learn-how-to-grow-mushroom-and -earn-money

1825
earn from mushroom farming

अभी हाल ही में किसान बिल पास हुआ हैं।जिससे कुछ किसान सहमत है तो कुछ नहीं।अभी देश में हर जगह किसान बिल चर्चा का विषय बना हुआ हैं।परंतु ये बात सोचने योग्य है कि हम किसान बिल के बारे में बहस कर रहे है कि इसमें ये कमी हैं या नही है परंतु क्या हम वाकई किसानों की आर्थिक स्थिति के बारे में सोचते है कभी।

कोई भी बिल पास हो जाये सच्चाई यही है कि बहुत से किसान इससे अछूते रह जाते हैं और आज भी उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा अछि नही हैं।परंतु अब हमारे किसान भाई भी स्मार्ट होते जा रहे हैं।और ऐसी चीज़ो की खेति कर रहे है जिसमे मुनाफा अधिक हैं।किसानों के साथ ही साथ एमएनसी की नौकरी छोड़ कर लोग खेती कर रहे है अधिक मुनाफा कमाने के लिए।

मशरुम के खेती में है अधिक मुनाफा:-

बात जहाँ इसबात की आती हैं कि ऐसी कौन सी खेती कर जिसमें मुनाफा अधिक हो तो सबसे पहला नाम हमारे जेहन में मशरुम का आता हैं।क्योंकि मशरुम की खेती में मुनाफा अधिक है ये बात प्रोफेशनल के साथ साथ किसानों ने भी स्वीकारी हैं।

तीन प्रजाति होती हैं मशरुम की:-

मुख्यतः मशरुम के तीन प्रजातियां होती हैं।1.बटन मशरुम 2.ढींगरी उर्फ ऑयस्टर मशरुम 3.दुधिया उर्फ मिल्की मशरुम।

मशरुम की खेती आप चाहे तो साल में तीन बार कर सकते हैं परंतु ये इसके प्रजाति पर भी निर्भर करती हैं।जैसे बटन मशरुम की खेती आप फरवरी से मार्च तक कर सकते हैं तथा ढींगरी मसरूम की खेती सिंतबर से मिड नवंबर तक कर सकते हैं और दुधिया मशरुम की खेती आप जून-जुलाई में कर सकतें हैं।इस प्रकार साल में तीन बार मशरुम की खेती कर के आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आइये जानते हैं कि ये तीनों मशरुम कैसे उगाये जाते हैं:-

1.बटन मशरुम

बटन मशरुम कम तापमान वाले स्थानों पर उगाये जाते हैं आप चाहे तो एयर कंडीशन लगा कर तापमान को मैनेज कर सकते हैं।या आप चाहे तो ग्रीन हाउस तकनीक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप मशरुम की खेती करने जा रहे है तो आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि मशरुम की खेती में इसके बीज का बहुत बड़ा रोल होता हैं।इसलिए आप एक महीना पूरा बीज ही उपयोग करें।बटन मशरुम की खेती में आपको नमी का अधिक ध्यान रखना पड़ता हैं।22 से 26 डिग्री सेल्शियस के बीच ही तापमान रखें।बटन मशरुम की खेती में आप जितना अच्छा कम्पोस्ट बनाएंगे खेती उतनी ही अछि होगी।

2.ढींगरी मशरुम

ढींगरी मशरुम की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बीज 7 दिन पुराना हो।इसके बाद स्पान में भूसा,पॉली बैग,करबेडाज़ीम और फॉर्मलीन मिलाएं।इस बात का ध्यान रखे कि दस किलो भुसे में एक किलो ही स्पान मिलाएं।

ढींगरी मशरुम 15 से 30 में तैयार हो जाती हैं।ढिंगरो मशरुम बैग के चारो तरफ उपजते हैं।इस मशरुम की खास बात ये है कि इसे आप सूखा के भी बेच सकते हैं।ढींगरी मशरुम का स्वाद भी सबसे अलग होता हैं।

  1. दुधिया मशरुम

दुधिया मशरुम अपने नाम की तरह बिल्कुल दूध की तरफ ही सफेद होती हैं।अगर आप इस मशरुम को सुखा भी देंगे फिर भी इसका रंग सफेद ही रहता हैं।

दुधिया मशरुम गर्मी के मौसम में अच्छी मात्रा में उपजता हैं इसलिए इसकी खेती आप अप्रैल से सिंतबर के महीने तक आराम से कर सकते हैं।अगर तापमान 30 डिग्री सेल्शियस से अधिक भी हो तो आप इसे बिना किसी परेशानी के उगा सकते हैं।दूधिया मशरुम की उपज 60 से 70 फीसदी होती हैं।

ट्रेनिंग का लाभ उठा रहे है किसान:-

मशरुम के खेती के मुनाफे को देखते हुए हर राज्य के कृषि अंसाधन केंद्र की तरफ से मशरुम की खेती करने की ट्रेनिंग दी जा रही है किसानों को।1 हफ्ते से ले कर 1 महीने तक कि ट्रेनिंग दी जाती है किसानों को।ट्रेनिंग लेने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है उसी हिसाब से आप ट्रेनिंग में भाग ले सकते।अब हमारे यहां बहुत सारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी मशरुम की खेती का वर्कशॉप करा रही हैं।

कितनीं जगह चाहिए मशरुम के खेती के लिए:-

मशरुम की खेती करने के लिए आपको अधिक जगह की जरूरत नहीं हैं।आप चाहे तो किसी भी छोटी जगह पर मशरुम उगा सकते।आप मशरुम कमरे में भी उगा सकते,खेतो में भी,पॉकेट्स में भी या चाहे तो रेक पर भी आप उगा सकते है।बस आपको थोड़ी से ट्रेनिंग की जरूरत है।इसके बाद आप छोटी जगह पर भी मशरुम उगा सकते हैं।

Kheti trend उम्मीद करता हैं इस जानकारी से आपको फायेदा होगा और मुशरूम की खेती कर के आपको अधिक मुनाफा होगा। जिससे आप आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

अनामिका बिहार के एक छोटे से शहर छपरा से ताल्लुकात रखती हैं। अपनी पढाई के साथ साथ इनका समाजिक कार्यों में भी तुलनात्मक योगदान रहता है। नए लोगों से बात करना और उनके ज़िन्दगी के अनुभवों को साझा करना अनामिका को पसन्द है, जिसे यह कहानियों के माध्यम से अनेकों लोगों तक पहुंचाती हैं।

19 COMMENTS

  1. Hi I am so happy I found your blog page, I really found you by mistake, while I was looking
    oon Bingg ffor something else, Nonetheless I am here now annd
    would just like to say thanks a lot for a tremendous post and a all round interesting blog (I also love the theme/design),
    I don’t have time to browse it all att the minuite but I have bookmarked it and also
    added your RSS feeds, so when I have time I will be back too read
    much more, Please do keep up thhe fantastic work.

    Here is my page; chaturbate69.fr

  2. hello!,I really like your writing very so much! percentage we be in contact extra
    approximately your article on AOL? I rewuire an expert on this space to resolve my problem.
    Maybe that’s you! Having a look ahead to peer you.

    Feel free tto sjrf to my homepage: nude models

  3. Wonderful blog! I found it while browsing on Yahoo News.
    Do you have any tips on how to get listed in Yahoo News?
    I’ve been trying foor a while but I never seem to get there!
    Many thanks

    my webpage … live sex

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here