सड़क किनारे लगे रहते हैं लाल,हरे और नीले रंगों के ‘मील का पत्थर’ : जान लीजिए इनके रंगों का क्या मतलब होता है

2025
know-about-the-real-meaning-of-roadside-milestones

अक्सर हम लंबी दूरी का सफर तय करते वक्त सड़क किनारे लगे पत्थर के पिलरों को देखते हैं। इन रंग-बिरंगे पिलरों पर आने वाले स्थान की दूरी लिखी होती है। इन पिलरों को माइलस्टोन या मील का पत्थर भी कहा जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं पिलरों पर लगे रंग का भी बहुत मह्त्व है। जी हां, हर रंग अलग-अलग रास्तों के बारे में बताता है। आइए जानते हैं माइलस्टोन पर लगे रंगों के बारे में-

माइलस्टोन पर लगे पीले रंग का मह्त्व

यदि सड़क किनारे पीले रंग का माइलस्टोन लगा हुआ है तो इसका मतलब है कि वह नेशनल हाईवे (National Highway) है। इस सड़क की देख-रेख की जिम्मेदारी नेशनल हाईवे अथॉरिटी (NHAI) के जिम्मे होती है। देश में लगभग 1.01 के लाख किलोमीटर तक नेशनल हाईवे का विस्तार हो चुका है।

know-about-the-real-meaning-of-roadside-milestones

क्या कहता है नारंगी रंग का माइलस्टोन

सड़क किनारे यदि आपको नारंगी रंग का माइलस्टोन दिखे तो आप समझ लीजिए कि आप प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनाए गए सड़क पर यात्रा कर रहे हैं।

know-about-the-real-meaning-of-roadside-milestones

हरे रंग का माइलस्टोन

कई बार जो हम सड़क से गुजरते हैं तो सड़क किनारे हरे रंग का माइलस्टोन देखते हैं। हरे रंग के माइलस्टोन का मतलब होता है कि वह सड़क स्टेट हाईवे है। ऐसी सड़कें राज्य सरकार द्वारा निर्मित की गई होती है। इनपर पर SH लिखा होता है।

know-about-the-real-meaning-of-roadside-milestones
क्या दर्शाता है काला, नीला और उजले रंग का माइलस्टोन

यात्रा के दौरान जब भी आपको कालानी लाल और नीले रंग का माइलस्टोन दिखे तो इसका अर्थ है कि आप जिले के सड़क पर यात्रा कर रहे हैं। हालांकि इसका निर्माण प्रशासन द्वारा होता है।

हम आशा करते हैं कि आपकों यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here