आज जानिए मानव के सबसे पुराने पूर्वज के बारे में, 1 लाख वर्ष से भी पहले इंसान ऐसे होते थे

1657
Skull of new human species named Dragon Man or Homo longi

वैज्ञानिक हमेशा से ही अलग-अलग खोज करते रहतें हैं। इसी कड़ी में हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा मानव विज्ञान के लिए दो अहम खोज हुई हैं। एक तरह जहां इजराइल में नई मानव प्रजाति की हड्डियां मिली तो वहीं वैज्ञानिकों ने घोषणा की है कि उत्तर-पूर्व चीन में भी नई मानव प्रजाति (Human Species) की खोपड़ी मिली है। जी हां, चीन के ड्रैगन रिजिन से खोज होने के कारण इसका नाम “होमो लोंगि” या “ड्रैगन मैन” (Homo Longi Or Dragon Man) रखा गया है।

लुप्त होती नई प्रजाति है ड्रैगन मैन

चीन (China) में मिली यह प्राचीन खोपड़ी इंसानों के विकास की पूरी कहानी को बदल सकता है। इस खोज के बाद वैज्ञानिकों का यह मानना है कि, ड्रैगन मैन मानव की लुप्त होती एक नई प्रजाति है। -Skull of new human species

Skull of new human species named Dragon Man or Homo longi

कैसे हुई ड्रैगन मैन की खोज

चीन की ड्रैगन रिजिन में कंस्ट्रक्शन काम के दौरान ही एक मजदूर को ड्रैगन मैन का स्कल मिला। यह खोपड़ी एक कुएं के अंदर से खोजी गई है जो लगभग 85 वर्ष पुरानी है। वैज्ञानिकों कर अनुसार, यह मानव प्रजाति 1,40, 000 साल पुरानी है।

आधुनिक इंसानों की खोपड़ी से है काफी बड़ी

शोध से यह जानकारी मिली है कि, यह पुरूष की खोपड़ी है और यह आधुनिक इन्सानों की खोपड़ी से काफी बड़ा है। इसके अलावा खोपड़ी के अंदर बड़े-बड़े आई शैकेट और विशाल भौहें की रिजेस भी है। वैज्ञानिक यह भी अंदाजा लगा रहे हैं कि इस पुरूष की नाक भी काफी ज्यादा बड़ी होगी।

Skull of new human species named Dragon Man or Homo longi

सबसे करीबी पूर्वज

कुछ वैज्ञानिकों का यह मानना है कि इंसानों की यह प्रजाति हमारे सबसे करीबी पूर्वज है। हालांकि, इससे पहले Neanderthals को आधुनिक इंसानों के सबसे करीबी पूर्वजों के तौर पर देखा जाता था।

खोपड़ी से जुड़ी रोचक जानकारी

9 इंच लंबी और 6 इंच चौड़ी इस खोपड़ी के अंदर इतनी अधिक जगह है कि इसके अंदर आधुनिक इन्सान का दिमाग भी आ सकता है। इस खोपड़ी के अंदरूनी हिस्से का आयतन 1,420 ml तक के इन्सानी दिमाग को बहुत ही सरलता से रख सकता है। इसके अलावा खोपड़ी की अवस्था को देखकर वैज्ञानिकों के दावा किया है यह 50 वर्षीय पुरूष की हो सकती है। साथ ही वैज्ञानिकों को कहना है कि वे इस खोपड़ी के माध्यम से इंसानों के इवोल्यूशन (Evolution) को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे।

Skull of new human species named Dragon Man or Homo longi

जापानी से बचने के लिए कुएं में छुपा दिया

इसको वर्ष 1993 में सबसे पहले एक मजदूर द्वारा खोजा गया था। उस समय वह मजदूर एक जापानी के अंतर्गत काम करता था और उसे यह खोपड़ी नहीं देना चाहता था। इसलिए उसने इस खोपड़ी को गुप्त तरीके से एक कुएं में छुपा दिया, ताकि किसी को भी इसके बारे में पता ना चले। हालांकि मरने से पहले उस व्यक्ति ने अपने परिवार के एक सदस्य को इसके बारे में जानकारी दे दी थी।

7 COMMENTS

  1. 50 Yaşındaki Komşuma Siktirdim. Merhaba arkadaşlar be evli ve 27 yaşında bir kadınım.

    Öncelikle 4 yıllık evliyim ve daha şimdiden evliliğimizde sorunlar
    olmaya başladı. Çünkü kocam evlenmeden önce söz vermesine rağmen hala içki ve kumar alışkanlığını bırakmamıştı.
    Bir de üstüne başka kadınlara gidiyordu.

  2. Bentyl Side Effects. Serious side effects of Bentyl include mental changes such as confusion, short-term memory loss,
    hallucinations, or agitation. In most cases, these side effects will go away during the 12 to 24 hours
    after the patient stops taking Bentyl. Some of the more common side
    effects include dry mouth, drowsiness, and dizziness.

  3. Differences in DTI WM integrity parameters fractional anisotropy FA and mean diffusivity MD between patients and healthy controls were assessed using a voxel based two sample t test get viagra prescription Bupropion is indicated for the treatment of major depressive disorder MDD, seasonal affective disorder SAD, and as an aid to smoking cessation

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here