170 साल पहले स्टेशन पर बेचते थे पूरी-सब्जी, अब मुंबई का मशहूर ब्रांड बन चुका है : पंचम पूरीवाला

386
Story of Famous Pancham Puriwala Restaurant

हमलोगों ने अपने आस पड़ोस बहुत सारी ऐसे दुकानों को देखा होगा, जिसे कई दर पीढ़ी से चलाया जा रहा है और आज के समय में वो दुकान अपनी एक अलग हीं पहचान स्थापित की हुई है। आज हम बात करेंगे एक ऐसे हीं दूकान के बारे में, जिसे आज के समय में उसकी छ्ठवीं पीढ़ी चला रही है।

तो आइए जानते हैं उस दूकान और उससे जुड़े उसकी खासियत जो उसे काफी लम्बे समय तक चलने देने में सहायक है-

कौन है वह मशहूर दूकान?

हम बात कर रहे हैं “पंचम पूरीवाला” के बारे में, जिसकी स्थापना आज से करीब 170 साल पहले लगभग 1850 के आसपास आगरा से सड़क मार्ग से VT (Victoria Terminus) स्टेशन पहुंचने वाले पंचम शर्मा ने किया था। उन्होंने स्टेशन के बाहर एक छोटे से दूकान में जन सेवा को ध्यान में रखते हुए इस दूकान की स्थापना की थी। इस दूकान की खासियत यह थी कि इसमे बहुत हीं सस्ता और स्वादिष्ट पूरी और आलू का भांजी मिलता था।

सबसे खास बात यह की पंचम पूरी वाले के दुकान में किरोसिन स्टोव से बना स्वादिष्ट भोजन मिलता था, जिस कारण हमेशा हीं ग्राहकों का तांता लगा रहता था।

यह भी पढ़ें :- मास्टर की पढ़ाई करने के बाद भी 11 वर्षों से खेती कर रही है यह महिला, लेडी किसान से मशहूर है

छठी पीढ़ी भी कारोबार से जुड़ी

पंचम पूरीवाला’ के हाल फिलहाल के मालिक 60 वर्षीय संदीप शर्मा ने अपने दूकान के बारे में बात करते हुए खुद को इस बिज़नेस की पांचवी पीढ़ी बता रहे थे। उनके अनुसार आज के समय में उनके दो भाई तथा उनके बच्चे यानी की इस दूकान की छठवीं पीढ़ी भी इस कारोबार से जुड़ चुकी है।

Story of Famous Pancham Puriwala Restaurant

लोगों को दे रहे हैं बेहतरीन सेवाएँ

खास बात यह कि लगभग 1850 से चली आ रही इस दूकान की सेवाएं आज भी बहुत बेहतरीन है जिसकी बदौलत यह आज तक अपने नाम को उजागर करते आई है। अच्छे और बेहतरीन सेवाओं के चलते हीं यह दूकान दिन प्रतिदिन प्रसिद्ध होते चली आयी है। इस दूकान में शुरु से हीं मसाला पूरी और सादा पूरी ग्राहकों को परोसी जाती है।

मेन्यू में हुआ मामूली बदलाव

बदलते समय के अनुसार “पंचम पूरीवाला ने अपने दूकान के मेन्यू में मामूली से बदलाव किया है। दूकान के संचालक संदीप ने पूरियों को और भी आकर्षक और लजीज बनाने के लिए पालक, बीट और पनीर पूरी को कुछ साल पहले ही मेनू में शामिल किया है। इसके अलावे आज के समय में इस दूकान में पहले की सभी चीजों के साथ हीं साथ कढ़ी और राजमा-चावल जैसी साइड डिश भी शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here