बिना जामन के जमाएं बाजार जैसी गाढी दही, बस रखें इन बातों का ख्याल

720
how to make curd without sourdough

मार्केट की तुलना में घर पर उगाए गए सबसे ज्यादा गुणकारी होती है क्योंकि उसमें प्रदूषण की मात्रा का स्तर बहुत कम होता है। ठीक उसी प्रकार घर पर जमाई गई दही भी अधिक हेल्दी और लाभदायक होती है लेकिन हर किसी की यह शिकायत रहती है कि हम मार्केट की तरह टाइट दही घर पर कैसे जमाए?

इन तरीकों से जमाएं दही

आज हम आपको तीन अलग-अलग तरह के दही जमाने की विधि बताएंगे। इस विधि का प्रयोग कर आप घर पर ही मार्केट जैसा दही जमा सकेंगे।

how to make curd without sourdough

• अगर आप गाढ़ा दही (curd) जमाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये तरीका।

गाढ़ा दही (curd) जमाने के लिए सबसे पहले आपको दूध के तापमान (temperature) का ध्यान रखना जरुरी है। कभी भी दही जमाने से पहले अपनी उंगली से दूध के तापमान को माप लें। इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि दूध बिल्कुल गुनगुना होना चाहिए क्योंकि अगर दूध ठंडा हो, तो भी दही गाढ़ा नहीं जमता है और अगर अधिक गर्म हो तो भी दही गाढ़ा नहीं जमता है।

how to make curd without sourdough

दूध और दही का अनुपात कितना होना चाहिए?

दही जमाने के लिए दूध और दही का अनुपात (Ratio) का भी ध्यान रखना जरुरी है। मान लीजिए आपको आधा लीटर दूध में दही जमाना है, तो इसके लिए आपको एक छोटा चम्मच दही डालकर मिला देना है। इसके बाद आपका गाढ़ा दही तैयार हो जाएगा। अगर आप दही की मात्रा अधिक कर देंगे तो आपका दही गाढ़ा नहीं बल्कि पतला जमेगा।

क्या किसी भी मौसम में दही जमाने के लिए गुनगुने दूध चाहिए?

किसी भी मौसम में दही जमाने के गुनगुने दूध की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कोई भी चीज गर्म नही होने चाहिए जैसे बर्तन, ढकने वाले कपड़े और चम्मच। अगर दही जम जाए तो थोड़ी देर इसे फ्रिज में रख दें जिससे यह और भी गाढ़ा जमेगा।

how to make curd without sourdough

• हंग कर्ड कैसे बनाएं?

हंग कर्ड बनाने के लिए आपको कपड़े का ध्यान रखना जरुरी है। यदि आप हंग कर्ड बनाने वाले है, तो आपको थोड़ा पानी वाला दही की आवश्यकता होगी। दही बांधने के लिए आप कॉटन का कपड़ा उपयोग कर सकते है परंतु अगर कॉटन के जगह मस्लिन का कपड़ा हो, तो इसका टेक्सचर और भी अधिक मुलायम और क्रीमी होगा।

how to make curd without sourdough

हंग कर्ड बनाने कि विधि

हंग कर्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको लेना होगा एक कंटेनर और छलनी। अब छलनी को कंटेनर के ऊपर रखें और मसलन का कपड़ा बिछा दें। अब उस पर दही डालें, दही डालने के बाद इसे पुरी तरह निचोड़े ठिक वैसे ही जैसे हम पनीर बनाने के लिए करते है। इस बात का ध्यान रखें कि दही ज्यादा मुलायम होता है इसलिए इसे हल्के हाथों से दबाएं। अब इसे 30 से 40 मिनट तक कही रख दे या फिर कपड़े की पोटली को कहीं टांग दें। पूरे प्रोसेस करने के बाद 4 से 5 घंटे तक इसे फ्रीज में रख दें, इसके बाद आपका हंग कर्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

how to make curd without sourdough

बालों के लिए होता है उपयोगी

हंग कर्ड का उपयोग योगर्ट अथवा स्मूदी आदि बनाने के लिए किया जाता हैं, परंतु क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जाता हैं? आपको बता दें कि यह बालों के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं इसका उपयोग दही कबाब आदि बनाने के लिए भी किया जाता हैं।

how to make curd without sourdough

• पतला और थक्केदार दही (curd) कैसे जमाए?

पतला और थक्केदार दही बनाने के लिए हमें दूध का टेंपरेचर थोड़ा अधिक करना होगा। मान लीजिए अगर आपको आधे लीटर दूध का दही जमाना हैं तो इसके लिए आपको करीब 2 बड़े चम्मच दही लेना है और दूध में मिक्स कर देना है। आपको बता दें कि अधिक पानी वाला और थक्केदार का उपयोग अधिकतर लस्सी आदि बनाने के लिए किया जाता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here