भारत की सबसे मशहूर ‘वन लेग डांसर’, सड़क हादसे में पैर खोने के बाद भी यह मुकाम हासिल की

661
worlds first one leg performer subhreet kaur

आज बहुत से लोग ऐसे है जो अपनी नाकामयाबी का कारण अपने समस्याओं को बताते है, परन्तु आज हम आपको ऐसी हिम्मती लड़की की कहानी बताएंगे जिसके हिम्मत के सामने उनकी समस्याओं ने भी घुटने टेक दिए।

एक्सीडेंट के बाद भी हिम्मत नही हारी-

सुभरीत को बचपन से ही डांस करने का बहुत शौक था, उनका जीवन सामान्य लोगो जैसा ही था, परन्तु ये बात साल 2009 की है जब एक उनका एक्सीडेंट हो गया, वो कॉलेज से अपने बाइक से घर आ रही थी तभी दुर्भाग्यवश उनका बाइक फिसल गया और उनका एक्सीडेंट हो गया। इस एक्सीडेंट की वजह से उनके पैर में इन्फेक्शन हो गया जिसकी वजह से उनका वो पैर उनके शरीर से हटाना पड़ा, ये क़्क़त उनके लिए शारिरिक और मानसिक दोनो रूप से बहुत कठिन था।

डांस के प्रति जुनून ने हारने नही दिया हिम्मत-

अपना पैर गवाने के बाद सुभरीत को ऐसा लगने लगा था कि वो अब कभी डांस नही कर पाएंगी, अस्पताल से आने के बाद वो अपने आप को असहाय महसूस कर रही थी परन्तु उन्हें डांस के प्रति इतना जुनून था कि उन्होंने अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बना कर एक पैर की सहायता से ही डांस करना शुरू किया।

बहुत सारे डांस रियलिटी शो का बनी हिस्सा-

सुभरीत प्रत्येक दिन डांस की प्रैक्टिस करती धीरे-धीरे उनमें आत्मविश्वास आ गया कि वो एक पैर पे डांस के सकती है, उसके बाद उन्होंने चण्डीगढ़ के डांस अकेडमी में दाखिला ले लिया, उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने टीवी पे चलने वाले डांस शो ” झलक दिखला जा” और “एशिया गॉट टैलेंट” में हिस्सा लिया।

दुनिया की पहली वन लेग डान्सर (One Leg Dancer) बनी-

रियलिटी शो से उन्हें एक अलग ही पहचान मिली और वो बहुत से लोगो के लिए प्रेरनस्रोत भी बनी, सुभरीत कहती है कि वो दुनिया की पहली वन लेग डांसर है, आपको बता दे कि डांस के साथ-साथ वो अपने आप को फिट भी रखती है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि उन्होंने अपने एक्सीडेंट के एक साल बाद ही जिम ज्वाइन कर लिया था, जिसके की उनकी मांसपेशियों मजबूत हुई और इसके साथ-साथ उनका स्टैमिना भी बढ़ा।

सोशल मीडिया पर है लोकप्रिय-

आपको बता दे कि पिछले साल सुभरीत का तलाक हो गया था, जिसकी वजह से वो काफी निराश हो गयी थी और इन वजह से उनका वजन भी काफी बढ़ गया था, परन्तु इस मुश्किल के खड़ी में भी उन्होंने हार नही मानी और हिम्मत रखते हुए अपने सेहत पे ध्यान दिया। उन्होंने अपनी करी मेहनत से अपना 20 किलो वजन कम किया जिसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पेज के ज़रिए सबसे साझा की, उनका कहना है कि सोशल मीडिया के चलते वो लोगो मे सकारात्मकता लाना चाहती है, अभी वो अपने एंटरटेनिंग और घूमने वाली वीडीओ की वजह से सोशल मीडिया पर छाई हुई है।

सुभरीत कौर की हम जितनी तारीफ करें उतनी कम है हम सबको उनसे प्रेरणा लेकर अपने जीवन में सकारात्मकता लानी चाहिए, हमारी तरफ से उन्हें ढ़ेर सारी शुभकामनाएं।

अनामिका बिहार के एक छोटे से शहर छपरा से ताल्लुकात रखती हैं। अपनी पढाई के साथ साथ इनका समाजिक कार्यों में भी तुलनात्मक योगदान रहता है। नए लोगों से बात करना और उनके ज़िन्दगी के अनुभवों को साझा करना अनामिका को पसन्द है, जिसे यह कहानियों के माध्यम से अनेकों लोगों तक पहुंचाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here