शिवजी से लेकर महाराणा प्रताप के वो पुराने हथियार जो दुश्मन के दांत खट्टे कर देते थे: तस्वीरें देखिए

25132
Photos of Indian history

युद्ध और अपनी सुरक्षा के लिए इंसान प्राचीन काल से हीं हथियारों का इस्तेमाल करता आ रहा है। आज जहां सुरक्षा के लिए विभिन्न तरह की बंदूकें प्रयोग में लाई जा रही हैं जो बेहद हीं खतरनाक है और पलक झपकते हीं इंसान को मार गिराता है वहीं पुराने जमाने के हथियार आज की तरह खतरनाक तो नहीं थे लेकिन वह घातक अवश्य थे जिसके सामने आना मौत को दावत देना था। आज हम पुराने जमाने के कुछ वैसे हीं हथियार के बारे में बताएंगे जिसका प्रयोग लोग युद्ध व अपनी सुरक्षा के लिए क्या करते थे। आईए जाने…

फरसा

फरसा एक कुल्हाड़ीनुमा हथियार था। लोहे के बने इस हथियार में एक या दो ब्लेड लगे रहते थे। इसका इस्तेमाल युद्ध में बड़े पैमाने पर हुआ करता था। धर्म शास्त्र के अनुसार कहा जाता है की यह हथियार भगवान शंकर का था जिसे उन्होंने भगवान विष्णु को सौंप दिया था।

Photos of Indian history

चक्रम

चक्रम का इस्तेमाल आमने-सामने वाली लड़ाई में हुआ करता था। यह एक प्रकार से बेहद हीं धारदार हथियार था जिसके सामने आना बेहद खतरनाक साबित होता था। इसे चलाने वाला कोई भी सैनिक तस्वीर में दिए गए दोनों चक्रों को अपने पास रखता था। इसे खूब ताकत लगाकर फेंकना होता था।

Photos of Indian history

बाघ नख

जैसा कि इस हथियार के नाम से ही स्पष्ट हो रहा है। इसका आकार बाघ के नाखूनों जैसी होती थी। छत्रपति शिवाजी महाराज जैसे वीर प्रतापी राजा भी इस नख का इस्तेमाल किया करते थे। निहंग सिख लोग भी इस हथियार को रखा करते हैं। इस हथियार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक छोटी होती है और आप इसे कहीं भी रखिया छुपा सकते हैं और वक्त आने पर आसानी से वार भी कर सकते हैं।

Photos of Indian history

कटार

इस हथियार में तीन धारदार ब्लड लगे रहते थे, जो आपस में मिलकर एक बेहद ही खतरनाक हथियार का रूप ले लेते थे। हलांकि यह दक्षिण भारत में बना हुआ हथियार माना जाता है लेकिन इसका प्रयोग भारत के अन्य हिस्सों में भी किया गया। इस धारदार हथियार से बाघ जैसे जानवरों का शिकार, किया जाता था।

Photos of Indian history

दंडपट्ट

दो बेहद धारदार ब्लेड से बना हुआ हथियार दंडपट्ट एक साथ कईयों के सर धड़ से अलग करने की क्षमता रखता था। छत्रपति शिवाजी महाराज भी इस हथियार को बखूबी चलाया करते थे। बख्तरबंद सैनिकों पर हमला करने के लिए भी इस तरह के हथियार का प्रयोग बड़े पैमाने पर हुआ करता था।

Photos of Indian history

गदा

रामायण, महाभारत व अन्य धार्मिक सीरियल में सभी ने इस शास्त्र का प्रयोग बखूबी से देखा है। यह बेहद ही भारी हथियार हुआ करता था जिसे चलाना आसान नहीं था। इस हथियार को चलाने की एक अलग हीं शैली हुआ करती थी। जो लोग इसे चलाने में माहिर हुआ करते थे वहीं इस हथियार का प्रयोग करते थे। भगवान बजरंगबली भी गदाधारी थे। महाभारत में भीम और दुर्योधन का हथियार भी गदा हीं था।

Photos of Indian history

उरूमी

कई ब्लेडों से बना हुआ यह हथियार बेहद ही खतरनाक माना जाता था। चलाने वाला इंसान बेहद हीं साहसी और माहिर माना जाता था क्योंकि यदि उरूमी हथियार चलाने वाले से थोड़ी सी गलती होती थी तो वह चलाने वाले को हीं चोट पहुंचा दिया करती थी। इसमें लगे ब्लड बहुत लचीले हुआ करते थे और चलाने वाले की हल्की गलती उसे चोट पहुंचाने के लिए काफी हुआ करती थी।

Photos of Indian history

खुकरी

खुकरी एक तरह से चाकूनुमा हथियार होता है। यहां हथियार छोटा अवश्य होता है लेकिन बेहद धारदार होता है। इसका प्रयोग ज्यादातर गोरखा सैनिक करते हैं और वे इसे अपने पास हीं रखते हैं शादी जैसे समारोह में भी इसे रखने का प्रचलन है।

Photos of Indian history

कृपाण

कृपाण हथियार उस समय बनाया गया जब मुगलों ने सिखों पर ज्यादती करनी शुरू की। गुरु गोविंद सिंह ने मुगल शासकों से बचाव के लिए इसे प्रयोग करना शुरू किया। यादगार भी चाकू जैसा ही होता है। सिखों के पास आज भी यह हथियार आसानी से मिल जाएगा।

Photos of Indian history

हलादी

दाएं बाएं और सामने की ओर तीन धारदार ब्लेड से बना यह हथियार बेहद हीं खतरनाक माना जाता है। जो लोग इसे चलाना जानते हैं वे आज भी इसे पास रखते हैं।

Photos of Indian history

22 COMMENTS

  1. Nice blog here! Also your web site loads up fast!
    What web host are you using? Can I get youjr affiliate link to your host?
    I wish my site loaded up as quickly as yours lol

    Here is my blog; Pornhub

  2. Attractive section of content. I simply stumbled upon your website and in accession capital too say that I get in fact enjoyed
    account your blog posts. Anyway I will be subscribing to your feeds or ven I achievement
    you get right of entry to constantly rapidly.

    My web site: try sex cams

  3. My programmer is trying to persuade me to move to .net from PHP.
    I have always disliked the idea because of the expenses.
    But he’s tryiong none the less. I’ve bee using WordPress on several websites for about a year and
    am worried about switching to another platform. I have heard excellent things
    about blogengine.net. Is there a way I can import
    all my wordpress posts into it? Any help would be really appreciated!

    My webpage; Chaturbate

  4. Additionally, during treatments every 3 weeks for the NCT group, and every 4 weeks for the NET group, calliper measurement of the tumour size was performed valtrex sold usa Hi, I m 41 and have taken depo for 9 years, until dvt occurred, I have had inflamed intestines and felt like all organs under ribcage were on fire, constant nausea, sweating, confusion, pain in non dvt leg and groin, arms and shoulders

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here