घर पर गमले में आसानी से उगाएं आलू, यह रहा तरीका

1359
Learn to grow potatoes in pot

लगभग हर भारतीय घर में आलू का इस्तेमाल किए खाना पूरा नहीं हो सकता है। आमतौर पर हर दूसरी सब्जी में आलू का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं आलू पराठा तो लगभग सभी का पसंदीदा भोज्य पदार्थ है। आलू का अधिक से अधिक इस्तेमाल होने के बावजूद भी सभी को आलू खरीदने के लिए मार्केट जाने की जरुरत पड़ती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो गार्डनिंग का शौक रखते हैं और आलू को बाजार से न खरीदकर घर ही उगाए आलू का सेवन करें। यदि आप भी आलू घर पर गमले में आलू उगाना चाहते हैं तो यह लेख आपकी बहुत मदद करेगा।

इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप भी गमले में आलू उगा सकते हैं।

घर पर आलू गाने के लिए आवश्यक सामग्री –

  • आलू (बीज)
  • खाद
  • गमला
  • मिट्टी
  • पानी
Learn to grow potatoes in pot

करें बीच का चुनाव

जैसा कि आप जानते हैं किसी पौधे या सब्जी को लगाने के लिए उसके बीज का सही चुनाव होना बहुत आवश्यक है, क्योंकि यदि बीज अच्छे नहीं होंगे तो लाख कोशिशों के बावजूद भी कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए बीज का सही चुनाव करना बहुत जरूरी है। ऐसे में इधर उधर जाकर बीज खरीदने से अच्छा होगा आप किसी बीज भंडार से बीज खरीदें, क्योंकि बीज भंडार में अच्छे किस्म के बीज आसानी से मिल जाते हैं। हालांकि, कभी-कभी घर आलू भी बीज का काम करता है।

Learn to grow potatoes in pot

ऐसे करें मिट्टी तैयार

बीज (Seeds) खरीदने के बाद जरूरी है कि आप वीर्य पौधे लगाने के लिए मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार करें। इसके लिए सबसे पहले मिट्टी में एक से दो मग खाद डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब मिक्स किए गए मिट्टी को गमले में डालकर एक बार फिर अच्छे से खुरेंच दें और कुछ देर के लिए धूप में सुखने के लिए रख दें। इधर आप आलू को दो बराबर हिस्सों में काट लें। अब कटे हुए आलू को 2-3 इंच मिट्टी के अंदर डालकर ऊपर से मिट्टी चढ़ा दे। ध्यान रहें आप बड़े साइज के गमले का ही चयन करें। -Grow Potatoes in pots at home.

Learn to grow potatoes in pot

कैसा होना चाहिए खाद?

घर पर आलू गाने के लिए खाद का सही होना बहुत आवश्यक है। आलू के लिए रासायनिक खाद का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे फसल खराब होने का डर बना रहता है। अच्छा होगा आप इसके लिए जैविक खाद या कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप गाय या भैंस के गोबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वहीं किचन में बचे हुए अतिरिक्त खाना को भी खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Learn to grow potatoes in pot

खर-पतवार और सिंचाई का रखें विशेष ध्यान

आलू का बीज लगाते समय पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आलू के बीज जब अंकुरित हो जाए और लगभग 1-2 इन्च बड़ा हो जाए तो उसमें एक से दो मग पानी डाल सकते हैं। पानी डालने के बाद घर पर बनाए हुए कीटनाशक स्प्रे का भी छिड़काव जरुर करें। आप चाहे तो नीम के पत्ते, तुलसी के पत्ते या बेकिंग सोडा की मदद से तैयार स्प्रे का भी छिड़काव कर सकते हैं। -Grow Potatoes in pots at home.

पौधें में समय के साथ घास-फूस का भी विकास होने लगता है। ऐसे में आप इन खर-पतवार को समय-समय पर निकालते रहें। लगभग 2-3 महीनें में आलू खाने के लिए तैयार हो जाते हैं। हालांकि, इसे खाने से पहले एक से दो बार अच्छे साफ जरुर करें।

Learn to grow potatoes in pot

ऊपर बताए गए उपायों को अपनाकर आप भी बहुत आसानी से घर पर गमलें में आलू उगा सकते हैं। यदि आपको यह लेख अच्छी लगें तो इसे शेयर जरुर करें।

12 COMMENTS

  1. Heya this is kind of of off topic but I was wondering if blogs use WYSIWYG editors or if you have to manually code with HTML. I’m starting a blog soon but have no coding knowledge so I wanted to get advice from someone with experience. Any help would be enormously appreciated!

  2. электророхля
    [url=https://samokhodnyye-elektricheskiye-telezhki.ru]https://samokhodnyye-elektricheskiye-telezhki.ru[/url]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here