घर की बेकार पड़ी इन चीजों से बनाए सुंदर गार्डन, कभी नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

1580
Make a decorative garden with these reusable things

हम सभी की एक ख्वाहिश होती है कि हमारे घर में भी एक अच्छा सा गार्डन हो और हम उसे डेकोरेट करें। शहर की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने घरों में अगर किसी चीज को मिस करते हैं, तो वह गांव की हरियाली है। बहुत से लोगों का यह सपना होता है कि वे भी अपने घरों में एक छोटा सा गार्डन बनाएं और उसे हरियाली में तब्दील करें लेकिन समस्या यह आती है कि गार्डन कैसे बनाएं और उसको किस तरह डेकोरेट करें?

वेस्ट मटेरियल के उपयोग से बनाए बेहतर

बहुत बार ऐसा भी होता है कि डेकोरेशन में लोग अधिक रुपए भी खर्च कर देते हैं फिर भी रिजल्ट कुछ अच्छा नहीं निकलता। अगर आपके साथ भी यह समस्या आती है, तो आज हम आपके लिए होम गार्डन डेकोरेशन का टिप्स लेकर आए हैं, जिसके द्वारा आप अपने घरों में छोटे से गार्डन का निर्माण कर उसे बहुत ही अच्छी तरह डेकोरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस अपने घर की पुरानी चीजों का उपयोग कर उसे बेहतरीन बनाना है।

Make a decorative garden with these reusable things

पुराने जूते का करें पुनः उपयोग

हम सबके घरों में हमारे भाइयों, पापा एवं स्वयं के पुराने जूते अवश्य ही मिल जाएंगे। हम इसे न फेंकर रीयूज कर बेहतरीन कार्य कर सकते हैं। इस जूते में मिट्टी को भरकर उसमें पौधे को लगाया जा सकता है। अगर आपके पास रब्बर का भी जूता है, तो आप उसमें भी पौधों को लगा सकते हैं। बस आपको पौधे लगाने के दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जूते में ड्रेनेज की व्यवस्था अवश्य हो।

पुरानी साइकिल कर सकते हैं उपयोग

हम सबके घरों में पुरानी साइकिल अवश्य मिल जाएगी। पुरानी साइकिल का भी उपयोग हम अपने गार्डन के डेकोरेशन में कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें बास्केट लगा सकते हैं एवं उसमें रंग-बिरंगे फूलों की बुवाई कर सकते हैं।

Make a decorative garden with these reusable things

पुरानी बोतल का करे पुनः उपयोग

अगर आप अपने गार्डन को बेहतरीन तौर से डेकोरेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप पुरानी बोतल का भी उपयोग कर सकते हैं। इस बोतल में मिट्टी को भरकर उसमें छोटे पौधों को लगाया जा सकता है। जिससे हमारे गार्डन की खूबसूरती कई गुना अधिक बढ़ जाएगी।

पुरानी टायर का करें उपयोग

अपने गार्डन का खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप कार की पुरानी टायरों का भी उपयोग कर सकते हैं। आप रंग-बिरंगी टायर का उपयोग कर उसमें पौधों को लगाकर गार्डन की खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं।

Make a decorative garden with these reusable things

आज ही ट्राई करें यह आइडिया

इन आइडियाज द्वारा आप अपनी बालकनी को बहुत ही सुंदर और खूबसूरत बना सकते हैं क्योंकि इससे हमारे आसपास ऑक्सीजन की भी कमी नहीं होगी। साथ ही घर के बेकार पड़े सामानों का इस्तेमाल कर लेने से वह अप-साइकिल भी हो जाएंगे।

सुबह और शाम मिलेगा सुकून

घर के आस-पास से घर की छत पर अगर सुंदर बालकनी हो तो मन लग जाता है और बोरियत महसूस नहीं होती। वहां बैठकर किताबें भी पढ़ी जा सकती है और चाय की चुस्की भी ली जा सकती है।

7 COMMENTS

  1. Hello, i read your blog occasionally and i own a similar one and i was just wondering if you get a lot of spam responses? If so how do you prevent it, any plugin or anything you can recommend? I get so much lately it’s driving me insane so any help is very much appreciated.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here