गन्ने की खेती से राज किशोर लिख रहे सफलता की कहानी, सिरका बेचकर अच्छी कमाई कर रहे हैं

479
Uttarpradesh farmer earns lakhs by selling sugarcane vinegar

हम जानते हैं कि, सिरका का उपयोग आमतौर पर हमारे रसोई में स्वाद के लिए किया जाता है। लेकिन इसके कई औषधीय गुण भी होते है। जिस कारण इसकी डिमांड बाजारों में खूब है। आज हम बात करेंगे, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कौशांबी जिले के अनेठा गांव में रहने वाले राज किशोर (Raj Kishore) की, जो आज के समय में सिरके की सप्लाई कर अच्छी कमाई कर रहे हैं।

सिरका को बेच कर, कर रहे हैं अच्छी कमाई

बता दें कि, राज किशोर (Raj Kishore) आधुनिक तकनीक से गन्ने की खेती करते हैं तथा साथ हीं सिरका तैयार कर उसे प्रदेश में कई जिलों में सप्लाई करते हैं।

उनका कहना है कि, उन्हे गन्ने बेच कर जितना मुनाफा नहीं होता था उतना सिरका बेच कर हो रहा है।

Uttarpradesh farmer earns lakhs by selling sugarcane vinegar

क्या है सिरका का फायदा?

औषधि के रूप में सिरका काफी फायदेमंद माना जाता है। जैसा कि सिरके का उपयोग डायबिटीज की समस्या को दूर करने में काफी लाभकारी माना जाता है इसके अलावें सिरका शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करता है। साथ ही ब्लड शुगर को भी कम करने में सहायक माना जाता है।

यह भी पढ़ें :- एक कमरे से की थी मशरुम की खेती की शुरुआत, आज सालाना 1.5 करोड़ रुपये कमा रहें : मशरूम किंग संजीव सिंह

कैसे करते हैं सिरका तैयार?

राजकिशोर आधुनिक तकनीक से तैयार किए गए गन्नों के रस को मिट्टी के घड़े में करीबन तीन महीने तक स्टोर करते हैं और इसके बाद सिरका तैयार कर फेरीवालों को 40-50 रूपये लीटर बेच देते हैं।

सिरके का ब्रांड तैयार करने की दिशा में कर रहे हैं काम

इतनी अच्छी कमाई होने के बाद राजकिशोर अब पूरी तरीके से गन्ने की खेती करने में लगे हुए हैं। गन्ना कम पड़ने पर वे आसपास के गन्ना किसानों से गन्ना भी खरीदते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा सिरका बना सकें।

राजकिशोर का कहना है कि, वे जल्द से जल्द सिरके का ब्रांड तैयार करने की योजना बना रहे हैं। क्यूंकि वे चाहते हैं कि उनके द्वारा बनाए गए सिरका पूरे देश भर में सप्लाई हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here