यदि आप भी बाजार से घी खरीदते हैं तो इस टिप्स की सहायता जांच करें घी असली है या नकली : घरेलू नुस्खे

993
Hacks to check the purity of ghee.

भारतीय घरों में घी का इस्तेमाल होना आम बात है। भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए घी का तड़का लगाने या कई प्रकार के शारीरिक रोगों से छुटकारा पाने में देशी घी कारगर साबित होता है। लेकिन आजकल बाजार में मिलावट वाली घी मिलने लगी है जिससे यह असली घी और नकली घी में फर्क करना मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे यह पता चल सकेगा कि घी नकली है या असली।

Hacks to check the purity of ghee.

घी (Ghee) असली है यह नकली पहचानने के कुछ टिप्स इस प्रकार है-

सबसे पहले एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच घी डालें। यदि पानी के ऊपर में घी तैरने लगे तो इसका अर्थ है कि वह असली है और यदि पानी में नीचे बैठ जाए तो इसका अर्थ हुआ कि घी में मिलावट है।

एक चम्मच देशी घी को पैन में गर्म करें यदि वह जल्द पिघाल कर गहरे गहरे भूरे रंग में परिवर्तित हो जाएं तो समझना चाहिए कि घी बिना मिलावट के है। वहीं अगर घी को पिघलने में वक्त लगे और पिघलने के बाद भी वह पीले रंग में तब्दील हो जाएं तो इस्का अर्थ है कि घी नकली है।

Hacks to check the purity of ghee.

देशी घी असली है या नकली पहचानने के लिए एक बर्तन में दो चम्मच घी डालकर उसमें एक चम्मच नमक और एक चुटकी हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिला लें। अब इन सभी को अच्छी तरह मिक्स करके आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधा घंटा के बाद यदि घी में कोई रंग ना दिखे इसका मतलब है कि वह असली है और यदि कोई रंग दिखे तो इसका अर्थ है घी में मिलावट है।

घी (Ghee) को अच्छी तरह गर्म कर लें और उसे एक कांच के बर्तन में रख दें। अब पिघले हुए घी की फ्रिज में रख दें। यदि आपको घी अलग-अलग लेयर में दिखाई दे तो इसका तात्पर्य है कि देसी घी में नारियल या कोई और मिलावटी तेल मिक्स किया गया है।

Hacks to check the purity of ghee.

घी को एक पैन में गर्म करके उसे एक दिन के लिए ढककर रख दें। एक दिन बाद भी घी सुगंधित और दानेदार हो तो समझिए घी मिलावटी नहीं है। वहीं इसके विपरीत घी के दाने खत्म हो गए हो और खुशबू न आ रही हो तो इसका मतलब है घी में मिलावट की गई है।

Hacks to check the purity of ghee.

घी को गर्म करके उसमें आयोडीन सॉल्यूशन मिला दें। यदि घी बैंगनी रंग में परिवर्तित हो जाएं तो समझना चाहिए कि घी में स्टार्च मिलाया गया है। -Hacks to check the purity of ghee.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here