जर्मनी की नौकरी छोड़ पैसे कमाने के लिए किया रिसेप्शनिस्ट का काम, दूसरे प्रयास में बनी आईपीएस ऑफिसर

2258
Success story of IPS Pooja Yadav from Haryana

कुछ लोगों के लिए देश का विकास ही सबसे महत्वपूर्ण है। कुछ ऐसा ही मानना हरियाणा (Haryana) के रहने वाली पूजा यादव (Pooja Yadav) का है, जिन्होंने विदेश की अच्छी सैलरी वाली नौकरी छोड़ देश के विकास के लिए आईएएस बनने का फैसला किया। पूजा साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईपीएस अफसर बनीं। – Success story of IPS Pooja Yadav from Haryana.

एम. टेक करने के बाद की कनाडा में नौकरी

20 सितंबर साल 1988 को पूजा का जन्म हरियाणा के एक साधारण से परिवार में हुआ। शुरुआती पढ़ाई यहीं से पूरी करने के बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक (M.Tech in Biotechnology and Food Technology) किया। एम. टेक करने के बाद पूजा की नौकरी कनाडा में लग गई।

Success story of IPS Pooja Yadav from Haryana

देश के लिए यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला

कुछ सालों तक कनाडा में नौकरी करने के बाद वह जर्मनी चली गईं। इस दौरान पूजा को अहसास हुआ कि वह भारत के विकास में योगदान देने के बजाय किसी दूसरे देश के विकास के लिए काम कर रही हैं। यही सोच उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला कर लिया। यह फैसला लेना पूजा के लिए आसान नहीं था क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। – Success story of IPS Pooja Yadav from Haryana.

Success story of IPS Pooja Yadav from Haryana

दूसरे प्रयास में मिली सफलता

पूजा की कभी हार ना मानने की जिद ने उनके हर रास्ते को आसान कर दिया। पूजा को अपने पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली, परंतु दूसरे प्रयास में उन्हें सफलता मिली। वे 2018 कैडर की आईपीएस नियुक्त की गईं। पूजा को उनके परिवार ने हमेशा सपोर्ट किया, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी ना होने के वजह से पूजा एमटेक और यूपीएससी परीक्षा की तैयार के दौरान पैसे के लिए कई तरह के काम किए। जैसे कभी बच्चों को ट्यूशन दिया, तो कभी रिसेप्शनिस्ट का काम किया।

आईएएस विकल्प भारद्वाज से की शादी

इसी साल 18 फरवरी को पूजा यादव (Pooja Yadav) ने आईएएस विकल्प भारद्वाज (Vikalp Bharadwaj) से शादी कर ली। इन दोनों की मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुई थी। विकल्प साल 2016 बैच के केरल कैडर के अधिकारी है, लेकिन शादी के बाद वह गुजरात कैडर में ट्रांसफर का अनुरोध किए है।

Success story of IPS Pooja Yadav from Haryana

इंस्टाग्राम पर है 2.5 लाख फॉलोअर्स

आपको बता दे कि पूजा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। इंस्टाग्राम पर उनके करीब 2.5 लाख फॉलोअर्स हैं। पूजा का मानना है कि जनता से बातचीत करने और अपने विचार व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया से बेहतर और कोई मंच नहीं है। इससे बदलाव लाने में भी मदद मिल सकती है। – Success story of IPS Pooja Yadav from Haryana.

19 COMMENTS

  1. Have you ever considered creating an ebook or guest authoring on other sites? I have a blog based on the same information you discuss and would love to have you share some stories/information. I know my readers would appreciate your work. If you’re even remotely interested, feel free to shoot me an email.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here