प्लास्टिक की बाल्टी से बनाइये लकड़ी से जलने वाला यह खूबसूरत चूल्हा: वीडियो देख आसान तरीका सीखिए

30195
Make firewood stoves with bucket and clay

रचनात्मक लोग सामान्य लोगों की तुलना में सुसंस्कृत, मजीठ और संतुलित होते हैं। यानी कि आप जितने क्रिएटिव (creative decor items) होंगे उतने ही शार्प भी। इसलिए आपकी क्रिएटिविटी को पंख देने के लिए हम आपसे साझा कर रहे हैं खास ट्रिक। (Creative tricks)

Make firewood stoves with bucket and clay

आइए बनाते हैं सीमेंट और क्ले से लकड़ी जलाने वाले चूल्हे

चूल्हे को बनाने के लिए सबसे पहले सीमेंट मिट्टी और चूने को एक साफ जगह पर रखकर मिला लें, उसके बाद उसमें पानी मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को अच्छे से मिलाने के बाद इसे प्लास्टिक के एक बर्तन में जमा कर ले। उसके बाद प्लास्टिक की एक बाल्टी लें। बाल्टी के अंदर चारों तरफ तेल लगा दे। इसके बाद बाल्टी में सीमेंट भरना शुरू करें। एक से डेढ़ इंच सीमेंट भरने के बाद उसे अच्छी तरीके से किसी भारी वस्तु से दबा दें।

Make firewood stoves with bucket and clay

अब बाल्टी के बीच में प्लास्टिक या मेटल के पाइप का ठुकरा रख दे और उसके चारों तरफ 1 से 1.5 इंच सीमेंट भर दे सीमेंट भर दें। उसके बाद उस पाइप को हटा दें और लोहे के सरियों की कटिंग करके उसके ऊपर लगा दे। बीच के हिस्से को खाली छोड़कर चारों तरफ सीमेंट भर दे। अब पाइप को वापिस बीच में रख दें और चूल्हे में लकड़ी लगाने की जगह बनाने के लिए एक थर्मोकोल का कटिंग बीच में लगा दे। उसके चारों तरफ सीमेंट भर दे। साथ ही साथ लोहे के तारों की रिंग बनाकर बीच-बीच में डाल दें।

वीडियो देखें-

बाल्टी को अच्छी तरीके से सीमेंट से भरने के बाद बीच से पाइप निकाल दे। बर्तन को चूल्हे पर रखने के लिए उसके ऊपर एक स्टैंड लगा दे और सीमेंट की मदद से उसे मजबूत कर दें। थोड़ा सुखाने के बाद इसे बाल्टी से निकाल ले और अब आप का चूल्हा खाना पकाने को तैयार है।

18 COMMENTS

  1. I’ve been looking for photos and articles on this topic over the past few days due to a school assignment, majorsite and I’m really happy to find a post with the material I was looking for! I bookmark and will come often! Thanks 😀

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here