इन तरीकों और सावधानियों के साथ घर के किचन गार्डन में उगाएं लहसुन, नहीं होगी लहसुन की कमी

2189
grow garlic at home

हर घर में प्रयोग होने वाला लहसुन कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। यह ना केवल व्यंजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह ब्लड को प्यूरिफाई करने के साथ ही डिप्रेशन से भी लड़ने में मदद करता है। ज्यादातर लोग लहसुन को सब्जी में इस्तेमाल करने के साथ-साथ कई घरेलू उपचारों में भी इस्तेमाल करते हैं। – Grow garlic at home

grow garlic at home

घर पर भी उगा सकते है लहसुन

लहसुन को आप आसानी से अपने घर पर कुछ ही दिन में उगा सकते हैं। इससे ना केवल आपको ताजे लहसुन मिलेंगे बल्कि पैसों की भी बचत होगी। आज हम आपको बताएंगे की लहसुन घर पर कैसे उगा सकते है।

grow garlic at home

लहसुन उगाने की विधि

लहसुन को उगाने के लिए सबसे पहले आप लहसुन के बीच को बिना छिले अलग कर लीजिये। बीज आप किसी बीज भंडार में भी खरीद सकते हैं। उसके बाद आप गमले में मिट्टी को डालें और मिट्टी को अच्छे से खुरेंच कर उसमे खाद डाल कर कुछ घंटों के लिए छोड़ दे, ताकि मिट्टी नरम हो सके। मिट्टी नरम होने पर लहसुन अच्छे से उगेगा। अब मिट्टी में 3 से 4 इंच गहरा बीज को दबा दे।

grow garlic at home

मिट्टी और खाद के मिश्रण में डाले बीज

बीज लगाने के बाद मिट्टी के ऊपर से हल्का मात्रा में खाद को डाल दीजिये। इस दौरान रासायनिक खाद का इस्तेमाल कम करे। इसके लिए आप जैविक खाद या फिर कम्पोस्ट खाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का खास ध्यान रखे कि एक साथ एक कली को भी मिट्टी में लगाना है और उसके बाद उसमे एक से दो मग पानी डाले तथा समय-समय पर इसमें पानी डालते रहे। – Grow garlic at home

grow garlic at home

ठंड के मौसम में करे लहसुन की खेती

लहसुन उगाने का सही समय ठंड के मौसम में होता है। ठंड पड़ने से कुछ दिन पहले इसे लगाना चाहिए क्योंकि अधिक ठंड भी फसल को ख़राब कर देती है। रात के समय में इसे किसी चीज से ढककर रखें तथा दिन के समय इसे घूप में रखें। जब इसमें से बीज अंकुरित होने लगे तो एक बार फिर से इसमें खाद डालकर एक मग पानी डाल दीजिए।

दो से तीन महीने में लहसुन होगा पूरी तरह तैयार

लहसुन को किट-पतंगों से बचाने के लिए समय-समय पर दवा का छिड़काव करते रहना चाहिए। इसकी दवा बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगी। इसके अलावा घर पर भी नींबू-पानी का घोल बनाकर छिड़काव कर सकते हैं। एक महीने में आप लहसुन के पत्ते का प्रयोग साग या फिर किसी अन्य काम के लिए कर सकते है। दो से तीन महीने में आपका लहसुन उपयोग के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा। -grow garlic at home

grow garlic at home

ऐसे भी लोग सर्दियों में नाश्ते के साथ कच्चा लहसुन खाना पसंद करते हैं क्योंकि सर्दियों के मौसम में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है क्योंकि लोगों का उठना बैठना चलना फिरना काफी हद तक कम हो जाता है।

कच्चा लहसुन खाने से रक्त की धमनियां सुचारू रूप से प्रवाहमान रहती हैं। इसके साथ ही अभी जाना जरूरी है कि अधिक लहसुन का सेवन करने से पेट संबंधी भी परेशानियां बढ़ने का खतरा होता है क्योंकि लहसुन की तासीर गर्म होती है।

19 COMMENTS

  1. Please let me know if you’re looking for a article writer for your blog.
    You have some really good posts and I believe I would be a good asset.

    If you ever want to take some of the load off, I’d really
    like to write some material for your blog in exchange for a link back
    to mine. Please send me an email if interested.
    Kudos!

  2. Haɑve yoⲟu ecer tһouցht abоut cгeating
    an e-book or guest authoring on ᧐ther websites?
    Ι have a bⅼog based onn the samе suƄjects yyou discusѕ and
    would really liuke to haƄe you share some stories/information. Ӏ know
    my subscribers wouⅼd appreciate your work. If
    y᧐u’re even гemotely interested, feel free to shoot me an e mail.

  3. I feel that is one of the such a lot important info for
    me. And i’m happy studying your article. But should remark on some normal things,
    The site style is great, the articles is in point of fact
    nice : D. Excellent process, cheers

    my web-site – Win Slot 88

  4. Hey there! I could have sworn I’ve been to this site before but after checking through
    some of the post I realized it’s new to me. Anyways,
    I’m definitely delighted I found it and I’ll be bookmarking and checking back frequently!

    Also visit my website coupon

  5. naturally like your web site but you have to check the spelling on several of your posts. Several of them are rife with spelling issues and I find it very bothersome to tell the truth nevertheless I’ll surely come back again.

  6. A lot of whatever you point out is supprisingly appropriate and that makes me ponder why I had not looked at this in this light before. This article really did turn the light on for me as far as this specific issue goes. But there is 1 factor I am not too cozy with so while I attempt to reconcile that with the actual central theme of your position, permit me see exactly what the rest of the visitors have to point out.Well done.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here