हमारे जीन्स के पॉकेट्स में लगते रहते हैं छोटे-छोटे बटन, जानिए आखिर इसकी वजह क्या है

2574
tiny-buttons-on-jeans-pockets-fashion

हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी कई चीजें होती हैं जिन्हें हम रोज देखते हैं लेकिन उसका मतलब जानने की कोशिश नहीं करतें। उदाहरण के तौर पर जींस को देख लीजिए। फैशन की इस दुनिया में हर कोई तरह-तरह के डिजाइन वाली जींस पहनते हैं, लेकिन पॉकेट पर ऊपर दी गई छोटी-सी जेब पर छोटे-छोटे बटन क्यों लगाए जाते हैं, इस बात पर कभी गौर नहीं करते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल से माध्यम हम इस गुत्थी को सुलझाने में आपकी सहायता करेंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में-

tiny-buttons-on-jeans-pockets-fashion

क्यों लगाए गए पॉकेट पर छोटे-छोटे बटन

इसका इतिहास 1829 से जुड़ा हुआ है लिवाइस स्ट्रॉस कंपनी नहीं थी और उस दौर में लोकल खदानों के कर्मचारी स्टाइलिश जींस पहनते थे। उस समय मजदूरों की यह शिकायत थी कि अधिक मेहनत करने की वजह से पैंट की जेब फट जाती है। ऐसे में इस समस्या का हल हो सके इसके लिए टेलर जेकब डेविस ने पैंट के पॉकेट के साइड में मेटल के छोटे-छोटे पुर्जे लगा दिए। इन बटंस को रिवेट्स (Rivets) कहा जाता है।

प्रतिदिन की अधिक मेहनत पॉकेट्स पर अधिक प्रभाव डालती है इसलिए रिवेट्स को लगाकर जींस को थोड़ी मजबूती दी गई।

tiny-buttons-on-jeans-pockets-fashion
कैसे शुरु हुआ जींस के पॉकेट पर बटन लगाने का कार्य

टेलव जेकब इसे अपने नाम से पेटेंट करवाना चाहते थे पैसे की कमी होने से उन्होंने 1872 में लिवाइस कम्पनी को चिट्टी और इस समस्या के साथ ही अपनी खोज के बारे में भी बताया। यही कारण है कि बाद में कॉपर के बटन लगाए गए लिवाईस कम्पनी ने टेलर जेकब को कम्पनी का प्रोडक्शन मैनेजर बना दिया।

tiny-buttons-on-jeans-pockets-fashion

क्यों होती है जींस मे छोटी पैकेट

अक्सर में जींस में दिए गए छोटी पैकेट में अलग-अलग चीजें जैसे पेन ड्राइव आदि रखने में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन वास्तविकता में पुराने जमाने में इसका इस्तेमाल पॉकेट वाच रखने के लिए बनाया गया था। पॉकेट वाच सही तरीके से फिट हो जाए इसलिए इसे छोटा बनाया गया था।

tiny-buttons-on-jeans-pockets-fashion

हालांकि फैशन की इस दुनिया में जींस के पॉकेट पर लगने वाले बटन और छोटी-छोटी पैकेट्स दोनों ही फैशन स्टेटमेंट्स बन चुके हैं।

ये थी जींस पर बटन और छोटी-छोटी पैकेट्स के बारे में रोचक जानकारी। यदि आपकों यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here