51 वर्ष की उम्र में शुरु की खेती, अब ऑर्गेनिक खेती से कमा रही 15 लाख रुपये का मुनाफा : लक्ष्मी पटेल

4280
Organic farming by lakshmi Patel from Aat village of Navsari

वर्तमान में महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी काबिलियत का लोहा मनवा रही हैं, चाहे वह विमान उड़ाने का हो या खेती करने का। ऐसी कई महिला किसान हैं जो दूसरों के लिए प्रेरणा की मिसाल बन गई। एक ऐसी ही महिला किसान हैं लक्ष्मी पटेल, जो अपनी खेती में नए-नए प्रयोग करके बेहतर मुनाफा कमा रही हैं।

 

लक्ष्मी पटेल का परिचय

 

61 वर्षीय लक्ष्मी पटेल (Lakshmi Patel) नवसारी (Navsari) के आटा गांव (Aat Village) की रहने वाली हैं और वह पिछले कई वर्षों से ऑर्गेनिक खेती (organic Farming) कर रही हैं। वे खेती में ऑर्गेनिक तरीकों का प्रयोग करके आज 15 लाख रुपए का सालाना आमदनी कम आ रही हैं, जिसके वजह से वे अपने गांव की सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली किसान बन गई हैं। इसके अलावा गांव की अनेकों महिलाएं लक्ष्मी पटेल से ऑर्गेनिक फार्मिंग की विधि सीखने आती हैं।

 

Organic farming by lakshmi Patel from Aat village of Navsari

 

कैसे हुई खेती की शुरुआत?

लक्ष्मी के पति दुबई में नौकरी करते थे इसलिए शादी के बाद वे दुबई चले गए। ऐसे में लक्ष्मी अपने सास-ससुर की सहायता करने के लिए खेतों में जाया करती थी। इस दौरान उन्होंने देखा कि परंपरागत खेती से अधिक मुनाफा नहीं हो रहा है। वह कृषि में बदलाव लाना चाहती थीं। उसी दौरान उन्हें नवसारी कृषि विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी मिली। इस बारे में लक्ष्मी का कहना है कि उस समय उन्हें यह मालूम नहीं था कि कृषि के लिए कोई कॉलेज भी होता है और इसे पढ़ाया भी जाता है। लेकिन जैसे ही उन्हें इसके बारे में पता चला है, उन्होंने खेती के वैज्ञानिक तरीकों को सीखने का निर्णय लिया। ऐसे ही वे आहिस्ते-आहिस्ते सीखे गए तरीके को खेती में इस्तेमाल करती गईं।

 

Organic farming by lakshmi Patel from Aat village of Navsari

हालांकि वह जमीन लक्ष्मी के पति की थी इसलिए उनपर उनके भाइयों का भी अधिकार था। लक्ष्मी खुद के जमीन पर कुछ नया काम करना चाहती थी इसलिए उन्होंने 10 वर्ष पहले 10 बीघा जमीन खरीदी। उस समय तक उनके पति भी दुबई से वापस आ गए थे। लक्ष्मी कहती हैं कि उन्होंने सबसे पहले आम के पेड़ लगाने शुरू किए थे। इससे पहले उन्हें कभी भी आम की खेती नहीं की थी। लक्ष्मी और उनके पति दोनों साथ मिलकर खेती करते थे।

 

Organic farming by lakshmi Patel from Aat village of Navsari

हमेशा नया सिखती रहीं

 

धीरे-धीरे कृषि के प्रति लक्ष्मी का रुझान बढ़ता गया और वह कुछ-ना-कुछ नया सीखती गई। वह कहती हैं कि वह हमेशा कृषि केंद्र जाकर नये प्रयोग के बारे में जानकारी जुटाती रहती थी। अपने प्रोडक्ट को कैसे बेचना है?, वैल्यू एडिशन कैसे करना है?, इन सब की जानकारी उन्होंने कृषि विश्वविद्यालय से प्राप्त किया। इसके अलावा कृषि विश्वविद्यालय में ही उन्हें यह जानकारी मिली कि आम के किस किस्म के अधिक फायदे होते हैं और किस किस्म आम के पेड़ लगाने से अधिक मुनाफे होंगे।

 

Organic farming by lakshmi Patel from Aat village of Navsari

ज्वार और चावल की खेती भी करती हैं

 

लक्ष्मी पटेल (Lakshmi Patel) ने 4 वर्ष पूर्व से खेतों में रासायनिक खादों का इस्तेमाल न करके देसी तरीकों का इस्तेमाल करती हैं। खेती में ऑर्गेनिक तरीकों को आजमाने से उनकी आमदनी और बेहतर हो गई। वर्तमान में उन्होंने और 10 बीघे जमीन पर ज्वार चना और चावल की खेती करती हैं। Organic Farming

 

Organic farming by lakshmi Patel from Aat village of Navsari
मजदूर के साथ मिलकर करती हैं खेतों में काम

 

वर्तमान में भी अपने खेत से अपने उत्पाद को बेजती हैं। फिलहाल में उनके आम के बगीचे में लगभग 700 पैर मौजूद हैं। लक्ष्मी पटेल 61 वर्ष की उम्र में भी मजदूरों के साथ मिलकर खेतों में काम करती हैं। उनका कहना है कि मानना है कि हमें अपने खेतों में स्वयं काम करना चाहिए ताकि हमें अधिक मुनाफा हो सके। खेतों में काम करने के लिए लक्ष्मी, उनके पति और सिर्फ दो ही मजदूर हैं जो कटाई से बुवाई तक के सभी काम में मदद करते हैं।

 

Organic farming by lakshmi Patel from Aat village of Navsari

बगीचे में लगे हर पेड़ की है जानकारी

 

लक्ष्मी, विश्वविद्यालय में होने वाले वर्कशॉप में भाग लेती रहती हैं, और अपने साथ गांव की अन्य महिला किसानों को भी वहां लेकर जाती हैं। वे अभी भी प्रतिदिन सुबह-शाम खेतों में काम करती हैं। उनका कहना है कि उन्हें अपने आम के बगीचे में लगे हर पेड़ की जानकारी है। लक्ष्मी कहती हैं कि यदि हम अपने द्वारा उगाए गए फसल से प्रेम करेंगे, उसको वक्त देंगे तो अवश्य ही हमें मुनाफा होगा। -Organic farming by lakshmi Patel from Aat village of Navsari.

20 COMMENTS

  1. Ateşli rus sex filmi izle By admin 4 ay önce Oral
    Seks 93 İzlenme Paylaş Tweet on Twitter Share on Facebook Google+ Pinterest Evde
    hırsızların tecavüzüne uğrayan pornolar kısa yarrakla sex
    türkçe ateşli rus sex filmi izle two sexy european students kızlargotten sikişiyor.

  2. Seksi masöz dövmeli herifin koaca yarağını yalıyor.
    71 görüntüleme ; 47,6% 02:56 Çirkin genç kız dev gibi zenci yarağı
    yalıyor. 718 görüntüleme ; 54,5% 10:
    18 Asyalı travesti kendi yarağını yalıyor. 1,0K görüntüleme ; 50,0% 11:55 Tatlı travesti
    yarak okşuyor. 54 görüntüleme ; 50,0% 05:00 Travesti sert
    yarağı.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here