जानिए डॉ. कलाम के उन 6 आविष्कारों के बारे में जिसने भारत को बनाया सुपर पावर: मिसाइल मैन कलाम

3464
Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम (A. P. J. Abdul Kalam) उन लोगों में से थे, जो इस दुनिया से जाने के बावजूद भी करोड़ों भारतीयों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।

डॉ. कलाम भारत (India) को साइंस एंड टेक्नोलॉजी (Science And Technology) के क्षेत्र में एक नई मुकाम तक लेकर गए। – versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

डॉ. कलाम राष्ट्रपति से पहले रह चुके हैं एयरोस्पेस साइंटिस्ट

आपको बता दे कि डॉ. कलाम राष्ट्रपति बनने से पहले इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) और डिफ़ेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) में एयरोस्पेस साइंटिस्ट थे। उनके आविष्कारों के लिए उन्हें मिसाइल मैन (Missile-Man) के नाम से भी जाना जाता है।

Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

डॉ. कलाम सिविल स्पेस प्रोग्राम में थे शामिल

इसरो और डीआरडीओ में कार्य करने के दौरान डॉ. कलाम भारत के सिविल स्पेस प्रोग्राम और मिलिट्री मिसाइल डेवलपमेंट प्रयासों में शामिल रहे थे। डॉ. कलाम के नेतृत्व में बनने गए हथियारों में ‘ब्रह्मोस’, ‘पृथ्वी’, ‘अग्नि’, ‘त्रिशूल’, ‘आकाश’, ‘नाग’ समेत कई अन्य मिसाइल व ‘इसरो लॉन्चिंग व्हीकल प्रोग्राम’ भी शामिल है। – Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

डॉ. कलाम ने बनाई 6 बहुमुखी मिसाइल

डॉ. कलाम ने भारत को 6 ऐसी चीजे़ दीं, जिससे दुनिया के सामने भारत की छवि ही बदल गई। उन्हीं के बदौलत आज भारत दुनिया का सुपर पावर बनने की ओर अग्रसर है। आज हम आपको बताएंगे डॉ. कलाम द्वारा बनाई गई 6 मिसाइलों के बारे में-

पृथ्वी-1 मिसाइल

25 फ़रवरी सन् 1988 को पृथ्वी-1 मिसाइल का पहला प्रक्षेपण किया गया था। इस मिसाइल का परीक्षण अब्दुुल कलाम की देखरेख में ओडिशा के धामरा तट के द्वीप पर किया गया था। यह मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम वजन तक के अस्त्र ले जाने में सक्षम है।

इसकी रेंज 200-250 किलोमीटर की हैं। पृथ्वी (I) के बाद 27 जनवरी, 1996 को पृथ्वी (II) और 23 जनवरी, 2004 को पृथ्वी (III) मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया था।

Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

बह्मोस मिसाइल

ब्रह्मोस एक सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल है। इसे ना केवल पनडुब्बी से बल्कि पानी के जहाज़, विमान या ज़मीन से भी छोड़ा जा सकता है। इसकी रफ़्तार 2.8 मैक है, जो ध्वनि की रफ़्तार के बराबर है।

इसकी रेंज 290 किलोमीटर है। इसके अलावा यह 300 किलोग्राम भारी युद्धक सामग्री ले जाने में भी सक्षम है।

ब्रह्मोस हवा में ही मार्ग बदल सकती है इसलिए यह किसी भी लक्ष्य को भेद सकता हैं। बह्मोस का पहला परीक्षण 12 जून 2001 को हुआ था। इसे ख़ास तौर पर इंडियन आर्मी और नेवी के लिए बनाया गया है।

Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

अग्नि-1 मिसाइल

25 जनवरी साल 2002 को अग्नि-1 मिसाइल का परीक्षण किया गया था। स्वदेशी तकनीक से विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली इस परमाणु सक्षम मिसाइल की मारक क्षमता 700 से 900 किलोमीटर है।

