इन्जीनियरिंग के छात्र ने सब्जी विक्रेताओं के लिए बना दिया चलता-फिरता फ्रिज

1058
Engineering student Naveen made movable fridge

हमारे देश में टैलेंट ही एक ऐसा हुनर है जिसकी सभी सराहना करते है और सभी सहयोग भी देते है और आज जब सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है वैसे लोग रातों रात सफल हो जाते है सोशल मीडिया की सहायता से जैसा की हम सब जानते है की दुनिया भर में कितने ऐसे लोग है जिनमे अनेक तरह के टैलेंट है जो हम सोच भी नही सकते और कुछ लोग तो ऐसे है जिन्हे अपने अंदर के छुपे हुए टैलेंट के बारे में पता ही नही होता की उनके अंदर क्या टैलेंट है लेकिन जब वो कुछ सबसे हटके करके दिखाते है जो लोगो को पसंद आ जाए और उनके लिए जरूरी हो तो वह सुर्खियों में आ जाते है और काफी ऐसे लोग है जिन्होंने कड़ी मेहनत करके काफी कठिन परिस्थितियों का सामना करके सफलता को हासिल किया ठीक ऐसे ही इंजीनियरिंग के छात्रों ने कुछ ऐसा ही अविष्कार किया जिसकी आज सभी सराहना करते है और उन्होंने एक ऐसा चलता फिरता फ्रिज बनाया जिसमे सब्जी बेचने वालों को काफी सहायता मिलेगी क्योंकि आज कल गर्मी का स्तर बड़ जाने के बाद कुछ सब्जियां ऐसी होती है जो गर्मी की वजह से खराब हो जाती है लेकिन इस फ्रिज से उन्हे काफी सहायता मिलेगी। और सबसे बड़ी बात यह है की इंजीनियरिंग के छात्रों का शेड्यूल व्यस्त होने के बावजूद उन्होंने सब्जी विक्रेताओं के बारे में सोचा और उनके लिए एक चलता फिरता फ्रिज बना दिया जिससे उनको किसी भी प्रकार की मुसीबत का सामना न करना पड़े इसके साथ साथ उन्होंने सोलर प्लेट्स भी लगाई है छत पे जिससे सोलर ऊर्जा से भी चलाया जा सकता है मतलब एक साथ कई फायदे मिल रहे है जिसके चलते सब्जी विक्रेताओं को बहुत सहायता मिलेगी और साथ साथ वह अनेक प्रकार की आइटम्स रख पाएंगे।

*क्यों किया गया इस फ्रीज का निर्माण…..

आज कल प्रदूषण का स्तर बढ़ने की वजह से दिन भर दिन वातावरण में गर्मी का स्तर बहुत अधिक हो गया है जिसकी वजह से आम जनता काफी परेशानियों का सामना कर रही है जिसमे हमारे कुछ मजदूर लोग,ऑटो रिक्शा चलाने वाले लोग और गली गली सब्जी बेचने वाले लोग बहुत ही ज्यादा कड़ी मेहनत करके अपनी दो वक्त की रोटी कमा पाते हैं प्रदूषण के स्तर का सबसे बड़ा असर सब्जी बेचने वाले लोगो पर हुआ हैं क्युकी हम सब जानते हैं की सब्जियों को गली गली जा कर बेचना कोई आसान काम नही होता। जिसके लिए सब्जी वालो को सुबह से शाम गली गली जा कर सब्जी बेचनी होती हैं जिसमे उन्हे यह बात का खास ध्यान रखना होता हैं की उनकी सब्जी गर्मी की वजह से खराब न हो। जिसके लिए वो हर थोड़ी देर बाद अपनी सब्जियों पर थोड़ा थोड़ा पानी फेकते रहते हैं इन्ही चीज को देखते हुए इस फ्रिज का निर्माण किया है क्योंकि भारी गर्मी होने की वजह से फल और सब्जियां खराब हो जाती है उन्हे ताजा रखने के लिए इस फ्रिज का अविष्कार किया गया । जिससे सब्जी बेचने वालो को बड़ा ही फायदा होगा और सब्जी थोड़े लंबे समय तक ताज़ी रहेगी।

Engineering student Naveen made movable fridge

*किस व्यक्ति ने किया इसका निर्माण……

इस फ्रिज का निर्माण नवीन एचवी (Naveen) जो की एक विद्यार्थी है जो अपनो पढ़ाई विद्यावर्धक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, मैसूर (Vidyavardhaka College of Engineering, Mysuru) से कर रहें है। नवीन ने जब इन परेशानियों को देखा तो उन्होंने और उनके साथ मिल के चार छात्रों ने इस फ्रिज का अविष्कार किय। जिनका नाम शुभम सेन (Shubham sen), सुप्रीत एस (Suprit As), और विवेक चंद्रशेखर (Vivek chandershekhar) हैं इन्होंने यह चलता फिरता फ्रिज बनाकर सब्जी विक्रेताओं का काम आसान करने की कोशिश की है और उनकी सहायता की है और इन चारो छात्रों की एक टीम बनाई गई है जिस टीम को नवीन एचवी के द्वारा चलाया गया।

यह भी पढ़ें:- गरीबी झेली, लोगों के ताने सुने लेकिन नहीं हारी हिम्मत, मेहनत के दम पर बनी भारतीय हॉकी टीम की कप्तान

*नवी भी आम लोगो की तरह है किसान की बेटे…..

