इन तरीकों से टमाटर के पौधों को कीड़ों से बचाएं, देखें पौधों को बचाने का तरीका

501
tips to protect tomato plants from insects

टमाटर (Tomato) का प्रयोग हर घर में होता है क्योंकि लगभग सभी सब्जियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि टमाटर दुनिया की सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली सब्जियों में से एक है, परंतु यह सब्जी के अलावा मूल रूप से फलों से सम्बन्ध रखता है। टमाटर का पौधा गमले में लगाना बहुत आसान होता है। इसके एक पौधे से लगभग 2 से 3 किलो टमाटर आसानी से मिल सकता है, लेकिन इसके लिए समय-समय पर देखभाल करते रहना भी बेहद ज़रूरी है। – tips to protect tomato plant from insects.

टमाटर के पौधे को कीड़ों से बचाने के टिप्स

टमाटर का पौधा जैसे-जैसे बड़ा होता है, उसका देखभाल करना उतना ही ज़रूरी भी हो जाता है। अगर ध्यान ना दिया जाए तो ये कीड़े पौधे को जड़ से ख़राब कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स एंड हैक्स बताएंगे, जिससे आप कीड़ों को हमेशा के लिए भगा सकते है। -tips to protect tomato plant from insects.

tips to protect tomato plants from insects

नीम का तेल (Neem Oil)

आपको बता दे कि कड़वा पदार्थ कीड़ों को बिल्कुल पंसद नहीं होता है इसलिए टमाटर के पौधे से कीड़ों को भागने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के तेल से पौधे को किसी भी प्रकार का कोई नुक्सान नहीं पहुुंचेगा। इसके लिए सबसे पहले आप एक लीटर पानी में एक से दो चम्मच नीम का तेल डालकर एक स्प्रे तैयार कर लीजिए और उसका छिड़काव फल, पत्तों और जड़ के ऊपर कीजिए।

tips to protect tomato plants from insects

बेकिंग सोडा (Baking soda)

कीड़ों को टमाटर के पौधे से दूर रखने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा के जरिए मौसमी कीड़े से भी छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए एक लीटर पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए और उसे पौधे पर अच्छे से स्प्रे कर दीजिए। सप्ताह में दो से तीन बार इसका छिड़काव करने से आपको पौधे पर एक भी कीड़े नहीं मिलेंगे।

tips to protect tomato plants from insects

केरोसिन तेल (kerosene oil)

कई जगहो पर आज भी घर से या पौधों से कीड़ों को भगाने के लिए केरोसिन तेल का इस्तेमाल किया जाता है। यह काफी मददगार साबित होता है। इसकी तेज गंध के चलते यह कीड़े कुछ ही देर में भाग जाते हैं तथा पौधों को इससे कोई नुक्सान भी नहीं पहुंचता। पौधे पर इसका अच्छे से छिड़काव कर दीजिए या टमाटर के किसी-किसी पत्ते पर केरोसिन तेल को लगाकर छोड़ दीजिए। इसकी तेज महक से एक भी कीड़े नहीं नहीं आएंगे।

जैविक खाद और नेचुरल स्प्रे से पौधे की मिट्टी को कीड़ो से बचाए

फल, पत्ते और जड़ के अलावा कीड़े अक्सर मिट्टी के माध्यम से भी पौधे को नुकसान पहुंचाते है इसलिए पौधे के साथ-साथ मिट्टी का भी ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। मिट्टी में मौजूद कीड़ों को मारने के लिए नेचुरल स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा जैविक खाद भी जड़ में ज़रूर डालें। इससे आपका टमाटर का पौधा ख़राब नहीं होगा तथा अधिक फल भी देगा। – tips to protect tomato plant from insects.

tips to protect tomato plants from insects

करें जैविक खाद और नेचुरल स्प्रे का प्रयोग

ऐसा बहुत बार होता है कि मिट्टी के माध्यम से भी पौधे को क्षति पहुंचती है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि समय-समय पर मिट्टी का ख्याल भी रखा जाए। अगर आप मिट्टी के कीड़ों को नष्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए नेचुरल स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑर्गेनिक कम्पोस्ट का उपयोग करके भी मिट्टी को स्वस्थ रख सकते हैं।

6 COMMENTS

  1. Hello, Neat post. There’s an issue together with your site in internet explorer, might check this?IE still is the market chief and a big component of people will omit your wonderful writingdue to this problem.

  2. I’m not sure where you are getting your info, but great topic.I needs to spend some time learning more or understanding more.Thanks for excellent information I was looking for this info for my mission.

  3. Somebody essentially help to make seriously articles I would state.

    This is the first time I frequented your website page and so far?
    I amazed with the research you made to create this actual put up incredible.
    Excellent process!

  4. This design is wicked! You definitely know how to keep a reader entertained.Between your wit and your videos, I was almost moved to start my own blog (well, almost…HaHa!)Great job. I really loved what you had to say, and more than that, how you presented it.Too cool!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here