यह मध्यम रेंज की बालिस्टिक मिसाइल है, जो 1000 किलो तक के परमाणु हथियार ढोने की सक्षमता रखती है। अग्नि-1 में विशेष नौवहन प्रणाली लगाई गई है, जिससे यह सुनाक्षित होता है कि मिसाइल सटीक निशाने के साथ अपने लक्ष्य पर पहुंचे।

अग्नि-1 के बाद अग्नि-2,अग्नि-3,अग्नि-4 मिसाइल का सफ़ल प्रक्षेपण भी हो चुका हैं।

Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

4- त्रिशूल मिसाइल

त्रिशूल सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल हैं, जो कम दूरी से भी ज़मीन से हवा में मार करने में सक्षम है। इसकी मारक क्षमता 9 किमी है।

इसका परीक्षण भुवनेश्वर से 180 किलोमीटर दूर स्थित चांदीपुर की रेंज में किया गया था। परीक्षण के दौरान इस मिसाइल को एक मोबाइल लॉन्चर के ज़रिए छोड़ा गया। यह मिसाइल जल, थल और वायु तीनों में काम करती है।

Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

आकाश मिसाइल

स्वदेशी तकनीक से निर्मित ‘अकाश मिसाइल’ को डीआरडीओ ने विकसित किया था। यह मिसाइल हवा में दुश्मन के विमान को 40 किमी दूर यह 18 हज़ार मीटर ऊंचाई तक टारगेट बना सकती है।

इसमें लड़ाकू जेट विमानों, क्रूज मिसाइलों और हवा से सतह वाली मिसाइलों के साथ-साथ बैलिस्टिक मिसाइलों को बेअसर करने की क्षमता भी है। 2 करोड़ रुपये की लागत से बनी आकाश मिसाइल काफ़िले में भी रक्षा करने में सक्षम है।

Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

नाग मिसाइल

नाग थर्ड जेनेरेशन की मिसाइल है, इसे Prospina के नाम से भी जाना जाता है। इसकी मारक क्षमता 500 मीटर से 4 किमी तक है। यह देश के उन 5 मिसाइल प्रणालियों में से एक है, जिसे DRDO ने विकसित किया हैं।

3.2 करोड़ रुपये की लागत से बनी ‘नाग’ को ‘दागो और भूल जाओ’ टैंक रोधी मिसाइल भी कहा जाता है, क्योंकि एक बार इसे दागे जाने के बाद दोबारा निर्देशित नहीं करनी पड़ती।

Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

बहुमुखी मिसाइलों से बनाए भारत को मजबूत

डॉक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम (A. P. J. Abdul Kalam) द्वारा बनाई गई यह बहुमुखी मिसाइलें भारत को दुनिया के अन्य संपन्न देशों के सामने मजबूती से खड़ी करती हैं। – Some versatile missiles made by APJ Abdul Kalam

20 COMMENTS

  1. Klasik kot etek modaya geri döndü ve günün her saati ve
    her yerde giyilebilir. Rihanna ve Julia Roberts gibi ünlüler tarafından giyilen kot gömlek ve kot etek
    en son moda trendi. Onları yüksek topuklu ayakkabılarla birleştirmek tercih edilir.
    Klasik.

  2. 10 min Backroom Casting Couch 284.5k Views 1080p. 31yo MILF Dani Does Anal,
    Facial And Cum Gagging In Her Porn Debut! 10 min. 10 min Backroom Casting Couch 2.8M Views 720p.
    Young Broke Coed Ashleigh Gets Pink Pussy Fucked & Face Cummed On! 11 min. 11 min Backroom Casting Couch 480.4k Views
    1080p.

  3. Its like you read my mind! You appear to know so much about this, like
    you wrote the book in it or something. I think
    that you could do with a few pics to drive the message home a bit,
    but instead of that, this is great blog. An excellent read.
    I’ll certainly be back.

    Also visit my web-site; coupon

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here