मिलिए पर्यावरण प्रेमी IRS ऑफिसर रोहित मेहरा से, अभी तक 11 लाख से अधिक पौधें लगाकर उगा चुके हैं 250 जंगल

1048
Forest Man IRS Officer Rohit Mehra Grew More than 250 forest

हम सब यह बात बेहद अच्छी तरह से जानते हैं की हमारा जीवन अधिकतर पेड़ पौधों पर निर्भर करता हैं क्युकी इन्ही पेड़ पौधों के सहारे हम खुल के और चैन की सास ले पा रहें है लेकिन, लोग इस बात को जानते हुए भी पर्यावरण का बेहद नुकसान कर रहे हैं जैसे की समय के साथ साथ लोग बड़ी बड़ी इंडस्ट्रियो के लिए पेड़ो को काट कर उस जमीन को बंजर बना रहे हैं जिसके बाद लोगो को सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा हैं जिसमे लोगो को कही तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी समस्या को लेकर सरकार कही तरह के अभियान चला रही है जिसमे वो लोगो को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित कर रही और वही लोगो को पेड़ो के महत्व के बारे में बता रही हैं। लेकिन फिर भी लोग पर्यावरण को दूषित करने में लगे हुए है और ऐसे लोग नही जानते की आने वाले समय में यह सब हम लोगो के लिए कितना हानिकारक होगा। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आज के समय में भी पर्यावरण से काफी प्रेम करते है उन्होंने पर्यावरण के महत्व को काफी जाना है जिसके लिए वो लोगो को पेड़ लगाने के लिए जागरूक कर रहे तो वही इस समस्या को सुधारने के लिए अपने कदम आगे बड़ाए हैं।

आज हम आपको एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में बताएंगे । जो काफी व्यस्त होने के बाद भी अपना पूरा समय पर्यावरण को दे रहा है जो पर्यावरण से काफी लगाव रखने वाले है और जिन्होने पेड़ पौधे लगा कर पर्यावरण को बचाने का काम कर रहे है।

कौन है यह शक्श….

आज हम जिनकी बात कर रहे हैं वे और कोई नी IRS अफ़सर रोहित मेहरा ( Officer Rohit Mehra) है जो अमृतसर (Amritsar) के रहने वाले है। जो आज के समय में अपना कीमती समय अपनी नौकरी के साथ पर्यावरण बचाने में लगा रहे है अफसर रोहित मेहरा जो पेशे से इनकम टैक्स में बतौर एडिशनल कमिश्नर के रूप में तैनात हैं। जो बचपन से ही पर्यावरण के प्रेमी है और जिन्हे बचपन से ही पर्यावरण से काफी लगाव रहा है। इनकी पढ़ाई की बात की जाएं तो यह बचपन से ही पढ़ने लिखने में काफी तेज रहे है। जिसके कारण आज यह एक IRS अफसर (IRs officer) बने है।

यह भी पढ़ें:- मिलिए जानवरों के मसीहा से, खुद के पैसे से करती हैं खाने से लेकर इलाज तक का इंतजाम

बचपन में नही हुआ शौक पूरा…

जैसे की हमने आपको बताया की अफसर रोहित मेहरा जो बचपन से ही पर्यावरण प्रेमी है लेकिन बचपन में पढ़ाई में काफी व्यस्त रहने के कारण उन्हें कभी भी पर्यावरण के लिए समय नहीं मिल पाया जिसकी वजह से वह कुछ नही कर पाए। लेकिन मन ही मन उन्होंने ठान लिया था की वो बड़े होकर प्रयावरण को बचाने के लिए अवश्य कुछ करेंगे। जिसके लिए जब उन्होंने अपनी पढ़ाई समाप्त की और IRS के पद पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी करने लगे। तब उन्होंने अपने सपने को पूरा करना चाहा। जिसके लिए उन्होंने जगह –जगह पेड़ पौधे लगवाए।

अपना सपना किया पूरा….

