इन उपायों से अपनी बालकनी को रखें हमेशा हरा-भरा, बस करने होंगे ये उपाय

535
Steps to make balcony beautiful and full of greenery

क्या आपके साथ भी यह समस्या आती है कि आपकी बालकनी के पौधे मुरझा गए हो और बालकनी सुख गई हो? हम सभी अपने बालकनी में बहुत ही शौक से पौधों को लगाते हैं। अगर वे सुख जाए तो बहुत बुरा लगता है। अगर आपके साथ ये समस्याएं आती हैं, तो शायद आप उन्हीं गलतियों को करते हैं, जो अधिकतर व्यक्ति करते हैं।

रखना होगा इन बातों का ख्याल

आप यह चाहते हैं कि आपके द्वारा लगाए गए हर पौधें आपके बालकनी में रहे, जिससे आपके बालकनी पौधों की सुगंध शांति प्रदान करे। यहां का क्षेत्र हरियाली से भरा रहे तो इसके लिए आपको कोई पहाड़े नहीं पढ़ने बल्कि बस थोड़ा सा ध्यान रखने की आवश्यकता है।

Steps to make balcony beautiful and full of greenery

बड़े गमले का करें उपयोग

अक्सर हम यह देखते हैं कि अपने बालकनी को अधिक आकर्षित बनाने के चक्कर में लोग वहां गमलों का ढेर लगा देते हैं। इससे बालकनी आकषिर्त तो नही होता बल्कि पौधों का विकास रुक जाता है इसलिए छोटे-छोटे गमलों का ढेर लगाने से बेहतर है कि आप बड़े गमलों में पौधों को लगाए। जिससे उनका विकास भी होगा एवं बालकनी आकर्षक भी लगेगा।

Steps to make balcony beautiful and full of greenery

उचित गमले का करें चयन

आप पौधों को लगाने से पहले उचित गमले का चयन अवश्य करें क्योंकि अगर गमला उचित नहीं होगा तो पौधों का विकास नहीं होगा। अगर आप गमले का चुनाव करते हैं तो इसके निचले हिस्से में पानी का सुराग अवश्य होना चाहिए ताकि पानी बाहर निकल जाए। हमें अपने गमले में मिट्टी का उपयोग भी उचित मात्रा में करना चाहिए।

Steps to make balcony beautiful and full of greenery

खरीदें स्वस्थ पौधे ही
 
अगर आप पौधों को नर्सरी से खरीद रहे हैंz तो स्वस्थ पौधे ही खरीदे। आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपके बालकनी में किस तरह धूप आती है और वह कितने वक़्त तक रहती है। अगर आपके बालकनी में धूप अधिक आती है और अगर आपने शेड लविंग प्लांट नर्सरी से खरीदा है, तो यह अधिक वक़्त तक नही रहेगा।

उचित मात्रा में दे पानी

पौधे लगाने के उपरांत अधिकतर लोग उसकी खिंचाई पर ध्यान नहीं देते। कुछ लोग गमले में अधिक पानी डाल देते हैं, जिसकी वजह से पौधे सड़ जाते हैं। कुछ लोग कम पानी डालते हैं, जिसकी वजह से पौधे सूख जाते हैं इसलिए पानी का सही अनुपात भी होना अति आवश्यक है।

Steps to make balcony beautiful and full of greenery

करें उचित कीटनाशक का चयन

कई बार ऐसा भी होता है कि उचित कीटनाशक का चुनाव ना होने के कारण पौधे को क्षति पहुंचती है। उन्हें बीमारी कोई और होती और कोई और दवा का छिड़काव किया जाता है जिस कारण हमारे बालकनी की हरियाली चले जाती है इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किस वक्त पौधों को किस कीटनाशक की आवश्यकता है? अगर आपको यह समझ में ना आए तो किसी विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here