सिर्फ भारत ही नहीं विश्व के ये देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं अजादी का जश्न

332
Know about those 5 countries of the world which got independence on 15th August

आप सभी यह तो बखूबी जानते होंगे कि हमारे भारत को आजाद हुए 75 साल हो चुके है। जिसके कारण बीते 15 अगस्त 2022 को सबने इस दिन को एक उत्सव के रूप में मनाया। हम सभी लोग यह जानते हैं कि भारत को आजादी दिलाने में कितने वीर योद्धाओं ने अपनी जान का बलिदान दिया है। कितने वीर योद्धा शहीद हो गए। उन सबके बलिदान को कभी कोई भारत वासी भुला नहीं पाएगा। आज भी भारतीय सेना उन वीर योद्धाओं से प्रेरित होती है। उनकी वीरता की कहानियां सुनकर हर भारतीय में यह जज़्बा उठता है कि अगर हमारे देश पर कोई आंच आई तो हम में से कोई भी पीछे नहीं हटेगा। आज हमारा भारत अगर तरक्की की राहों पर है तो वह सिर्फ उन वीर योद्धाओं की वजह से है। जिन्होंने अपना बलिदान देकर भारत देश को आज़ाद करवाया था। तभी भारत देश आज़ाद होकर सही राह पर चल पाया। वैसे देश की तरक्की में बहुत लोगो का हाथ है। आज भारत देश को आज़ाद हुए 75 साल हो गए है। आज़ादी से पहले भारत जब अंग्रेज़ो के कब्जे में था। तब अंग्रेजो ने भारतीय लोगो पर बहुत अत्याचार किए थे। उन अत्याचारों को खत्म और देश को आजादी उन वीर योद्धाओं ने ही दिलाई। तभी आज़ादी के दिन हर भारतीय सभी शाहिद भगतो को जरूर याद करता है। हमारे भारत देश की तरह और भी कई देश ऐसे है जिन्हे 15 अगस्त के दिन ही आज़ादी मिली थीं। आइए जानते हैं, उन देशों के बारे में………

** बहरीन…..

बहरीन भी एक ऐसा देश है, जिसे अपनी आजादी के लिए लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी थी। यह जंबुद्वीप के अरबखंड का एक देश है। ये एक द्वीप पर बसा हुआ है। 1968 में बहरीन पर ब्रिटेन द्वारा कब्जा किया गया था। ब्रिटेन ने बहरीन के साथ साथ अन्य कई फारसी देशों का अंत करने की घोषणा की थी। परंतु 15 अगस्त 1971 को इस देश ने ब्रिटेन की हुकूमत से आजादी ले ली थी। इस समय इस देश को आज़ाद हुए लगभग 51 साल हो चुके है। यानी की यह देश भारत देश के बाद आज़ाद हुआ था। इस देश के सभी लोग हर साल 15 अगस्त को ही अपनी आजादी का दिन मनाते आए है। और जिस तरह हम इसे एक उत्सव की तरह बहुत खुशी से मनाते है। उसी तरह वहा के लोग भी इसे बहुत खुशी के साथ मनाते होंगे।

यह भी पढ़ें:- शिक्षक की नौकरी छोड़ शख्स ने शुरु किया चावल की भूसी का बिजनेस, अब कर रहे हैं लाखों की कमाई

**लीचटेंस्ट………

यह यूरोप में स्थित एक छोटा सा देश हैं। जो कि स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया के आस पास ही पड़ता हैं। इस देश को भी आज़ादी 15 अगस्त के दिन ही मिली थी। लीचटेस्टें को आज़ादी 1866 में जर्मनी से मिली थी। जी हां, जर्मनी ने इस देश पर कब्ज़ा किया हुआ था। जिसके बाद इस देश ने 1866 में स्वतंत्रता प्राप्त की। इस देश में 15 अगस्त को एक बहुत बड़ा उत्सव होता है। और लोगो को शाही परिवार वालो द्वारा सॉफ्टड्रिंक्स और सैंडविच मिलते है। बेशक इन्हे स्वत्रंता प्राप्त करे कई साल हो गए है। परंतु आज भी इनके देश में यह परंपरा चली आ रही है। 15 अगस्त के दिन इस देश में लोगो का मिलन शाही परिवारों से बहुत अच्छे से होता है। जो कि और कही देखने को नहीं मिलता।

**कांगो……

कांगो एक अफ्रीकन देश है। जिसका नाम कांगो नदी के कारण ऐसा पड़ा। यह देश अफ्रीका के सबसे बड़े देशों में से एक है। इस देश को भी आज़ादी 15 अगस्त के दिन मिली थी। इस देश में कई चीजे बाकी देशों से बहुत अलग है। जो इस देश को दुनिया में सभी देशों से अलग बनाती है। जैसे कि इनकी भाषा और रहन सहन। इस देश को स्वतंत्रता 1960 में फ्रांस से मिली। स्वतंत्रता प्राप्त होने के बाद इस देश का नाम कांगो से कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य रखा गया। आज इस देश को भी आज़ादी प्राप्त किए 62 साल हो गए है। यहां के लोग भी अपनी आजादी वाले दिन बहुत धूम धाम से मनाते है। यहां के निवासियों को कोंगोलिस कहा जाता है।

यह भी पढ़ें:- गुलाब की खेती से यह किसान कर रहा है सालाना 20 लाख की कमाई: Rose Farming

*साउथ कोरिया……

साउथ कोरिया के बारे में तो बहुत लोग जानते होंगे। अक्सर हम इस देश का नाम बहुत सुनते आए है। हमारे देश में कुछ कंपनी साउथ कोरिया की है। साउथ कोरिया पर जापान ने कब्ज़ा किया हुआ था। जिसके बाद साउथ कोरिया को 15 अगस्त 1945 में आज़ादी मिली। हमारे भारत देश की तरह वहा भी 15 अगस्त की छुट्टी की जाती है। और लोग इस दिन को बड़े चाव से मनाते है। इस दिन साउथ कोरिया में भी भारत की तरह हर जगह लोग खुशी से इस दिन को उत्सव की तरह मनाते हुए दिखाई देते है।

**नॉर्थ कोरिया……

साउथ कोरिया की तरह नॉर्थ कोरिया भी जापान के ही कब्जे में था और इसे भी 15 अगस्त 1945 को स्वतंत्रता प्राप्त हुई। यानी की कोरिया को भी भारत के आस पास ही स्वंत्रता मिली हमारे भारत देश को आज़ादी सन 1947 में मिली थी। और कोरिया को जापान से आज़ादी 1945 में मिली। जिसके अनुसार इन्हे आज के समय में आज़ाद हुए 77 साल हो चुके है।

इतने साल बीत जाने के बाद भी इन सभी देशों में स्वतंत्रता दिवस बहुत खुशी से एक उत्सव की तरह मनाया जाता है। इस दिन पूरे देश में खुशी का माहोल छाया होता हैं और हर एक इंसान भेद भाव से परे, एक होकर इस दिन को मनाता है। यही एक त्योहार है, जब पूरे देश की यूनिटी हमे देखने को मिलती हैं।

1 COMMENT

  1. Can I just say what a relief to find someone who actually knows what theyre talking about on the internet. You definitely know how to bring an issue to light and make it important. More people need to read this and understand this side of the story. I cant believe youre not more popular because you definitely have the gift.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here