नौकरी के दौरान IRS अफसर रोहित मेहरा जिन्होने पर्यावरण को बचाने के लिए जगह जगह पौधे लगवाए और जो काम उन्होंने अपनी नौकरी पे होते हुए पूरी लगन और मेहनत के साथ किया। जिसको देखने के बाद लोग इन्हे “फॉरेस्ट फैन’ और ‘ग्रीन मैन’ के नाम से जानने और बुलाने लगे।

11 लाखो पौधो को दिया जन्म….

इस नेक काम ने रोहित ने अपने साथ टीम को तैयार किया। जिसके साथ मिल कर रोहित ने अलग अलग जगह जा जा कर पौधे लगाने शुरू किए। रोहित का कहना है की उन्होंने 10 अलग अलग जगह पर जाकर करीबन 11 लाख पौधे लगाए। जिसके वजह से पर्यावरण को बचाया जा सकता है और आने वाले समय में होने वाली मुश्किलों से लोगो को बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- बिजली की समस्या से परेशान युवक ने बंजर जमीन पर लगाया सोलर प्लांट, आज सालाना 50 लाख रुपये की कमाई हो रही

पेड़ो के इलाज के लिए तैयार किया हॉस्पिटल….

आपको सुन कर हैरानी होगी की पेड़ो के इलाज के लिए हस्पताल बनवाया जी हा अभी तक आप सब यह सुनते थे की मरीजों के इलाज के लिए बनाया हस्पताल, लेकिन रोहित मेहरा ने खराब पेड़ो के लिए हस्पताल बनवाया। जिसमे वह बीमार पेड़ो का इलाज कर उनको स्वस्थ करते और एक बेहद खूबसूरत जंगल तैयार करते। क्युकी रोहित जिनका उद्देश्य सिर्फ पर्यावरण को बचाना था जिसके लिए वो कुछ भी करने को तैयार थे।

आपको बता दे की उन्होंने अपने हस्पताल का नाम पुष्पा ट्री एंड प्लांट हॉस्पिटल एंड डिस्पेंसरी’ रखा। जिसमे एक पूरी टीम मिल कर खराब पौधों पेड़ो को स्वस्थ करने का काम करती थी।

प्रेरणा….

IRS ऑफिसर रोहित मेहरा जो आज के समय में बेहद ही नेक काम कर लोगो को प्रेरित कर रहे है। क्युकी रोहित मेहरा अच्छी तरह जानते है की जिस तरह हम पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे है ठीक इसी तरह आने वाले समय में हमे कही तरह को तकलीफ झेलनी पड़ेगी और इसी को देखते हुए आज रोहित मेहरा जिन्होने 11 लाख पौधे लगवाए है और अपने पर्यावरण को बचाने में सरकार का पूरा योगदान दे रहे है। हम सब लोगो को भी रोहित मेहरा से प्रेरणा लेकर घर मोहल्ले में लोगो को अधिक से अधिक पेड़ उगने के लिए लोगो को जागरूक करना चाहिए । जिससे हर व्यक्ति अपने पर्यावरण को बचाने में योगदान दे और जितना हो से अपने पर्यावरण को काम दूषित करे।

8 COMMENTS

  1. I know this if off topic but I’m looking into starting my own blog and was curious what all is needed to get setup? I’m assuming having a blog like yours would cost a pretty penny? I’m not very internet smart so I’m not 100 certain. Any recommendations or advice would be greatly appreciated. Many thanks

  2. Keyifli seyirler diler. Orijinal Adı: R. Rajkumar.
    Film Dili: Türkçe Altyazılı. (Türkçe Altyazılı) 720p izle, 720p Vinaya Vidheya
    Rama 2022-sean-form-game. Dangal türkçe dublaj izle full
    izle sorusunun cevabı nedir. Rajkumar filmi izle Romeo Rajkumar, bir uyuşturucu baronunun yeğeni.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here