बड़े ही आसान विधि से घर पर उगाइये निम्बू के फलदार पौधे: यह आसान तरीका सीख लीजिये

3026
learn-to-grow-lemon-in-pot

गर्मियां आते ही सबको पानी की कमी होने से कई तरह की परेशानियां होने लगती है, इसलिए सबलोग यही सलाह देते है कि गर्मियों में अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए, परन्तु क्या सिर्फ पानी पीने से हमे लाभ पहुचेगा, तो इसका जवाब है नहीं।

अगर आप पानी में नींबू ( Vitamin C) मिलाकर पीते है तो ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा, परन्तु समस्या ये है कि आजकल बाजार में केमिकल वाले निम्बू मिलते है जो हमारी सेहत के लिए अच्छे नही होते है, तो आइए आज हम आपको घर मे गमले में निम्बू उगाने के आसन तरीका बताते हैं।

निम्बू उगाने के लिए आवश्यक सामग्री-

बीज
गमला
खाद
मिट्टी
पानी

learn-to-grow-lemon-in-pot

बीज या पौधा किसी से भी लगा सकते है निम्बू-

निम्बू उगाने के लिए सबसे पहले सही बीज का चुनाव करे, जिसे आप किसी भी बीज भण्डार से खरीद सकते है, बहुत सारे लोग निम्बू के छोटे पौधे भी लगाते है गमले में तो ये आप पर निर्भर करता है कि आप बीज से निम्बू उगाना चाहते है ये छोटे पौधे से।

कैसे करे गमले को तैयार-

निम्बू उगाने के लिए सबसे पहले गमले में मिट्टी रखें और उसे एक दो बार खुरेच दे, खुरेचने से मिट्टी मुलायम हो जाती है जिससे कि निम्बू जी जड़ मजबूत होगी और इसकी पैदावार भी अच्छी होगी, मिट्टी खुरेचने के बाद गमले को कुछ देर तक धूप में रखे ताकि मिट्टी से नमी गायब हो जाए, जिससे कि निम्बू के जड़ को कोई नुकसान ना हो। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि मिट्टी में नमी ना हो क्योंकि इससे पौधे मर जाते है, इस बात का खास ध्यान रखे कि बीज को गमले में 2 से 3 इंच गहरा लगाना है ताकि उपज अच्छी हो।

learn-to-grow-lemon-in-pot
खाद है आवश्यक-

इस बात का ध्यान रखे कि गमले में मिट्टी डालते समय उसमें खाद अवश्य मिलाए, क्योंकि खाद से निम्बू की पैदावार अच्छी होती है और पौधे का विकास भी अच्छा होता है, आप इस बात का ध्यान रखे कि पौधे के लिए हमेशा प्राकृतिक खाद ( Natural Compost) का ही उपयोग करे, जैसे- गाय, भैस का गोबर या फिर जैविक खाद, कम्पोस्ट खाद को भी पौधे में डाल सकते है, रासायनिक खाद पौधे के लिए अच्छे नही होते इसलिए इनका इस्तेमाल ना करे।

नियमित रूप से पानी और धूप दे-

बीज लगाने के बात इस बात का ध्यान रखे कि गमले में नियमित पानी दे, ताकि पौधे का विकास अच्छे से हो। इस बात का खास ध्यान रखे कि जब गमले में बीज डाल दे तो गमले को अधिक धूप में ना रखे, क्योंकि तेज धूप में बीज मर जाते है इसलिए गमले को तेज धूप में ना रखे।

नियमित साफ – सफाई करें-

इस बात का ध्यान रखे कि गमले में कचरा जमा नही होने दे, नियमित समय पर गमले की साफ-सफाई जरूर करे। चार से पांच महीने के अंदर आपके निम्बू के पौधे में निम्बू आना शुरू हो जाएगा, आप चाहे तो निम्बू को पकने दे या कच्चा भी निम्बू इस्तेमाल कर सकते है।

हम उम्मीद करते है कि हमारी इस जानकारी से आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

अंजली पटना की रहने वाली हैं जो UPSC की तैयारी कर रही हैं, इसके साथ ही अंजली समाजिक कार्यो से सरोकार रखती हैं। बहुत सारे किताबों को पढ़ने के साथ ही इन्हें प्रेरणादायी लोगों के सफर के बारे में लिखने का शौक है, जिसे वह अपनी कहानी के जरिये जीवंत करती हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here