अब मशरूम की खेती के लिए अधिक जगह की जरुरत नहीं, कम लागत में इस तरह मटके में उगाएं मशरूम

288
Mushroom Farming in matka

भारत में काफी वर्षो से खेती बाड़ी होती आ रही हैं लेकिन विकास न होने के कारण लोग इसको काफी पिछड़ा समझते है जिसमे वो अपना भविष्य नही मानते और न ही us समय खेती बाड़ी में इतनी कमाई थी। लेकिन बीते वर्षों से ले कर आज के समय में कृषि क्षेत्र में काफी विकास हुआ है सरकार द्वारा भी काफी योजना बनाई गई जिसमे किसानों को काफी सहजता मिली। जिसके बाद आज की युवा पढ़ लिख कर खेती बाड़ी में अपना भविष्य बना रहे हैं और जैसे की हम सब जानते हैं की भारत में कही तरह की खेती की जाती है बहुत सी ऐसी सब्जियों की खेती भारत में किसानों द्वारा की जाती हैं लेकिन बीते कुछ वर्षों में किसानों का रुझाव ज्यादा तर मशरूम की खेती की तरफ ज्यादा हो रहा हैं क्युकी किसानों का मानना हैं की मशरूम की खेती कर काफी मुनाफा कमाया जा सकता हैं और वही दूसरी तरफ सर्दियों के मौसम में मशरूम की मांग काफी बड़ने लगती हैं। आपको बता दे की मशरूम जिसको भारत में लोग खुम्भी के नाम से जानते हैं

आज आपको इस लेख में हम बताएंगे की किस तरह आप कम पैसों में मशरूम की खेती कर काफी मुनाफा कमा सकते और बढ़ती मांग के चलते लोग मशरूम की खेती करना बेहद पसंद कर रहे हैं क्युकी भारत एक ऐसा देश है जहा लोग हर तरह की सब्जियां खाना वह बनाना पसंद करते हैं।

**कौन है वो व्यक्ति जो मशरूम की खेती कर रहा है……

आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताएंगे जो काम पैसों में मशरूम की कहती कर पैसे कमा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप लोगो को भी कही तरह की जानकारी हासिल होगी। जिस किसान को हम बात कर रहे है उनका नाम विकास वर्मा (Vikas Varma) जो 24 वर्षीय है और हरियाणा (Haryana) से तालुक रखते है। जो वर्तमान में मशरूम की खेती कर रहे है। उनका कहना है को वैसे तो मशरूम की काफी प्रजातियां है जिनकी खेती कर हम मुनाफा कमा सकते है लेकिन वह आज के समय में ऑयस्टर मशरूम की खेती कर रहे है क्युकी उनका कहना है की एक ऐसी प्रजाति है जिसकी खेती हम सालो भर कर सकते हैं जिसमे ना कोई नुकसान है और न ही फसल खराब होने के अवसर।

**क्या क्या हो सकते है मशरूम खाने के फायदे…..

मशरूम मैं मोजूद फाइबर, पोटैशियम ,विटामिन सी , जैसे कई तत्व मौजूद है। जो की ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। उसमे मौजूद बीट ग्लूकेन नाम का पदार्थ कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। और विशेषज्ञ का कहना है कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहने से हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। साथ ही साथ मशरूम मैं औषधि गुण भी होते है । और मशरूम खाने से मोटापा भी कम होता है माना जाता है की मशरूम का सेवन दिल के लिए भी अच्छा होता है।डायबेटिक्स मरीजों के लिए मशरूम को सर्वोत्तम आहार माना जाता है।मशरूम के इन्ही गुण को देखते हुए किसानों के रुझान ज्यादातर मशरूम की खेती में होने लगा है। जिसके बाद लोग अपने घरों में ही आसानी से ही मशरूम उगा सकते है। और आज कल तो बच्चे भी अपने भोजन में मशरूम को शामिल करने लगे है

यह भी पढ़ें:- पढ़ाने के साथ-साथ 3 वर्षों से बकरी पालन कर रहा है यह शिक्षक, खुद के फार्म से लाखों रुपये कमाते हैं

**कैसे उगाए मशरूम……

हम आपको सस्ते बजट में मटके में मशरूम उगाने की प्रक्रिया बता रहे है जिसके लिए हमे एक खराब मटके की अवश्यकता होगी और साथ ही साथ एक ड्रिल मशीन की जरूरत पड़ेगी। क्युकी हमे मशरूम की खेती के उत्पादन के लिए मटके में सबसे पहले मशीन से छेद करने होगे। जिसके बाद हमे उसके अंदर भूसा डाल कर उसमे मशरूम के स्पान बीज लगाकर , बीज लगाने के बाद ध्यान रखे की को छेद हमने किए है उसको टेप या कपास की सहयाता से उसे बंद कर दे। जिसके बाद मटके के मुंह में अच्छी तरह एक कपड़ा बांध कर उसे किसी अंधेरे कमरे में छोड रख दे है।

**कितने दिन में होने लगेगी मशरूम की खेती…..

सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद हमने मटके को एक अंधेरे कमरे में 12 से 15 दिन के लिए रख देना होता है क्युकी मशरूम की खेती के दौरान मटके को न तो सूर्य की रोशनी लगने देनी होती है और न ही इसे खोल के देखना होता है। और लगभग 2 हफ्तों बाद बीज बड़ने शुरू होने लगते है जिससे हमे पता चलता है की मशरूम का उत्पादन शुरू होने लगा हैं।

**किसान भी आजमा सकते हैं ये तरीका….

दरसल हमने देखा हैं की किसी भी तरह की खेती करने में काफी खर्च आता है वह कही तरह की मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता हैं। लेकिन आज ये मशरूम उगाने के नए तरीके के बाद खर्च भी काम आयेगा और यह तरीका किसानों द्वारा आजमा कर कम खर्च में खेती की जा सकती हैं क्युकी वर्तमान में कृषि क्षेत्र इतना विकास कर चुका है जिससे लोग अच्छी कमाई कर काफी मुनाफा कमा रहे हैं हर कोई आज के समय में खेती बाड़ी में अपना पैर पसार अपना भविष्य सवार रहा हैं जिसको देख आज यह नई तकनीक खोजी जिससे बाद आसानी से मशरूम की खेती की जा सकती हैं।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here