पानी की टंकी साफ करने के लिए आजमाएं यह आसान टिप्स, कुछ ही मिनटों में साफ हो जाएगी : Water Tank Cleaning Tips

2705
Water Tank Cleaning Tips

अपने घर तथा सामानों की साफ सफाई करना बेहद ही आवश्यक है। बदलती दिनचर्या तथा साफ़ सफाई नहीं रहने के वजह से तमाम तरह की परेशानीयों का सामना करना पड़ सकता है। इन सभी बातों के साथ हीं साथ सबसे अहम बात यह है कि हम अपने घर के अंदर के हर एक समानों का साफ़ सफाई तो हमेशा करते हीं है लेकिन हमारे घर के छत पर पड़े पानी स्टोर करने वाले टैंक पर हमेशा ध्यान नहीं जाता है। जब कि घर के अंदर पानी सप्लाई करने वाले टंकी का सफाई करना बेहद आवश्यक होता है। आज हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे कि आखिर घर के पानी टंकी की सफाई किन-किन तकनीकों से करे और कैसे करे-

बच्चों से करायें सफाई?

आमतौर पर हमलोगों ने देखा होगा कि अक्सर लोग घरेलू पानी टंकी को साफ़ करने के लिए बच्चों से हीं काम लेते हैं। बच्चों से पानी टंकी साफ़ करवाने के लिए टंकी के पानी को कम किया जाता है, इसके बाद उसके अंदर बच्चें को अंदर भेज कर गंदगी को खंघाल कर निकलवा लिया जाता है। इसके बाद दुबारा थोड़ा पानी मोटर के माध्यम से चलवाई जाती है और उसे नलके के माध्यम से बाहर निकाल दी जाती है। इस तरीके से टंकी आसानी से साफ़ किया जा सकता है। यह सबसे प्रचलित तरीका है।

Water Tank Cleaning Tips

ब्लीचिंग पाउडर का करे इस्तेमाल

पानी टंकी को साफ़ करने का एक और कारगर तरीका है ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल करना। इस पाउडर को किसी भी केमिस्ट की दुकाम से खरीदा जा सकता है, इसकी ऑनलाइन भी खरीदारी की जा सकती है। यह केमिकल बैक्टीरिया को मारकर गंदगी को खत्म कर देता है और इसे घरेलू उपाय के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे उपयोग करने के लिए 200 लीटर पानी में 50 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर को डाला जाता है। इसे 15 मिनट बाद घर के पानी सप्लाई वाले सभी नलके को खोल कर पानी निकाला जाता है, जिससे पानी टंकी में जमी गंदगी साफ़ हो जाती है।

यह भी पढ़ें :- आगरा के इस शख्स ने घर को बना दिया “ग्रीन हाऊस”, घर है या गार्डन फर्क करना मुश्किल है

ऐसिड तथा फिटकिरी का करें उपयोग

पानी टंकी को साफ़ करने के लिए कई जगह ऐसिड तथा फिटकिरी का भी उपयोग किया जाता है। इसे उपयोग करने के लिए सबसे पहले टंकी का पानी कम कर लेते हैं, तथा इसके बाद बचे हुए पानी में ऐसिड या फिटकिरी डाल कर उसे कुछ देर तक छोड़ दिया जाता है। इसके बाद उस पानी को पूरी तरह से मिला करके नलके के द्वारा बाहर निकाल लिया जाता है।

Water Tank Cleaning Tips

पानी टंकी की सफाई है जरुरी

घर के अंदर उपयोग होने वाले पानी टंकी का कम से कम महीने में एक बार साफ़ होना बेहद जरुरी होता है। ऐसा करने से अनेकों बिमारियों से बचा जा सकता है। पानी के गंदगी के कारण अनेकों ऐसी बीमारियाँ होती है जो की हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। ऐसा माना गया है की जल हीं जीवन है और दुसरी तरफ अगर दूषित जल ग्रहण किया जाये तो बिमारी होने की ज्यादा संभावना होती है।

शुद्ध पानी है लाभकारी

हमारे जीवन में जल के महत्व से सभी परिचित हैं। अक्सर हमलोगों ने यह महसूस किया होगा की पानी थकावट, सुस्ती, बेहोशी, नींद के बद्धता को दूर करने में अहम भूमिका निभाती है। यहां तक कि स्नान करने पर यह शरीर को साफ़-सुथरा और तरोताजा बनाता है तथा शरीर के भीतर-बाहर के सभी दोषों को दूर कर देता है। इस तरह अगर हम शुध पानी का इस्तेमाल करे तो वह हमारे लिए फाय्देमंद साबित होगा। इसी लिए हमे नियमित पानी के रख-रखाव वाले चिजों की साफ़-सफाई करनी चाहिए।

निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here