MBA में फेल होने पर युवक ने शुरु किया चाय का दुकान, अब हो रही है करोड़ों रुपये की कमाई: MBA ChaiWala

1272
Prafull billore MBA ChaiWala

जिंदगी में कब कैसे किसके साथ क्या हो जाए। यह कोई नही जानता। क्युकी जिंदगी जीने के लिए लोगो को कही तरह की कठिन परीक्षा देनी पड़ती हैं। और सबसे बड़ी जीत जिंदगी में तब हासिल होती हैं जब कोई व्यक्ति काफी परिस्थिति का सामना कर जिंदगी में कामयाब होता हैं अक्सर कहा जाता हैं की जिंदगी हर किसी को एक न एक ऐसा मौका जरूर देती है जिसमे वो खुद को साबित कर पाए और जिंदगी में मुकाम हासिल करे। लेकिन कुछ व्यक्ति ऐसे भी हैं जो जिंदगी में मंजिल तराशते तराशते थक जाते हैं और अपनी जिंदगी से हार मानने लगते हैं लेकिन कही व्यक्ति ऐसे भी हैं जो अपनी मंजिल को तराशते हुए कही तरह को मुश्किलों का सामना करते हैं लेकिन कभी भी उन परिस्थितियों से हार ना मानते हुए अपनी मंजिल को हासिल जरूर करते हैं। क्युकी उन्हे उम्मीद होती है की उनके द्वारा की गई कोशिश और मेहनत एक न एक दिन जरूर रंग लायेगी। जिससे उनकी एक अलग पहचान बनेगी।

आज एक ऐसा ही व्यक्ति जिसको एमबीए के एंट्रेंस में पास नही हो पाए और उनके असफलता लगी। लेकिन उन्होंने उस असफलता को अपने भविष्य पर हावी नहीं होने दिया। जिसके बाद उन्होंने जी तोड़ मेहनत कर । वह आज उन्होंने अपना कारोबार शुरू कर काफी कमाई कर रहे है। जिसके बाद वह इस समाज में अपनी एक अलग पहचान बना चुके है। आइए जानते हैं…….

**कौन हैं वह युवक……

आज हम जिस युवा की बात कर रहें है उसका नाम प्रफुल्ल बिलोरे (Praful Bilore) है जो अहमदाबाद (Ahrmdabad) से तालुक रखते हैं। आज यह युवक हर उन युवक के लिए प्रेरणा बने। जो एंट्रेंस में असफल हो जाने के बाद खुद को कमजोर समझ कर खुदखुशी करने की कोशिश करते हैं या अपनी जिंदगी से हार मान जाते हैं। आपको जान कर काफी हैरानी होगी की प्रफुल जो चाहते थे की वह एमबीए (MBA) कर अपना बिजनेस शुरू करेंगे। लेकिन उनकी जिंदगी को यह मंजूर नहीं था उनको जिंदगी उन्हे कही और ही ले जाना चाहती थी। जब प्रफुल ने एमबीए के एंट्रेंस को परीक्षा दी तो वह उसमे असफल रहे। जिसके बाद उनके बिजनेस खोलना का सपना उनके आगे चूर हो गया।

ज्यादातर बच्चे चाहते हैं की वह अच्छी कॉलेज में दाखिला ले कर अपना भविष्य सेट करे। प्रफुल भी एंट्रेंस में पास होना चाहते थे लेकिन वह असफल रहे। लेकिन असफल होने के बाद प्रफुल ने न तो खुद को कमजोर समझा और न ही जिंदगी से हार मानी। उन्होंने आगे चलाने का सोचा जिसमे वो कुछ ऐसा करना चाहते थे जिससे उनके बिजनेस का भी सपना पूरा हो और वह अच्छी कमाई भी कर सके।

यह भी पढ़ें:- महज 22 वर्ष की उम्र में युवक को Amazon ने दिया 1.08 करोड़ का पैकेज: प्रेरणा

**कैसे हुई एमबीए चायवाले (MBA Chaiwala) की शुरुवात…….

प्रफुल जो खुद का कारोबार खोलना चाहते थे वह चाहते थे की वह एक रेस्टुरेंट खोले। लेकिन उनका यह सपना कही टूट सा गया था। लेकिन प्रफुल ने हार ना मानते हुए। सड़क पर एक टी स्टाल (Tea Stall) लगाने का सोचा। जिसका नाम उन्होंने उसका एमबीए चायवाले (MBA Chaiwala), प्रफुल ने इस स्टाल की शुरूवात अपने पिता से उधर लिए 8000 रुपए में की थी। लेकिन वह यह नहीं जानते की 8000 से खोला गया स्टॉल आज उसका टर्नओवर 3 करोड़ रुपए होगा। प्रफुल का कहना है एक वक्त था जब चाय की इतनी बिक्री नहीं होती थी। लेकिन इसके बाद भी वह कभी निराश नहीं हुए। क्युकी उनकी एक उम्मीद थी की सफलता अवश्य ही मिलेगी।

**सड़क पर टी स्टाल लगता देख घरवाले और दोस्त बने कही तरह की मुश्किल……..

कुछ नया व्यापार शुरू करने पर हमे कही तरह की बाते और कही लोगो से ऐसे ताने सुनने को मिलते हैं जिससे हम निराश होकर हार मानने लगते हैं लेकिन प्रफुल का जोश कुछ अलग ही था उसने अपनी परिवार द्वारा कही गई बातो पर कभी गौर नही किया और अंत में उनके परिवार वाले उनके इस काम से खुश होकर उनका सहयोग करने लगे। लेकिन उनके लिए मुश्किल खतम नही हुई थी उनके दोस्त जिन्होने उन्हे एमबीए का एंट्रेंस देता देखा था लेकिन आज वह एक सड़क किनारे टी स्टाल खोल चुके। जिसे देख उनके दोस्त ने उन्हे कही तरह के ताने मारे, वह कही तरह के लोग भी थे जिन्होंने प्रफुल को नीचे गिराने की काफी कोशिश की। लेकिन प्रफुल जो काफी बहादुर लड़के है जिन्होने कभी किसी की बातो को दिल पे ना लगा कर हमेशा आगे बड़ना चाहा।

**खोला अपना रेस्टुरेंट…….

कहा प्रफुल ने एक छोटे से टी स्टाल से अपना सफर शुरू किया था। उस समय प्रफुल भी नही जानते थे की उनकी जिंदगी उन्हे एक ऐसी उचाइयों पे ले जाएगी। जहा वो एक ऐसी पहचान बना लेने की उनके हर जग चर्चे होंगे। आज प्रफुल ने अपने रेस्टुरेंट के सपने को साकार किया। उन्होंने चाय के कारोबार को इतना बढ़ाया। की आज उन्हुने अपना खुद का 3000 वर्गफूट में रेस्टुरेंट की ओपनिंग की हैं। जहा पर वह उन्ही लोगो को नौकरी दे रहे जो बेहसहारा है या जिन्हे नौकरी की सख्त जरूरत हैं।

9 COMMENTS

  1. It’s perfect time to make some plans for the future and it’s time to be happy. I have read this post and if I could I desire to suggest you few interesting things or tips. Perhaps you could write next articles referring to this article. I want to read more things about it!

  2. As I am looking at your writing, slotsite I regret being unable to do outdoor activities due to Corona 19, and I miss my old daily life. If you also miss the daily life of those days, would you please visit my site once? My site is a site where I post about photos and daily life when I was free.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here