मार्केट में आ गई Honda की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर “Honda Yu Go”, बेहतरीन डिजाइन के साथ मिलेंगे एडवांस फीचर

950
Honda lunched new electric Scooter honda yu go with advance features

आज के समय में लोग कही आने जाने के लिए कोई न कोई साधन की खोज करते है और वह फिर ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल करके जाते है जिससे उन्होंने कही तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता। इसीलिए हर कोई अपना व्हीकल चाहता हैं जिससे उसको कही आने और जाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो लेकिन हम सबको पता है देश भर में प्रदूषण कितना बढ़ गया है और साथ साथ ईंधन भी इतना महंगा होता जा रहा है जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पढ़ता हैं और आज के समय में बिना यातायात कही भी आना जाना मानो जैसे असंभव सा हो गया हो इसीलिए आज हर घर में एक साधन जरूर होता हैं चाहे वह कार हो या फिर बाइक या एक्टिवा क्योंकि बाजार में 2 व्हीलर व्हीकल मिल ही जाएगा जो की सबके लिए सामान्य है।इसीलिए सरकार ने आम जनता की सब जरूरत को देखते हुए एक ऐसे साधन को बाजार में लाया। जो इलेक्ट्रॉनिक स्कॉटर हैं जिसकी आते ही डिमांड भी बढ़ी है और प्रदूषण में भी काफी गिरावट देखी गई है इसीलिए सरकार और आम जनता भी इसको बढ़ावा दे रही है साथ साथ ईंधन का भी यूज ना होने के कारण इससे प्रदूषण भी नही होता और इसके साथ साथ आज कल इलेक्ट्रिक व्हीकल का दौर भी कितना बढ़ गया है और कितनी सारी इलेक्ट्रिक स्कूटी बाजार में देखने को मिलती है ठीक इसी तरह होंडा कंपनी (Honda Company) ने हाल ही में अपनी एक इलेक्ट्रिक स्कूटी बनाई है।

**क्या नाम है स्कूटी का…

जैसे की हम सभी जानते है होंडा कंपनी के बहुत सारे 2 व्हीलर साधन को हमने रोड पर चलते देखा है और इससे पहले काफी सारे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी बाजार में आ चुके है विभिन्न विभिन्न प्रकार के फायदों के साथ ठीक इसी तरह होंडा कंपनी ने एक नई स्कूटी लॉन्च की है जिसका नाम है( Honda yu go) इसको एडवांस फायदों के साथ लॉन्च किया गया है जिसको आज कल के लोग अपनी जरूरत के हिसाब से बहुत पसंद करेंगे और कंपनी का कहना है की इस स्कूटी को काफी एडवांस्ड फीचर्स के साथ इसका एक बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया है जो लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करेगा।

यह भी पढ़ें:- अन्तिम पंघाल बनी U20 चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर

**क्या है फायदे….

वैसे तो बाजार में बहुत तरह की इलेक्ट्रिक स्कूटी मिल जाएंगी। लेकिन हर किसी में किसी ना किसी बात का अंतर होगा। जैसे कोई डिजाइन में अच्छी है तो कोई फीचर्स में अच्छी होगी, या फिर किसी का बैटरी बैकअप अच्छा होगा। इसीलिए होंडा कंपनी के व्हीकल अब से नही चल रहे न जाने कितना समय से होंडा कंपनी अपना व्हीकल के फीचर्स से मशहूर हैं जिसकी वजह से आज होंडा सबसे ज्यादा विश्वशनीय कंपनी बन चुकी है और लोगो का दिल को जीत चुकी हैं ठीक इसी तरह अब कम्पनी इलेक्ट्रिक स्कूटी (Honda yu go) को लेकर आई है जिसमे बहुत अधिक स्मार्ट फीचर्स है जैसे डिजिटल फ्यूल गौज, डिजिटल ट्रिप मीटर, एलईडी हेडलैंप, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप, डिजिटल स्पीडोमीटर, स्टार्ट और स्टॉप बटन के साथ-साथ इंस्ट्रूमेंट कंट्रोल,पार्किंग लोकेशन, नेविगेशन, फाइंड माय व्हीकल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी  जैसे स्मार्ट फीचर्स देखने को मिलेंगे।जिस तरह के फीचर्स इसमें देखने को मिल रहे हैं काफी एडवांस्ड फीचर्स के चलते ये स्कूटी जो अधिकतर डिमांड में आने वाली हैं जिसे लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाएगा।

**आइए जानते है स्कूटी के बारे में…

जिस हिसाब से कंपनी ने इसको डिजाइन किया है उस प्रकार से देखा जाए तो इसमें काफी अच्छे और रोमांचक फीचर्स देखने को मिल सकते है और कंपनी इसको 2 अलग अलग बैटरी वेरिएंट में लॉन्च करेगी जिसमे एक होगी सिंगल बैटरी जिसकी रेंज होगी एक बार चार्ज करने पर 80 km तक की दूरी तय कर सकेगी और एक डबल बैटरी जिसको एक बार चार्ज करने पर 160 km की दूरी तय कर सकते हो। इन बैटरी फीचर्स को देखते हुए कही इलेक्ट्रिक स्कूटी को ज्यादा दूर तक चलने के बाद बैटरी चार्ज करने की आवश्यकता पड़ती थी। जिससे लोगो का यह झंझट भी खतम होगा। इसके अलावा इस न्यू इलेक्ट्रिक स्कूटर में 48v, 30Ah क्षमता वाला रिमूवेबल लिथियन आयन बैटरी पैक मैं भी आ सकती है। हर इलेक्ट्रिक व्हीकल को इस प्रकार डिजाइन किया जाता है की वह दिखने में अच्छी लगे और लोग प्रभावित हो।

**बाजार में कीमतें क्या होंगी…..

आज कल देखा जाए तो बाजारों में सस्ते से लेकर महंगे तक व्हीकल्स आते है लेकिन यह हमे देखना पड़ता है की हमारी आवश्यकता के हिसाब से हमे किस व्हीकल की जरूरत है ठीक इसी तरह कम्पनी ने सिंगल बैटरी स्कूटी की कीमत लगभग 80000 रूपी के आस पास रखी है वही डबल बैटरी वाले वेरिएंट की कीमत लगभग 105000 तक जा सकती है क्योंकि बैटरी बैकअप भी बहुत अच्छा है और साथ साथ स्मार्ट फीचर्स भी। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करने से एक तो हवा को दूषित होने से बचाएंगे साथ साथ देश का भी विकास होगा।

2 COMMENTS

  1. Very nice post. I just stumbled upon your weblog and wished to say that I’ve really enjoyed surfing around your blog posts. In any case I’ll be subscribing to your feed and I hope you write again soon!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here