घर मे उगाएं आर्गेनिक गोभी, बाजार के हानिकारक सब्जियों से धीरे-धीरे छुटकारा लीजिए: तरीका जानिए

1462
Tips to grow cauliflower at home

हम सभी जानते हैं कि मौसमी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती हैं, लेकिन अमूमन बाजार में ताजी सब्जियां नहीं मिलती हैं, विशेषकर बड़े शहरों में। ऐसे में यदि आप फल और सब्जियों की बागवानी करना पसंद करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से पौष्टिक गोभी की घर पर उगा सकते हैं। इससे आपको और आपके परिवार की बाजार की बासी गोभी खाने की नौबत नहीं आएगी और आप अपने गार्डेन से ताजे गोभी का सेवन कर सकेंगे।

इसी कड़ी में आइए जानते हैं घर पर गोभी उगाने के सरल तरीकें, जो इस प्रकार है (How to grow cauliflower at home) –

गार्डेन मे गोभी उगाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • बीज
  • जैविक खाद
  • पानी
  • घर पर बनाया हुआ कीटनाशक स्पे
Tips to grow cauliflower at home

कैसा होना चाहिए बीज (Seeds)?

किसी भी फसल की अच्छी पैदावार के लिए उसके बीज का अच्छा होना बेहद जरुरी है, क्योंकि बीज अच्छे नहीं होंगे तो कितनी भी कोशिश की जाएं फसल का उत्पादन अच्छा नहीं होगा। ऐसे में गार्डन में गोभी उगाने के लिए इधर-उधर से बीज लेने से बेहतर होगा आप बीज भण्डार से बीज खरीदें। बीज भंडार में कई प्रकार के बीज होते हैं जहां आप अच्छे बीज का चयन कर सकेंगे। बता दें कि गोभी के बीज छोटे-छोटे पौधें के रूप में होते हैं। -How to grow cauliflower at home.

Tips to grow cauliflower at home

ऐसे करें मिट्टी तैयार

बाजार से गोभी का बीज खरीदने से पहले मिट्टी तैयार करें। मिट्टी तैयार करने के लिए उस जगह के मिट्टी को एक से दो बार अच्छे से खुदाई करके एक दिन के लिए छोड़ दें, जहां आपको बीज लगाने हैं। उसके बाद अगले दिन आप मिट्टी को अच्छे से बराबर करके उसमें 1-2 मग जैविक खाद डालकर अच्छे से मिलाएं। खाद मिलाने के बाद गोभी के बीज को लगभग 1 इंच गहरा मिट्टी में लगाकर एक मग पानी डाल दें।

Tips to grow cauliflower at home

कैसा होना चाहिए खाद(Compost)?

जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए भोजन की जरुरत है उसी प्रकार पौधों को भी खाद की आवश्यकता है। यदि पौधें को सही खाद नहीं मिले तो वे मर सकते हैं। ऐसे में गोभी के लिए हमेशा जैविक खाद का ही चयन करें। बता दें कि जैविक खाद में गाय, भैंस के गोबर का प्रयोग कर सकती हैं। इसके अलावा यदि आप चाहें तो पौधों में कम्पोस्ट खाद भी डाल सकते हैं। रासायनिक खाद के इस्तेमाल से गोभी के पौधें मर सकते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Tips to grow cauliflower at home

पौधों की सिंचाई और स्प्रे का छिड़काव

पौधों को अधिक नुक्सान न हो इसके लिए बीज लगाने के 2 हफ्ता बाद बीज के अलग-बगल से मिट्टी चढ़ा उसमें पानी डाल दें। पौधों में पानी डालने के बाद उसे कुछ दिनों के लिए ऐसे ही छोड़ दें। तीन सप्ताह बाद पौधों पर नीम और दालचीनी आदि से घर पर तैयार कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव करें। कीटनाशक का छिड़काव करने से पौधों पर कीड़े नहीं लगेंगे और पौधें खराब भी नहीं होंगे। 4 सप्ताह बाद आप देखेंगे कि काटने के लिए ताजी गोभी तैयार है। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। -How to grow cauliflower at home.

उम्मीद करते हैं इससे आपको गोभी उगाने में मदद मिलेगी। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारे साथ।

17 COMMENTS

  1. I wanted to post you this very small observation just to thank you very much yet again relating to the pleasant suggestions you’ve discussed here. It is really tremendously generous with you to present unhampered all that a number of people could have sold as an ebook in order to make some dough for themselves, even more so considering the fact that you could possibly have done it if you ever decided. Those thoughts also served like a great way to know that other people online have the same passion the same as my very own to figure out significantly more in terms of this matter. I know there are some more pleasant periods ahead for people who discover your website.

  2. Bu kızlar orgazm için yola Güreşi! BBW Şişko Fetiş
    Lezbiyen Dildo Oyuncaklar Parmaklama. % buffered. 00:00. İlk başlarda gece japon kızın kanlı poro demeden sadece ve
    sadece sikişir. Onun frikiklerinden faydalanarak çok 31 çekmişimdir, hatta beker olsaymış oğlu yerine kendine alacakmış beni, burak ayak hmle karı yavaş.

  3. Download Sex Hungry Annabelle Brady Porn Videos in Mp4/3GP
    Format. Preview 1. Preview 2. Preview 3. Preview 4. Preview 5.
    Preview 6. Refresh previews Tap for More Previews Video Name Sex Hungry Annabelle Brady Runtime:
    3 min. Likes Unlikes 2k, 1.1k Search Tags hardcore. milf.
    blowjob. mature. heels. cougar.

  4. Great post. I used to be checking constantly this blog and I am inspired! Extremely helpful information particularly the last phase 🙂 I deal with such information much. I used to be looking for this particular information for a long time. Thank you and good luck.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here