महज 22 वर्ष की उम्र में युवक को Amazon ने दिया 1.08 करोड़ का पैकेज: प्रेरणा

760
NIT Patna student Abhishek Kumar got a package of Rs 1.08 crore from Amazon

हम सब लोग अपने जीवन में कभी न कभी, किसी न किसी चीज को पाने के लिए संघर्ष करते हैं। कहा जाता है, हर चीज का एक समय होता है। पर कुछ चीजों का कोई समय नहीं होता। जैसे कि मेहनत जिसका कोई समय नहीं होता। कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में किसी भी समय मेहनत कर सकता हैं। आज के दौर में बिना मेहनत करने वालो को मंजिले नही मिलती। हर क्षेत्र में आपको मेहनत करके अपनी जगह बनानी पड़ती हैं। भले ही फिर वह खुद का कारोबार ही क्यू न हो। उसमे भी लोगो को तरक्की पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।जिस तरह एक व्यापारी को अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए उसमे कई अलग विशेषताएं दिखानी पड़ती है। ताकि लोग उसे खरीदे। उसी तरह अच्छी नौकरी पाना भी आज के समय में कोई आसान बात नहीं है। कंपटीशन का लेवल बहुत जायदा बढ़ गया है। जिसके कारण एक अच्छी नौकरी पाने के लिए एक कॉलेज स्टूडेंट को दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। और अपने आपको दूसरो से अलग बनाना पड़ता है। उनमें से कुछ लोग नौकरी न मिलने पर निराश होकर नौकरी करने का फैसला ही त्याग देते हैं। परंतु कुछ लोग हार मानना पसंद नही करते और जब तक वह अपने मुकाम को हासिल न करले चैन की सांस नही लेते। आज हम बात करेंगे एक ऐसे ही लड़के की जिसने बहुत कम उम्र में अच्छी खासी नौकरी पाकर तरक्की हासिल की।

*परिचय………

आज हम जिनके बारे में बात करने जा रहे हैं, उनका नाम है अभिषेक कुमार। यह बिहार के रहने वाले है। इनकी माता का नाम मंजू देवी और पिता का नाम इंद्रदेव यादव है। इनके पिता सिविल कोर्ट में वकील का काम करते है और इनकी माता एक गृहणी है। यह बिहार में अपने बड़े भाई, माता और पिता के साथ रहते है। उनके बड़े भाई अपनी डिग्री हासिल कर चुके है। जिसके बाद वह कंपटीशन वाली परीक्षाओं की तयारी में जूट गए है। इनके घर में सभी एक अच्छे मुकाम तक पहुंचने का हौसला रखते है। अभिषेक खुद भी कुछ हासिल करना चाहते है। जिसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करते थे। पढ़ाई में उनकी बचपन से ही रुचि थी। जिसके कारण वह मेहनत करके अपने मुकाम तक भी पहुंच पाए।

NIT Patna student Abhishek Kumar got a package of Rs 1.08 crore from Amazon

**पढ़ाई……

जैसा कि हमने अभी पढ़ा कि वह पढ़ाई में बचपन से ही बहुत होशियार रहे है। उन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा ग्रहण करने के बाद कॉलेज की शिक्षा भी प्राप्त की। स्कूली शिक्षा लेते समय वह हर कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते थें। जिसके कारण घर वालो को भी अभिषेक कर पूरा भरोसा था कि वह पढ़ाई करके अवश्य कुछ कर दिखाएंगे। आज कल आप लोग प्लेसमेंट के बारे में तो जानते ही होंगे। जब बच्चो की कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने वाली हो तब कुछ कंपनी कॉलेज में आकर कुछ बच्चो को अपनी कंपनी के लिए बेस्ट समझकर चुनाव करती है। वही अभिषेक के साथ भी हुआ उन्होंने प्लेसमेंट के दौरान सफलता हासिल की। और जो बाहर से शिक्षक उनकी प्लेसमेंट करने आए थे। वह भी उनका प्रदर्शन देखकर बहुत प्रभावित हुए थे। NIT और प्लेसमेंट ग्रुप ने भी अभिषेक की तारीफ की थी क्योंकि अभिषेक अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच चुके थे। जो कि कोई छोटी मोटी बात नही थी। उन्होंने बताया कि आज तक उनका कोई भी स्टूडेंट अंतरराष्ट्रीय स्तर तक नही पहुंचा था। अभिषेक पहले ऐसे स्टूडेंट है, जिन्होंने यह मुकाम हासिल किया।

