एक प्लास्टिक स्टूल की सहायता से ऐसे बनाएं खूबसूरत चूल्हा: वीडियो देखकर सीखें

854
make attractive stove from plastic

आज अधिकतर लोग ऐसे है जो अपने घर के बेकार चीज़ो को फेकने की जगह उसका उपयोग ऐसी चीज़ बना कर करते है जिसका उपयोग आप अपने दैनिक जीवन मे कर सकते है, परन्तु किसी भी चीज़ को बनाने में बहुत क्रिएटिविटी लगती है।आज हम ऐसी चीज़ के बारे में बताएंगे आपको जिसके बारे में सुनकर आपको आश्चर्य होगा परन्तु ये सत्य है, आप अपने घर के एक छोटे से बैठने वाले स्टूल की सहायता से आप एक सीमेंट्ड चूल्हा बना सकते है, आइए जानते है इसकी विधि।

कैसे बनाएं स्टूल से चूल्हा-

स्टूल से चूल्हा बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक छोटा सा स्टूल लेना पड़ेगा उसके बाद आपको इसके चारों तरफ फोम के तख्ते रख कर टेप के सहारे इसे अच्छी तरह से घेर दे। अब एक बर्तन में बालू और सीमेंट का पेस्ट तैयार करे उसके बाद स्टूल को उल्टा कर दे और उसकी पेंदी में एक बालू की हल्की से परत बिछा दे, उसके बाद आपको केले के पेड़ के गोल्नुमा तना का छोटा टुकड़ा काट कर आपको बीच मे रखना है उसके बाद उसके एक तरफ फोम का तख्ता रख दे जो चूल्हे का मुंह का काम करेगा।

इसके बाद अब स्टूल के अंदर वाले भाग को मोबिल से ब्रश कर ले ताकि सीमेंट इसमें चिपके नही, इसके बाद अंदर रखें केले के तने के तीनों यरफ बालू और सीमेंट का पेस्ट भर दे। इन सब के बाद अपने जहाँ केले का तना रखा है, उसके उपर एक हल्का फोम का तख्ता डाल दे, उसके बाद इसके ऊपर से एक आप लोहे की जाली रख दे।

इसके बाद केले पर रखे फोम के तख्ते को छोड़कर चारो तरफ जाली के ऊपर बालू और सीमेंट का पेस्ट भर दे, इसके बाद एक और मोटा तख्ता ले जो आकर में थोड़ा बड़ा हो और उसे आप निचे रखें तख्ते के ऊपर रख दे, इसके बाद चारो तरफ फोम का छोटा-छोटा टुकड़ा डाल दे। ये सब करने के बाद आपको चारो कोने बचे हुए दिखेंगे जिसको आपको बालू और सीमेंट का पेस्ट भर दे कोने में पेस्ट भरने के बाद उसमे लोहे के काटेनुमा छोटे व पतले रड घोप दे ताकि जाली की पकड़ बनी रहे औ वो मजबूत रहे।

 

जब ये सब हो जाए तब आपको फोम के तख्ते को हटाने का काम धीरे-धीरे करना होगा और बरी होशियारी से आपको सारे फोम के तख्ते हटाने होंगे। उसके बाद टूल को सीधा करे और स्टूल के इस ढांचे को अलग कर दें। इसके बाद केले के तने को भी काटकर अलग कर दे अब चारो कोनो पर बर्तन रखने के किये उचकन देने को आवश्कयता होगी

इसके लिए आपको कागज की कटोरी जैसा एक आकृति बनाए और उसमें सीमेंट औए बालू का पेस्ट भर दे, और चारों कोनों पर उसे जमा कर दे, उसके बाद कागज को वहां से हटा लें, इस तरह आपका समेन्टेड चूल्हा तैयार है अब आप जो चाहे वो खाना इस पर बना सकते है और इसका लुत्फ उठा सकते है।

हम उम्मीद करते है कि हमारी इस जानकारी से आपको अवश्य लाभ होगा।

अनामिका बिहार के एक छोटे से शहर छपरा से ताल्लुकात रखती हैं। अपनी पढाई के साथ साथ इनका समाजिक कार्यों में भी तुलनात्मक योगदान रहता है। नए लोगों से बात करना और उनके ज़िन्दगी के अनुभवों को साझा करना अनामिका को पसन्द है, जिसे यह कहानियों के माध्यम से अनेकों लोगों तक पहुंचाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here