बनाने के लिए कैसी बांस की होती है जरूरत

बता दें कि, बांस की टोकरी बनाने के लिए लोग 3-4 साल पुरानी बांस की फसल का उपयोज करते हैं तथा ज्यादा मजबूती के लिए 6 साल पुरानी बांस की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें :-पत्रकारिता की नौकरी छोड़ शुरु किया हाइड्रोपोनिक फार्मिंग, सब्जियों की खेती से सालाना 70 लाख रुपये कमा रहे

महाराष्ट्र के किसान ने बांस की खेती कर कमाया लाखों का मुनाफा

बता दें कि, महाराष्ट्र के ओसमनाबाद के निपानी गांव के किसान राज शेखर पाटिल ने अपने खेतों के चारों ओर 40 हजार बांस के पेड़ लगाए और उससे उन्हे महज 2 से 3 सालों में हीं 10 लाख बांस की उपज प्राप्त हुई।

फिर उन्होंने इन बांसों को बेचना शुरू किया। पहले साल में तो उन्होंने इन बांसों से 1 लाख रुपए तक का मुनाफा कमाया लेकिन दूसरे साल उन्हे 20 पहले साल की तुलना में 20 गुना मुनाफा प्राप्त हुआ।

मुनाफा को देख बांस की खेती को दिया विस्तृत रूप

प्रत्येक साल बांस को बेच कर बढ़ते मुनाफे को देखते हुए राज शेखर ने अब अपने 30 एकड़ जमीन के चारों तरफ बांस को उगाना शुरू कर दिया है और इन्हीं बांसों से वे अब करोड़पति बन चुके हैं। बता दें कि, अब उनके पास 54 एकड़ अपनी भूमि हो चुकी है।

केंद्र सरकार लेकर आई राष्ट्रीय बांस मिशन योजना

दिन प्रतिदिन देश में बेरोजगारी बढ़ती नजर आ रही है, जिससे युवा काफी निराश रह रहे हैं। युवाओं की इस परेशानी को देखते हुए केंद्र सरकार इसका हल निकालने के प्रयास में जुटी है।

जी हां, केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगारी दर को कम करने के लिए राष्ट्रीय बांस मिशन योजना शुरू की गई है, जिससे बेरोजगार युवाओं को बांस उगाने पर 50 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी और वहीं एक पौधे पर 120 रुपये की सब्सिडी छोटे किसानों को दी जाएगी। इसके लिए वन विभाग द्वाराbबांस के पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here