अब काली मिर्च से लेकर एलोवेरा और बिन्स उगाइये अपने घर पर: सीखिए घर की खेती

9316
Easy methods of kitchen gardening

आज के समय मे बाजार में इतने अधिक रासायनिक वाले सब्जियां मिल रही है, जिससे कि सबके सेहत पर बहुत बुरा असर पर रहा है, आइए आज हम आपको घर मे कुछ पौधे उगाने के विधि के बारे में बताएंगे जिससे कि आप खुद को और अपने परिवार को भी स्वस्थ रख सकती है।

 

कैसे उगाए प्याज के पौधे-

जैसे कि हम सब जानते है कि बिना प्याज की के कोई भी सब्जी स्वादिष्ट नही बनती है, तो घर पर आसान विधि से कैसे प्याज उगाए आइए जानते है। सब्से पहले तो गमले में मिट्टी और गोबर के खाद को मिला ले, उसके बाद प्याज लेके उसको दो भाग में काट ले, प्याज के कटे हुए ऊपरी भाग को गमले में लगा के पानी डाल दे। कुछ ही दिन में प्याज की जड़े आ जाएंगी और 2 से 3 दिन के अंदर प्याज के पौधे भी आ जाएंगे। प्याज के पौधे को आपको नियमित रूप से थोड़ा-थोड़ा पानी देते रहना है ताकि आपके प्याज अच्छे से उपजे।

Easy methods of kitchen gardening
काली मिर्च के पौधे-

 

काली मिर्च हमारे सेहत के लिए बहुत उपयोगी होती है, हम बाजार से इसके दाने खरीदते है जिससे कि हम इसके पौधे लगा सकते है। अब इस बात की बारी आती है कि कैसे चुने अच्छे बीज तो एक शीशे के गिलास में पानी रखे और उसमें काली मिर्च के दाने डाल दे जो बीज तैरने लगेंगे उसे आप रोप सकते है और जो बीज गिलास के निचे सतह पर बैठ जाएं उसे छोड़ दे। इन बीजों को रोपने के बाद थोड़ा-थोड़ा पानी दे औए छाव में रखे।कुछ ही दिनों में इसमें से पौधे निकल आएंगे।

Easy methods of kitchen gardening

स्ट्राबेरी के पौधे-

स्ट्राबेरी उगाने के लिए सबसे पहले एक पका हुआ स्ट्राबेरी ले उसके बाद फल को एक भाग में काट दे और गमले में रख के उपर से मिट्टी डाल दे, नियमित रूप से पानी दे पौधे को कुछ ही दिन में आपका स्ट्राबेरी का पौधा तैयार हो जाएगा।

Easy methods of kitchen gardening

एलोवेरा के पौधे-

एलोवेरा को उगाने के लिए बीज की आवश्यकता नही होती है बल्कि आप एलोवेरा के टहनियों को 3 या 4 भाग में काट के मिट्टी में लगा दे और थोड़ा-थोड़ा पानी देते रहें, कुछ दिन बाद इन टहनियों में जड़े आ जाएंगी अब इसे किसी गमले में लगा दे और छाव में रख कर थोड़ा- थोड़ा पानी देते रहे। आपके एलोवेरा के पौधे तैयार है इस्तेमाल करने के लिए।

Easy methods of kitchen gardening
बींस के पौधे-

बिन्स के पौधे उगाने के लिए आपको बिन्स के बीजों को एक हरे पत्ते में जमा करना होगा उसके बाद उस पत्ते को मोड़ कर उसपर पानी छिड़कते रहे, कुछ दिन बाद बीज अंकुरित हो जाएंगे जिसके बाद आप इसको गमले में लगा सकते है।

वीडियों देखें :-


हम उम्मीद करते है कि हमारी जानकारी से आपको लाभ होगा और आप इस आसान विधि से अपने घर पर इन सारी चीज़ो के पौधे उगाएंगे।

अनामिका बिहार के एक छोटे से शहर छपरा से ताल्लुकात रखती हैं। अपनी पढाई के साथ साथ इनका समाजिक कार्यों में भी तुलनात्मक योगदान रहता है। नए लोगों से बात करना और उनके ज़िन्दगी के अनुभवों को साझा करना अनामिका को पसन्द है, जिसे यह कहानियों के माध्यम से अनेकों लोगों तक पहुंचाती हैं।

36 COMMENTS

  1. Undeniably believe that which you said. Your favorite reason appeared to be on the
    net the simplest thing to be aware of. I say to you,
    I certainly get annoyed while people think about worries that they plainly do not know about.
    You managed to hit the nail upon the top and also defined out the whole thing without having side-effects
    , people could take a signal. Will likely be back to
    get more. Thanks

  2. Hiya! I know this is kinda off topic however I’d figured
    I’d ask. Would you be interested in trading links or maybe guest authoring a blog post or
    vice-versa? My site goes over a lot of the same
    subjects as yours and I believe we could greatly benefit
    from each other. If you might be interested feel free to shoot me an e-mail.
    I look forward to hearing from you! Superb blog by
    the way!

  3. I was very pleased to find this web-site.I wanted to thanks for your time for this wonderful read!! I definitely enjoying every little bit of it and I have you bookmarked to check out new stuff you blog post.

  4. I’m no longer certain where you’re getting your information, however good topic. I needs to spend a while learning much more or figuring out more. Thank you for excellent information I was in search of this info for my mission.

  5. Please let me know if you’re looking for a article writer for your weblog. You have some really great posts and I feel I would be a good asset. If you ever want to take some of the load off, I’d really like to write some content for your blog in exchange for a link back to mine. Please send me an email if interested. Kudos!

  6. Yοu really make it ѕeem really easy along with your presentatіon hoԝever I
    tto find this matter to be actually one thing which I believe I might never understand.
    It kіnd of feelѕ too complicated and very extensive for me.

    I am looking ayead fooг your next post, I will trry to get the ling
    of it!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here