यह भी पढ़ें:- इन्जीनियरिंग के छात्र ने सब्जी विक्रेताओं के लिए बना दिया चलता-फिरता फ्रिज

*मिला 1.08 करोड़ का पैकेज……

वैसे तो 2022 में NIT के बहुत सारे स्टूडेंट्स ने प्लेसमेंट का रिकॉर्ड तोड़ा था। अभिषेक भी उन्ही में से एक थे। इन्होंने भी कड़ी मेहनत करके अमेजन द्वारा अच्छी नौकरी हासिल की थी। परंतु इन्होंने अपनी परीक्षा 2021 में दी थी। इन्हे कोडिंग का बहुत शौंक था। इसलिए उन्होंने 14 दिसंबर को उसकी परीक्षा दी थी। जिसके बाद अप्रैल में यह इंटरव्यू देने गए थे। और उस इंटरव्यू के बाद वह सिलेक्ट हो चुके थे। उन्हे अमेजन की तरफ से अच्छी खासी नौकरी मिल गई थी। और उनका साल का पैकेज था 1.08 करोड़। यह बिलकुल भी छोटी बात नही है। लोग इतना पैसा कमाने के लिए अपना कारोबार शुरू करते है। न जाने कितने साल कितनी मेहनत करते है। परंतु अभिषेक ने मात्र 22 वर्ष की आयु में यह सब हासिल कर लिया था। उनके परिवार में उनके भाई, माता , पिता सब उनकी तरक्की से बहुत खुश थे।

*प्रेरणा……

अभिषेक ने आज की यंग जेनरेशन को बहुत प्रेरित किया है। वो कहते है न अगर हौसले बुलंद हो तो हर मंजिल तय की जा सकती है। उसी तरह अभिषेक ने भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर नामुमकिन कोशिश भी की है। अभिषेक ने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद कोटा जाने का फैसला किया था। और वहा से पढ़ने के बाद उन्होंने NIT में दाखिला लेने का फैसला किया था। बचपन से ही उन्हे कंप्यूटर विषय में इंटरेस्ट था। जिसकी वजह से उन्होंने कोडिंग सीखी थी। पढ़ते समय उन्हे पेटीएम की तरफ से एक नौकरी का ऑफर भी आया था। जिसमे उनका साल का पैकेज 16 लाख रुपए था। परंतु उस समय वह अपने लक्ष्य की तरफ ही डटे रहे। उनकी मंजिल कुछ और ही थी। जिसके कारण उन्होंने उस ऑफर को ठुकरा दिया। और आगे बढ़ते चले गए। आज अगर हमारे आगे कोई भी अच्छा खासा ऑफर आ जाता है। तो शायद हम सब उसे ग्वाते नही। परंतु हमे यही प्रेरणा अभिषेक से लेनी चाहिए कि चाहे कुछ भी हो हमे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर नामुमकिन कोशिश करनी चाहिए। और कैसे भी उसे प्राप्त करना चाहिए।

9 COMMENTS

  1. Undeniably believe that which you said. Your favourite reason appeared to be on the web the easiest thing to consider of. I say to you, I certainly get irked whilst other folks think about issues that they just do not recognise about. You controlled to hit the nail upon the top and also outlined out the entire thing with no need side effect , folks can take a signal. Will likely be back to get more. Thanks

  2. When I read an article on this topic, casinosite the first thought was profound and difficult, and I wondered if others could understand.. My site has a discussion board for articles and photos similar to this topic. Could you please visit me when you have time to discuss this topic?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here