जी हा नवीन भी आम जनता की तरह ही रहते और जीते है उनके पिता किसान है वह अपने पिता को देखते है की वह कितनी मेहनत करके अपना घर चलाते है इसके चलते चलते नवीन ने सब्ज़ी विक्रेताओं के लिए फ्रिज बनाने की सोची जिसको एक बार चार्ज करने पर सूर्य ऊर्जा से चला सकते है और यह अन्य जरूरत की चीजे रखने में भी सहायक है जैसे की दूध डेयरी के प्रोडक्ट्स रखने में सक्षम है जिससे वह खराब नही होंगे इसके साथ साथ नवीन और उनकी टीम अभी इसमें और कुछ एडिशन करने की सोच रही है ताकि यह अपने अंदर ऊर्जा को स्टोर कर सके जिससे धूप हो या ना हो यह अपने अंदर स्टोर की हुई ऊर्जा से काम चला सके।

*क्या है इस फ्रीज की कीमत…..

जी हा इस चलते फिरते फ्रिज की कीमत 52292 रुपय है जो की मार्केट में उपलब्ध अन्य फ्रिज से कम है क्योंकि अन्य फ्रिज की कीमत लाखों तक चली जाती है जबकि इसकी कीमत 52292 है वैसे तो आम तौर पर इंजीनियरिंग छात्रों के लिए अपनी पढ़ाई के शेड्यूल में से टाइम निकल पाना ही मुश्किल है क्योंकि कई कई घंटो तक यह अपना टाइम अपनी पढ़ाई को ही देते है उसके बावजूद इन्होंने यह फ्रिज का अविष्कार करके न ही अपने माता पिता का बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है और ऐसे काबिल बचो के लिए सभी दिल से प्यार और इज्जत करते है।

25 COMMENTS

  1. Wonderful beat ! I would like to apprentice at the same time as you amend your web site, how can i subscribe for a blog website? The account aided me a appropriate deal. I have been tiny bit acquainted of this your broadcast provided shiny transparent concept

  2. Thanks a lot for sharing this with all of us you actually know what you are talking about! Bookmarked. Kindly also visit my website =). We could have a link exchange arrangement between us!

  3. When I read an article on this topic, baccaratcommunity the first thought was profound and difficult, and I wondered if others could understand.. My site has a discussion board for articles and photos similar to this topic. Could you please visit me when you have time to discuss this topic?

  4. It is the best time to make some plans for the future and it’s time to be happy. I’ve read this post and if I could I wish to suggest you few interesting things or advice. Maybe you can write next articles referring to this article. I want to read more things about it!

  5. Pretty portion of content. I simply stumbled upon your web site and in accession capital to claim that I acquire in fact enjoyed account your blog posts. Anyway I will be subscribing in your feeds and even I fulfillment you get right of entry to consistently quickly.

  6. Having read this I believed it was extremely enlightening.

    I appreciate you finding the time and effort to put this informative article together.
    I once again find myself spending a significant amount of time both reading and leaving comments.

    But so what, it was still worthwhile!

  7. Good day! This is kind of off topic but I need some help from an established blog.
    Is it difficult to set up your own blog? I’m not very techincal but I can figure things out pretty fast.
    I’m thinking about creating my own but I’m not sure where to begin. Do
    you have any ideas or suggestions? Cheers

  8. May I simply say what a relief to discover somebody who really understands what they’re talking
    about over the internet. You certainly understand how to bring a
    problem to light and make it important. More people really
    need to read this and understand this side of the story.

    It’s surprising you are not more popular because you most certainly possess the
    gift.

  9. Great blog you have here but I was curious if you knew of any user discussion forums that cover the
    same topics talked about here? I’d really like to be a part
    of group where I can get responses from other experienced people that share the same interest.
    If you have any recommendations, please let me know.
    Bless you!

  10. I have been looking for articles on these topics for a long time. casinocommunity I don’t know how grateful you are for posting on this topic. Thank you for the numerous articles on this site, I will subscribe to those links in my bookmarks and visit them often. Have a nice day

  11. I believe this is one of the so much important information for me.
    And i’m happy studying your article. However
    should observation on few basic things, The site taste is great, the articles is really
    nice : D. Excellent task, cheers

  12. It is perfect time to make a few plans for the long run and it’s time to be happy.
    I have learn this publish and if I could I want to counsel you few interesting things or advice.
    Maybe you could write next articles relating to this article.
    I desire to learn more things about it!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here