किसानों को 15 लाख रुपये की मदद देगी सरकार, जानिए इस योजना का लाभ कैसे उठाएं

1515
Pm kisan fpo yojna details

जहां एक तरफ पिछले छह महीनों से भी अधिक समय से किसान अपनी मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ केंद्र की मोदी सरकार ने 2024 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारण कर रखा है। इसी के तहत केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के हित में 15 लाख रुपए डायरेक्ट किसानों के खाते में पीएम pfo किसान योजना के तहत किसानो को कारोबार के लिए देने का ऐलान किया है।

तो आइए जानते हैं इस खास योजना से जुड़ी सभी जानकारीयां-

 

क्या है PM kisan FPO योजना?

PM kisan FPO योजना के तहत केंद्र सरकार किसानो को आय दुगुनी करने तथा किसानो को समृध बनाने में कृषि संबंधित कारोबार करने के लिए 15 लाख रुपाये से रही है। इस योजना के तहत इस राशि को बिना किसी दलाल के बिना डायरेक्ट किसानो के खातों में भेजे जाएंगे।

Pm kisan fpo yojna details

 

आखिर कैसे मिलेंगे 15 लाख रुपये?

 

PM kisan FPO योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को अभी कुछ दिनो तक इन्तज़ार करना होगी। कारण कि केंद्र सरकार ने अभी तक PM kisan FPO योजना की अधिसूचना जारी नहीं की है।जैसे ही केंद्र सरकार इसकी शुरुआत करेगी तब ऑनलाइन आवेदन करके इसका लाभ लिया जा सकता है।

 

Pm kisan fpo yojna details

क्या है इस स्कीम का मकसद?

 

भारत सरकार ने हमेशा से किसानो की आय दुगुनी करने की बात करती आयी है, इसी के सिलसिले में सरकार लगातार कोशिश में लगी है कि किसानों को डायरेक्ट लाभ मिले। इस स्कीम की शुरुआत किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए ही किया गया है। इससे किसानों को किसी दलाल के पास या महाजन के पास नहीं जाना होगा। इस योजना के तहत किसानों को तीन सालों में किस्तों में भुगतान किया जाएगा। इसके लिए साल 2024 तक 6885 करोड़ रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए जाएंगे।

 

Pm kisan fpo yojna details

 

कैसे करे अप्लाई?

 

पीएम किसान एफपीओ स्कीम (PM Kisan FPO Yojana Scheme) के तहत पैसा का उठाव अभी नहीं हो रहा है। इसका लाभ का लाभ उठाने के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि पंजीकरण की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गयी है। जैसे ही इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी, किसान आवेदन कर सकेंगे। सरकार का कहना है कि इस संबंध में जल्द ही एक अधिसूचना जारी करेगी। अधिसूचना जारी करने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here