सैलरी के अलावा IAS अधिकारियों को मिलती हैं ये सुविधाएं, जानिए उन सुविधाओं के बारे में

204
Know about all the facilities to IAS Officers except their salary

भारत के लाखों युवा यूपीएससी (UPSC) जैसी कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त कर आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS)और आईएफएस (IFS) ऑफिसर बनना चाहते हैं। आपको बता दें कि यह भारत की टॉप क्लास सेवाओं में शुमार है। इन सेवाओं का क्रेज ही तो है कि इसमें शामिल होने के लिए इंजीनियर, डॉक्टर जैसे पेशे से जुड़े बहुत सारे युवा अपनी अच्छी खासी नौकरी और लाखों का पैकेज छोड़कर इसकी तैयारी करते हैं। – Salary and facilities available to an IAS officer.

Know about all the facilities to IAS Officers except their salary

आईएएस अधिकारी को मिलने वाली सुविधाएं

बहुत से लोग इन ऑफिसरों के बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं। ऐसे में उनके मन में यह सवाल आता है कि आखिर इन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने वालों को कितनी सेलरी मिलती होगी तथा इसमें सुविधाएं क्या-क्या मिलती हैं? आज हम आपको आईएएस से जुड़ी हर जानकारी देंगे।

दरअसल यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा यानि आईएएस रैंक पाने वाले अभ्यर्थियों को देश की नौकरशाही व्यवस्था में काम करने का मौका मिलता है।

25 वर्ग की सेवाओं में आईएएस को माना जाता है सबसे प्रमुख

यूपीएसएसी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) समेत 25 से अधिक वर्ग की सेवाएं आती हैं, जिसमें से आईएएस को सबसे प्रमुख माना जाता है।

Know about all the facilities to IAS Officers except their salary

आईएएस को मिलती हैं सुविधाएं

आईएएस राज्य की अभ्यर्थी प्रशासनिक व्यवस्था संभालते हैं और जिलाधिकारी से लेकर कैबिनेट सचिव तक बनते हैं। आपको बता दे कि कैबिनेट सचिव का पद आईएएस अधिकारी की सबसे ऊंची रैंक है। – Salary and facilities available to an IAS officer

आईएएस ऑफिसर का वेतन

अगर वेतन की बात करे तो आईएएस को केवल वेतन ही नहीं बल्कि अन्य कई सुविधाएं भी मिलती हैं। एक आईएएस अधिकारी का मूल वेतन 56,100 रुपये है। साथ ही उन्हें कई अन्य सारे भत्ते भी दिए जाते हैं। रिपोर्ट के अनुसार आईएएस अफसर की कुल सेलरी 1 लाख रुपये से ज्यादा होती है। इसके अलावा आईएएस के सबसे वरिष्ठ रैंक कैबिनेट सचिव का वेतन 2,50,000 तक पहुंच जाता है। आईएएस वर्ग में किसी अधिकारी का यह सबसे ज्यादा वेतन होता है।

Know about all the facilities to IAS Officers except their salary

पे-बैंड के अनुसार दी जाती है विभिन्न सैलरी

आपको बता दे कि आईएएस अफसर की सेलरी का विभिन्न पे-बैंड में बंटी होती है, जिसमें जूनियर स्केल, सीनियर स्केल और सुपर टॉप स्केल में शामिल है। इसके अलावा एक अधिकारी को यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता और घर किराया भत्ते जैसी सुविधाएं दी जाती है। एक आईएएस अफसर को जो पे-बैंड मिलता है। उसके आधार पर उन्हें घर, खाना बनाने के लिए रसोइयां और सहायता के लिए अन्य स्टाफ भी मुहैया करवाया जाता है।

Know about all the facilities to IAS Officers except their salary

आईएएस अधिकारी को दी जाती है कई सुविधाएं

एक आईएएस को कहीं जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की सुविधा भी दी जाती है। इसके अलावा आईएएस अफसर को पोस्टिंग के दौरान सरकारी घर दिया जाता है। इन सब सुविधाओं के वजह से आज भारत के लाखों युवा आईएएस का सपना देखते हैं और उसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं, जिसमें से कुछ ही कैंडिडेट के सपने पूरे होते हैं। – Salary and facilities available to an IAS officer.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here