फोटोकॉपी की दुकान से शुरू कर बने 1000 करोड़ के मालिक, इस तरह खड़ा किये विशाल मेगा मार्ट

855
Story of vishal mega mart owner ram chandra aggrawal

अगर आपमें कुछ पाने की चाह है तो आपको कोई भी समस्या रोक नही सकती है, आज हम आपको ऐसे ही दिव्यांग के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने सच्ची मेहनत से इस बात को सत्य करके दिखाया है।

राम चन्द्र अग्रवाल का परिचय-

राम चन्द्र अग्रवाल बचपन मे ही पोलियो से ग्रसित हो गए थे जिसकी वजह से उन्हें चलने में काफी दिक्कत होती थी, वो एक गरीब परिवार से थे फिर भी उन्होंने अपनी मेहनत से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

कर्ज लेकर शुरू किया बिजनेस-

ये बात 1986 की है जब राम चन्द्र ने कर्ज लेकर एक फोटोकॉपी की दुकान खोली, उसके एक साल बाद उन्होंने कोलकाता के लाल बाजार में एक कपडे का दुकान शुरू किया, उन्हें बिजनेस में कई प्रकार की दिक्कतें आई पर उन्होंने हार नही मानी जिसका नतीजा ये है की वो आज भारत के बड़े व्यपारियों में से एक है।

आपको बता दे कि 15 साल तक उन्होंने कपड़े के दुकान को चलाया उसके बाद उन्होंने उस दुकान को बंद करके बड़े स्तर पर एक खुदरा व्यापार शुरू करने के बारे में सोचा।

विशाल मेगामार्ट की हुई शुरुआत-

साल 2001 में राम चन्द्र कोलकाता छोड़ के दिल्ली आ गए, यहाँ उन्होंने विशाल रिटेल के नाम से खुदरा व्यापार की शुरुआत की, साल 2002 में दिल्ली में “विशाल मेगामार्ट” के रुप मे पहली सुपरमार्केट कंपनी बनी, धीरे-धीरे उनका कारोबार बढ़ता गया और कई शहरों तक पहुँचा। साल 2007 में इस कंपनी ने 2000 करोड़ का प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव ( आईपीओ) निकाला, उसी साल राम चन्द्र ने शेयर बाजार में तेजी के दौरान विशाल रिटेल की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए उन्होंने भारी मात्रा में बैंक से उधार लिए और उस आउटलेट्स के सुविद्याएँ पर पैसे लगा दिए।

कंपनी को हुआ भारी नुकसान-

राम चन्द्र ने जैसा सोचा था वैसा बिल्कुल नही हुआ और साल 2008 में शेयर बाजार में आई गिरावट की वजह से विशाल रिटेल को 750 करोड़ का नुकसान हुआ, उनकी स्थिति इतनी खराब हो गयी कि जिनसे उन्होंने पैसे लिए थे उनके पैसे चुकाने के लिए उन्हें विशाल रिटेल बेचना पड़ा। साल 2011 में विशाल रिटेल का सौदा श्रीराम ग्रुप के हाथों तय हुआ परंतु राम चन्द्र अग्रवाल ने बिना हार मानें, फिर V2 रिटेल के नाम से एक बार फिर खुदरा व्यापार की शुरुआत की।

कड़ी मेहनत का फल मिला-

आपको ये बात जान कर हैरानी होगी कि V2 रिटेल लिमिटेड भारत में सबसे तेज आगे बढ़ने वाली खुदरा कंपनी है, अब तक भारत के 32 शहर में V2 अपना आउटलेट खोल चुकी है, किफायती दामो में आपको नई-नई फैशन की चीज़ें उपलब्ध कराने वाली देश की एक अग्रणी खुदरा कंपनी बन चुकी है ये, आपको बता दे कि राम चन्द्र ने अपनी शारीरिक परेशनियों के बाद भी दो बार शून्य से शुरुआत की और आज उन्होंने एक विशाल साम्राज्य स्थापित किया है।

हम सबको राम चन्द्र अग्रवाल से प्रेरणा लेनी चाहिए, हमारी तरफ से उन्हें ढ़ेर सारी शुभकामनाएं।

अनामिका बिहार के एक छोटे से शहर छपरा से ताल्लुकात रखती हैं। अपनी पढाई के साथ साथ इनका समाजिक कार्यों में भी तुलनात्मक योगदान रहता है। नए लोगों से बात करना और उनके ज़िन्दगी के अनुभवों को साझा करना अनामिका को पसन्द है, जिसे यह कहानियों के माध्यम से अनेकों लोगों तक पहुंचाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here