पानी में डूबते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान, बच जाएगी आपकी और दूसरों की जान : Safety Tips

537
Safety tips to avoid drowning

स्विमिंग करना लगभग सभी को पसंद होता है लेकिन सबको आता नहीं है। कई बार तैरने के दौरान पानी में डूबने का भी खतरा रहता है और लोग डूब भी जाते हैं। लेकिन पानी में डूबने के दौरान कई सावधानियां बरतनी चाहिए, जिसके बारे में सही जानकारी सभी को नहीं रहती है। ऐसे में आज हम आपको पानी में डूबने के दौरान बरतने वाली सावधानियां बताएंगे, जिसे आजमाकर आप डूबने से बच सकते है।

Safety tips to avoid drowning

कैसे डूबते हैं पानी में?

दरअसल, जब कोई इन्सान पानी में डूबता है तो पानी नाक और मुंह के माध्यम से फंफडों तक पहुंचता है। इसके कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और व्यक्ति की मांसपेशियों में ऐंठन होने लगता है। ऑक्सीजन की कमी होने के वजह से डूबने वाला व्यक्ति चिल्लाकर मदद के लिए आवाज नहीं दे पाता है जिससे वहां आस-पास के लोगों को इसकी जानकारी नहीं मिलती और उस व्यक्ति की मौत हो जाती है।

Safety tips to avoid drowning

पानी में गिरते समय यदि खतरा महसूस हो तो इन 12 तरीकों से अपनी जान को बचा सकते हैं-

  1. यदि आप किसी गहरे कुएं या तालाब में गिर जाते हैं तो सबसे पहले जोर-जोर से मदद के लिए आवाज लगाएं।

2. पानी में डूबते समय लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए चिल्लाने, कपड़े लहराने और पानी उछालने जैसे सामान्य तरीके आजमाएं।

Safety tips to avoid drowning

3. कई बार जिन्हें तैरने आता है वे अपनी जान बचाने की कोशिश करते हैं। लेकिन यदि आपको तैरने नहीं आता है तो भी आप पानी में अपना हाथ-पैर चलाते रहें।

4. यदि हाथ पैर चलाने के बाद भी यदि आपको लगे कि आप पानी में डूबते जा रहे हैं तो अपनी तरफ से पूरी कोशिश करें कि आप कम समय में पानी से बाहर निकल सके।

Safety tips to avoid drowning

5. पानी में डूबते समय यदि आपके पास जूते या बैग जैसी कोई वजन बढ़ाने वाली चीज हो तो उसे अपने आप से अलग कर दें।

6. अपनी तरफ से जितना हो सके कोशिश करें कि सिर को पानी से बाहर रखें और सामान्य तरीके से सांस लें।

7. कई बार डूबने वाला व्यक्ति घबराने लगता है जिससे डूबने का खतरा और अधिक बढ जाता है। ऐसे में पानी में डूबने से घबराए नहीं क्योंकि जब घबराहट होती है तो मांसपेशियाँ ऑक्सीजन का इस्तेमाल अधिक करती हैं।

Safety tips to avoid drowning

8. हालांकि, फेफड़ा यदि हवा से भरा होता है तो वह हमारा शरीर बेहतर तरीके से कार्य करता है, लेकिन ध्यान रहे अधिक तेजी से सांस न लें।

9. पानी में डूबने के समय व्यक्ति को ऑक्सीजन युक्त रहना बेहद जरुरी होता है, लेकिन कोशिश करें कि हाइपरवेंटीलेटिंग से बचे रहें।

10. किसी भी नदी या तालाब के किनारे पर पानी की गहराई कम होती है। इसलिए यदि आप तालाब या नदी में डूब रहे हैं तो उसके किनारे पर आने की कोशिश करें।

11. डूबने से बचने के लिए यदि आपको नदी या तालाब में कोई लकड़ी या प्लास्टिक दिखें तो उसे पकड़ लें। इससे डूबने से बचा जा सकता है।

Safety tips to avoid drowning

12. पानी मे अपने पैरों का इस्तेमाल अधिक से अधिक करे। अर्थात अपने पैरों को चलाते रहें ताकि आपका शरीर (सिर) पानी से बाहर रहे।

13. इसके अलावा यदि आप हाथ-पैर चलाते-चलाते थक गए तो पीठ के बल लेटने की कोशिश करें और अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं।

उपर्युक्त उपाय को अपनाकर आप अपनी और दूसरों की भी जान बचा सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरुर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here