बरसात में उगाएं ये सब्जियां, बेहतर उत्पादन के साथ ही अच्छी आमदनी भी होगी

583
Grow these vegetables in rainy season and earn better income

जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत में गर्मी के मौसम के बाद बारिश का मौसम आता है। जिसे सावन भी कहा जाता है। सावन का महीना गर्मियों के मौसम के बाद यानी कि जून के महीने के बाद आता है। जिसमे बारिश होती है। और चारो ओर हरियाली ही हरियाली नजर आती है। इस महीने का लगभग देश भर को इंतजार रहता है। क्योंकि इसी मौसम में लोगो को गर्मी से राहत मिलती है। पर कोई लोग ऐसे भी है, जिन्हे सावन का महीना पसंद नही होता। अगर बारिश एक हद्द से जायदा हो तो वह भी हमारे लिए सही नही होगी। आए साल बहुत राज्यो में हम बाढ़ आती देखते है। जिसमे लोगो के घर नष्ट हो जाते है। कई लोगो की मौत हो जाति है। किसानों की फसलें खतम हो जाती है। तो बारिश का आना सबको अच्छा लगता है। परंतु सिर्फ एक हद्द तक। हम लोगो को बारिश का इंतजार गर्मी से राहत पाने के लिए रहता है।परंतु किसानों को बारिश का इंतजार उनकी फसलों के लिए रहता है। क्योंकि बारिश कई पौधों को बढ़ने में मदद करती है। आइए जानते हैं, इस बारे में और बहुत बातें…….

**सब्जियां…

क्या आप जानते हैं? कि बारिश में कौन सी सब्जियां उगाई जाती है। या ऐसी कौन सी सब्जियां है जिन्हे बारिश की जरूरत होती है। वैसे तो बहुत सारी सब्जियां ऐसी होती है जिन्हे उगने के लिए बहुत जायदा मात्रा में पानी और धूप चाहिए होती है। और यह सावन में बारिश से ही हो पाता है। बारिश उनके पानी की जरूरत को पूरा करती है। मूली और खीरा ऐसी दो सब्जियां है जो बारिश के मौसम में बहुत जायदा उगाई जाती है। क्योंकि इन दोनो की खेती को अधिक पानी चाहिए होता है। बारिश होने के कारण यह दोनो सब्जियां अच्छे से उग पाती है। और बारिश के मौसम के बिना यह सब्जियां सुखी सुखी उगती है। जिनमे न तो वह स्वाद रहता है और न ही फसल अच्छे से हो पाती है। तो ऐसी भी सब्जियां होती है जिन्हे बारिश की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें:- नौकरी करने के साथ ही घर की छत को बना दिया खेत, कई प्रकार की सब्जियों का उत्पादन करते हैं: Terrace Gardening

**बारिश के मौसम की फसलें……

किसान भी बारिश का पूरा ध्यान रखते हुए। बारिश में उन्ही चीजों की फसल करते है। जिन्हे बारिश की जरूरत होती है और उससे किसानों को भी मुनाफा हो सके। मूली और खीरे दोनो की खेती बहुत जायदा समय नहीं लेती है। किसान गर्मियों के मौसम के बाद सावन के महीने में जो कि जुलाई और अगस्त होते है। इन दोनो महीनो में वह खीरे और मूली की ही खेती अधिक करते है। क्योंकि इन्हे अधिक पानी की आवश्यकता होती है और बहुत जल्दी उग भी जाती है। जिससे किसान बार बार इनकी फसल कर सकता है। जिससे किसान को जायदा मुनाफा भी होता है। इसके अलावा भी सावन के महीने में फलियों जैसी सब्जियों की भी फसल की जाती है। परंतु हर किसी सब्जी को उगने का एक समय होता हैं और हर किसी की फसल करने का अलग तरीका होता है। कुछ सब्जियों की फसल पेड़ो के आस पास की जाती है क्योंकि उन्हे उगने के लिए किसी सहारे की जरूरत होती है।

**करेला……

किसानों को करेले की भी फसल से बहुत फायदा होता है। क्योंकि आज कल करेला एक ऐसी सब्जी हो गई है। जो लोगो को साल भर चाहिए होती है। पूरा साल लोग इस सब्जी को खाना पसंद करते है। जिसके कारण किसानों को भी करेले की फसल करने से फायदा मिलता है। और यह इतनी मुश्किल भी नहीं होती है। जिसके कारण बहुत से किसान इसकी खेती सालो साल करते है। और उन्हे इससे बहुत फायदा भी होता है। इन सबके साथ साथ देखा जाए तो करेला हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आज कल डायबिटीज की बीमारी बहुत लोगो को है। डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला बहुत फायदेमंद होता हैं और भी अन्य बीमारियों के लिए डॉक्टर्स करेले का सेवन करने को कहते है।

यह भी पढ़ें:- पुणे की यह महिला पिछ्ले 10 सालों से बिना मिट्टी के छत पर कर उगा रही है ऑर्गेनिक फल और सब्जियां

**आप भी कर सकते है खेती…..

जी हां, आप सभी भी घर रहकर इन सब्जियों की खेती कर सकते है। हम सभी लोगो को पेड़ पौधे तो लगाने ही चाहिए। उसके साथ साथ ऐसी सब्जियों के खेती करना हमारे लिए ही फायदेमंद है। हम इन सब सब्जियों की खेती अपने घर की छत पर भी कर सकते है। इसके बहुत से फायदे है। फायदे के साथ साथ इससे घर की छत पर हरियाली छा जाती है। और घर की सुंदरता बढ़ती है। ऐसे बहुत से लोग है जो अपने घरों की छत पर गार्डेनिंग करना, खेती करना पसंद करते हैं। एक समय के बाद वह इतनी खेती करने लगते है कि उन्हे बाहर से सब्जियां खरीदने की जरूरत नही पड़ती है। उनके घर में ही बहुत सब्जियां उगती है। हम भी अपने घरों की छत पर इसी तरह कई तरह की सब्जियों की खेती बहुत आसानी से कर सकते हैं।

**फायदे…

जैसा की हमने अभी पढ़ा इसके अनेकों फायदे है। अगर हम अपने घर पर ही सब्जियों की खेती करना शुरू कर देते हैं। तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप अपने घर में उगाई सब्जियां खा सकते है जो कि बिलकुल केमिक फ्री हैं। किसी भी तरह की उनमें मिलावट नही होती। तरो ताज़ा होती हैं। इनके अलावा जैसा अभी हमने पढ़ा कुछ सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जैसा कि करेला इसकी खेती हमे बहुत फायदे देगी। करेलो का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। डॉक्टर भी इसकी सलाह देते है। इन सबसे अलग बहुत लोग गार्डेनिंग अपने घर की सुंदरता के लिए करते हैं। खेती से भी लोगो की छत हरी भरी हो जाती हैं। जिससे उनके घरों की सुंदरता भी बढ़ती हैं।

9 COMMENTS

  1. Do you have a spam issue on this website; I also am a blogger, and I was curious about your situation; many of us have developed some nice practices and we are looking to swap solutions with other folks, why not shoot me an e-mail if interested.

  2. Excellent web site. Plenty of useful information here. I am sending it to a few pals ans additionally sharing in delicious. And of course, thank you to your sweat!

  3. Ask a dog vet and get answers to your dog health questions.

    Connect one-on-one with 0 who will answer your question. Laberdoddle ate 20 ml of dicyclomine
    he is 6mts old could this harm him? Submitted: 8 years ago.
    Category: Dog Veterinary. Show More. Show Less. Ask Your Own Dog Veterinary Question.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here