एक पल में बन सकते है अरबपति, जान लीजिए भारत की 8 रह्स्यमयी जगहों के बारे में जहां आज भी दफन हैं बेशकीमती और अनमोल खजाने

839
Mysterious places in India where treasure is hidden

एक वक्त था जब हमारे भारत देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था, क्योंकि उस समय हमारा देश बेहद समृद्ध और विश्व के सबसे अमीर देशों में से एक था। इसी वजह से हमेशा से आक्रमणकारियों की बुरी नजर हमारे राष्ट्र पर थी, जिसके वजह से उस वक्त के राजा-महाराजा अपने खजाने को गुप्त रखते थे, जहां किसी का भी पहुंचना मुमकिन नहीं था।

इतिहास से जुड़ी इस कड़ी में हम आपकों भारत में छुपे हुए ऐसे खजानों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे लेकर अनेकों कहानियां प्रचलित है और आज तक वहां कोई नहीं पहुंच सका है।

किंग कोठी पैलेस, हैदराबाद

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा 210.8 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्मान अली को “पांचवे सबसे धनी व्यक्ति” के रूप में नामित किया गया था। वहीं वर्ष 1937 में टाइम्स पत्रिका ने मीर उस्मान अली को विश्व का सबसे अमीर व्यक्ति घोषित कर दिया था। उनके बारे में कहा जाता है कि उनके पैलेस के नीचे खजाना गढ़ा हुआ हैं, जहां हीरे, माणिक, मोती, नीलम और रत्न जैसी कीमती आभूषण स्टील के सन्दूकों में बंद है। हालांकि उनकी कुल संपत्ति का हिसाब किसी के पास नहीं है।

Mysterious places in India where treasure is hidden
चारमीनार सुरंग, हैदराबाद

चारमीनार और गोलकुंडा किले को आपस में जोड़ती यह सुरंग सुल्तान मोहम्मद अली कुतुब शाह द्वारा निर्मित की गई थी। आपातकाल में शाही परिवार के निकलने के लिए यह गुप्त मार्ग था। इसके बारे में यह कहा जाता है कि राजा ने इसी सुरंग में अपना खजाना छुपा दिया था। यह भी माना जाता है कि खजाना अभी भी सुरंग में है लेकिन अभी तक इसे दूंढने में कोई सफल नहीं हुआ है।

Mysterious places in India where treasure is hidden
अलवर किला, राजस्थान

मुगल राजा जहांगीर ने देश छोड़ने से पहले राजस्थान के अलवर जिले में शरण लिया था और वही उसने खजाना छुपाया था। इसके बारे में कहा जाता है कि कुछ खजाना मिल गया। हालांकि खजाने का एक बहुत बड़ा अंश अभी भी किले में ही छुपा है।

Mysterious places in India where treasure is hidden
जयगढ़ किला, जयपुर

कहा जाता है कि अफगान युद्ध के बाद जयपुर के राजा और मुगल सेनापति मानसिंह ने अकबर को लूट का ऐसा नहीं दिया और खजाने को इस किले में छुपा दिया। यह भी कहा जाता है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने खजाने को ढूंढने का आदेश दिया था। हालांकि, यह कितना सच है इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन खजाने का एक बड़ा हिस्सा किले में ही दफन है।

Mysterious places in India where treasure is hidden

पद्मनाभस्वामी मंदिर, केरल

पदमनाभास्वामी मंदिर जो केरल के तिरुअनंतपुरम में स्थित है, इसमें सात गुप्त तहखाने है और हर तहखाना से जुड़ा हुआ एक दरवाजा है। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में इस मंदिर के 6 दरवाजे खोले गए, जिसमें से एक लाख करोड़ से भी अधिक कीमत के सोने-हीरे के आभूषण मिले। लेकिन अंतिम और सातवें दरवाजे पर पहूंचने पर भव्य नाग की आकृति खुदी हुई दिखी, जिसके बाद दरवाजे को नहीं खोला गया। इसके बारे में यह मान्यता है कि इस दरवाजे की रक्षा भगवान विष्णु के अवतार नाग कर रहें हैं। यदि इस दरवाजे को खोला गया तो भीषण तबाही आ सकती है।

Mysterious places in India where treasure is hidden
कृष्णा नदी का खजाना, आंध्र प्रदेश

कृष्णा नदी के किनारे कोल्लूर में दुनिया का सबसे बेहतरीन हीरों का खनन हुआ था। यहां तक कि कोहिनूर हीरा भी यहीं से मिला था। विश्व के शीर्ष 10 हीरों में से 7 आंध्र प्रदेश से ही हैं। इसके बारे में यह भी कहा जाता है कि आज भी यहां हीरे की बहुत बड़ी खेप मौजूद है।

Mysterious places in India where treasure is hidden
सोन भंडार गुफाएं, बिहार

सोन भंडार गुफाएं बिहार के राजगीर की एक बड़ी चट्टान में मौजूद दो गुफाएं हैं। मगध के राजा बिंबिसार ने गुफा में अपना खजाना छुपाया था इसके बारे में यह कहा जाता है कि इस गुफा पर उकेरी गई लिपि को यदि आप पढ़ लेते हैं तो यह गुफा का गुप्त दरवाजा अपने आप खुल जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि खजाने की लालच में अंग्रेजों ने इस गुप्त द्वार को तोप से उड़ाने की कोशिश की थी, परंतु वह नाकामयाब रहें।

Mysterious places in India where treasure is hidden
श्री मूकांबिका मंदिर, कर्नाटक

श्री मां कामाख्या मंदिर कर्नाटक के कोलर जिले में पश्चिमी घाट के तलहटी में स्थित है। कहा जाता है कि राजाओं ने यहां गुप्त रुप से बन्द कक्ष में बहुत अधिक खजाना छुपा दिया था, जिसकी सुरक्षा एक सर्प की आकृति करती है। यहां की खजाने के अलावा यहां की मूर्तियों को पहनाएं गए गहनों की कीमत लगभग 1000 करोड़ है।

Mysterious places in India where treasure is hidden

यदि आपकों यह जानकारी अच्छी लगी है तो शेयर जरुर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here