इन्जीनिरिंग छोड़ शुरु किए खेती करना, अब “फार्म टू होम स्टार्टअप” से कमा रहे करोड़ों रुपये

754
Mechanical engineer and farmer Umesh Deokar founder of farm to home startup

कहते हैं न, मेहनत के बदौलत कुछ भी हासिल किया जा सकता है। आप यह महसूस किया होगा कि अगर आप किसी भी काम को लगन और मेहनत के साथ करते हैं तो एक न एक दिन उसमे आपको सफलता जरूर मिलती है।

आज हम आपको एक ऐसे शख्स से रूबरू कराने वाले हैं, जो कभी ठेले पर सब्जी बेचा करते थे तो कभी किसानी कर जी तोड़ मेहनत किया करते थे और आज उन्होंने अपने मेहनत और लगन के बदौलत करोड़ों की अपनी कम्पनी खड़ा की है और लाखों रुपए कमा रहें हैं।

कौन है वह शख्स?

हम बात कर रहे हैं उमेश देवकर ( Umesh Deokar) की, जो महाराष्ट्र के पुणे (Pune) के रहने वालें हैं। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करके जॉब करना शुरू किया। जॉब करने के दौरान हीं उनके मन में खुद का कार्य शुरू करने का विचार आया लेकिन उस समय उनके पास उतने पैसे नहीं थे कि वे कोई बड़ा व्यवसाय स्थापित कर सके।

Mechanical engineer and farmer Umesh Deokar founder of farm to home startup

ठेले पर सब्जी बेचना किया शुरू

उमेश देवकर (Umesh Deokar) ने इंजीनियरिंग की जॉब इसलिए छोड़ दी कि वे खुद का व्यवसाय शुरू करेंगे, लेकिन ज्यादा पैसे नहीं होने में कारण उन्होंने ठेले पर सब्जी बेंचना शुरू कर दिया और फिर लगातार मेहनत कर कुछ हीं महीनों में इसे होम डिलीवरी कंपनी का रूप दे दिया।

कहते हैं न, अगर लगातार किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ किया जाए तो उसने सफलता तो मिलती हीं है। ठीक वैसे हीं उमेश देवकर के साथ भी हुआ, उनके लगन और मेहनत में बहुत जल्द रंग लाया और वे बहुत जल्द सफलता के सीढ़ियों पर चढ़ने लगे।

यह भी पढ़ें :- 2 बीघे जमीन पर शुरु की जीरे की जैविक खेती, आज सालाना 60 करोड़ का टर्नओवर है

स्थापित किया करोड़ों का साम्राज्य

उमेश देवकर (Umesh Deokar) ने अपने सब्जी के ठेले को अपने कठिन परिश्रम के बदौलत “फॉर्म टू होम” नाम के स्टार्टअप तक पहुंचा दिया। वे आज से 4 वर्ष पूर्व से ही “फॉर्म टू होम” नाम से अपने स्टार्टअप को चला रहे हैं। अपने इस स्टार्टअप के जरिए वे फल सब्जियां तथा डेरी प्रोडक्ट को अपने कस्टमर तक डायरेक्ट पहुंचाते हैं तथा इस स्टार्टप से करोड़ों रुपए की कमाई कर रहे हैं।

Mechanical engineer and farmer Umesh Deokar founder of farm to home startup

कितनी है टर्नओवर

अगर उमेश देवकर (Umesh Deokar) की स्टार्टअप की टर्नओवर की बात करें तो उनकी वार्षिक टर्नओवर करीब 2.5 करोड़ पर है। साथ हीं वे लोगों को रोजगार देने का भी काम करते हैं। उनके टीम में लगभग 30 लोग कार्य करते हैं, जो मार्केटिंग एवं खेती किसानी में भी उनकी सहायता करते हैं। सबसे खास बात यह है कि एक किसान होते हुए भी उन्होंने अपने आपार मेहनत से अपना करोड़ों का साम्राज्य स्थापित कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here