जानिए क्या है वह 7 कारण जो मिट्टी के घर को सीमेंट से बने घरों की तुलना में बेहतर बनाते हैं

426
Know the benefits of mud houses

वर्तमान समय में सीमेंट का इस्तेमाल कर अधिक-से-अधिक मॉडर्न घरों का निर्माण किया जा रहा है। यदि घरों की तुलना की जाए तो सीमेंट के घरों के अपेक्षा मिट्टी के घर अधिक फायदेमंद होते हैं।

आज के समय में मिट्टी के घरों का प्रचलन फिर से लौट रहा है। महानगरों में बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स में रह रहे लोग भी अब सुकून की तलाश में मिट्टी के घर की तरफ रुख कर रहे हैं। इसकी विशेषता यह है कि मिट्टी के घर ताजगी देने के साथ ही सीमेंट से अधिक मजबूत भी होते हैं।

आइये जानते हैं उन 7 कारणों को जो मिट्टी के घर को सीमेंट से बने घर की तुलना में बेहतर बनाते हैं।

Know the benefits of mud houses
मिट्टी के घर वातानुकूलित होते हैं

मिट्टी से निर्मित घरों को नेचुरल हाउस भी कहा जाता है, क्योंकि मिट्टी से बने घर सर्दी के मौसम में गर्मी और गर्मी के मौसम में ठंडक देते हैं। सर्दियों के मौसम में मिट्टी के घर सूरज से उनकी रोशनी सोख लेते हैं और रात को गर्मी देते हैं। जबकि गर्मी के मौसम में हवा की नमी को सोखते हैं और रात को घर को ठंडा रखते हैं।

Know the benefits of mud houses

कम लागत में निर्मित

सीमेंट से निर्मित घरों की तुलना में मिट्टी से बने घर की लगात काफी कम होती है। साथ ही यह इको-फ्रेंडली भी होता है। मिट्टी के घर को कम खर्च में तैयार किया जा सकता है इसलिए इसे गरीब आदमी भी आसानी से बनवा सकता है।

Know the benefits of mud houses
पर्यावरण के लिए होता है फायदेमंद

आजकल बन रहे मॉडर्न घरों में अत्यधिक मात्रा में लोहा, प्लास्टिक, तांबा आदि का इस्तेमाल हो रहा है जो पर्यावरण में जल्दी नष्ट नहीं होते हैं। जबकी मिट्टी से बने घरों में इन सभी सामग्रियों का इस्तेमाल नहीं होता है इसलिए वे सरलता से पर्यावरण में मिल जाते हैं। मिट्टी के घर (Mud Houses) को रिसायकल करने के बाद उन सामग्रियों को पुन: इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

Know the benefits of mud houses
सेहत के लिए लाभदायक

मिट्टी घरों में ऑक्सीजन भरपूर मिलता है, जिससे किसी प्रकार की बदबू नहीं आती है और सांस लेने में भी कोई तकलीफ नहीं होती है। आजकल के समय में देखा जाता है कि सीमेंट से बने घर यदि अत्यधिक समय के लिए बंद पड़ जाएं तो उन्हें फफूंद लग जाती हैं और उनसे बदबू आने लगती हैं। लेकिन मिट्टी के घर कितने भी समय के लिए बंद पड़ जाए या खाली पड़े हो उनसे बदबू नहीं आती है।

Know the benefits of mud houses
आपदा प्रतिरोधी

भूकंप दुनिया में सबसे खतरनाक आपदा होता है, क्योंकि वह मिनटों में बड़ी तबाही ला देता है जिससे जान-माल को बेहद क्षति पहुंचती है और सबकुछ नष्ट हो जाता है। ऐसे में मिट्टी के घर आपदा प्रतिरोधी होते हैं। भूकंप आने पर इनमें दरारें नहीं पड़ती है। यदि वह घर गिर भी जाए तो अधिक क्षति नहीं पहुंचता है। -Mud Houses

Know the benefits of mud houses

इन सभी कारणों को देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि सीमेंट के घर की तुलना में मिट्टी के घर अधिक फायदेमंद होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here