आपके किचन गार्डन को खूबसूरत बनाने के साथ कीड़ों से भी देंगे छुटकारा: अपनाइए ये घरेलू नुस्खे

901
home remedies for protecting leaves of plant

आजकल लोग खेती के तरफ इतनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं कि उनके पास जितनी भी जगह होती है, उतने में ही सब्जियां या अन्य पौधों की खेती लोग कर रहे हैं।

हालांकि बरसात के मौसम आते ही सब्जियों अथवा दूसरे पौधों की देखभाल ज्यादा जरुरी हो जाता हैं क्योंकि इस मौसम में कीड़े मकोड़े लगने का अधिक खतरा होता है। आज हम इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं कि कैसे हम कीड़े मकोड़ों से निजात पा सकते हैं?

home remedies for protecting leaves of plant
पत्ते सिकुड़ने की समस्या को कैसे करें दूर?

जब भी बरसात का मौसम आता है, तो पेड़ पौधों के ज्यादातर पत्तियां सिकुड़ने लगती हैं। ये समस्या अधिकतर मिर्च और टमाटर के पौधे में देखने को मिलती हैं। बारिश का पानी अधिक मात्रा में होने के कारण मिट्टी में बैक्टीरिया की वजह से होता है।

पत्ती सिकुड़ने पर क्या करें?

अगर पत्ते सिकुड़ने लगे, तो सिकुड़े हुए पत्तों को काटकर अलग कर दे। इसकेे बाद गमले की मिट्टी को लगभग 1 इंच तक खुदाई करे और एक दिन के लिए उसे धूप में छोड़ दे। धूप से सुखाने से उसके सभी बैक्टीरिया मर जाते हैं।

छाछ का छिड़काव भी फायदेमंद

इसके अलावा आप छाछ का भी छिड़काव कर सकते हैं। छाछ तैयार करने के लिए आपको एक हफ्ते तक इसे किसी बर्तन में स्टोर करके रखना होगा। इसके बाद इसमें पानी मिलाकर कर पौधे पर छिड़काव किया जा सकेगा।

 

home remedies for protecting leaves of plant

पौधों के विकास में अड़चन

अगर पौधों के विकास में अड़चन आ रही हो, तो इसका कारण पत्तों में लगने वाले कीड़े-मकोड़े हो सकते हैं। ऐसा ज्यादातर हड़े पत्ते वाली सब्जियों में होता है।

नीम का प्रयोग होगा फायदेमंद

नीम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। नीम के तेल को आप को आप पानी में मिला लें और पेड़- पौधों के आस-पास के छिड़काव करें। पौधों के ग्रोथ के लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि पौधें को धूप लगनी चाहिए।

 

home remedies for protecting leaves of plant

कीड़े से कैसे बचाएं?

हम अकसर देखते हैं कि पौधों में कीड़े लग जाते है और सबसे अधिक कीड़े सब्जियों में लगते है। बैक्टीरिया लगने के कारण पौधें का ग्रोथ कम हो जाता हैं।

लौंग भी होगा फायदेमंद

ये कीड़े देखने में सफेद रंग के होते हैं। पौधों को इससे बचाने के लिए आपको चाहिए लौंग का तेल और यूकेलिप्टस का तेल। इन दोनों को मिक्स करके आप पौधे पर इसका छिड़काव कर सकते है।

home remedies for protecting leaves of plant
जब पत्तियों में होने लगे छेद

कई बार हम देखते है कि पत्तियों में छेद होने लगते है। इससे निजात पाने के लिए आपको एक छोटी से बर्तन में बीयर लेना होगा और पौधों के जड़ों में थोड़ी देर के लिए रखना होगा।

खुशबू से होंगे कीड़े आकर्षित

ऐसा करने से इसकी खुशबू चारों ओर फैल जाती है, जिससे सभी कीड़े आकर्षित होते है और इसे पीने के लिए आ जाते है। इसे पीने के बाद सभी कीड़े नष्ट हो जाते है।

 

home remedies for protecting leaves of plant

इसके अलावा इससे निजात पाने के लिए नीम के तेल, साबुन का पानी दोनों मिक्स करके इसका उपयोग पौधों के पत्तियों पर कर सकते है। – home remedies for protecting leaves of plant

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here