लाल-हरा-पीला साबुन के झाग का रंग हमेशा सफेद हीं क्यों होता है, आज जान लीजिए इसके पीछे का कारण

508
why Different colored soap always produces white foam

साबुन (Soap) का इस्तेमाल हर घर में होता है, जैसे कपड़े धोने में, नहाते समय। इसके अलावा बचपन में भी साबुन के बुलबुले उड़ते हुए सभी ने देखा है और यह नोटिश किया है कि चाहे वह किसी भी रंग का साबुन हो या डिटर्जेंट सभी का झाग सफेद रंग का ही होता है। नोटिश करने के बाद भी शायद ही किसी ने इस बारे में जानने की कोशिश की होगी। ऐसे में हम इस आर्टिकल में आपको इस सवाल का जवाब देंगें।

why Different colored soap always produces white foam

साबून या डिटर्जेंट के झाग का रंग सफेद ही क्यों होता है?

जब हम छोटे थे तब हमे स्कूल में विज्ञान की कक्षा में अध्यापक द्वारा यह बताया गया था कि किसी भी वस्तु का अपना कोई रंग नहीं होता है। किसी भी वस्तु पर जब सुर्य की रोशनी पड़ती है तो वह एक कलर को छोड़कर बाकी सभी रंगों को अवशोषित कर लेती है।

why Different colored soap always produces white foam

इस प्रक्रिया के बाद जो रंग परावर्तित होता है वही उस वस्तु का रंग होता है। यही वजह है कि जब कोई वस्तु सभी रंगों को अवशोषित कर लेती है तब उसका रंग काला और जब वस्तु सभी रंगों को परावर्तित कर देती है तो उसका रंग सफेद हो जाता है। यही क्रिया साबुन के साथ भी होता है।

why Different colored soap always produces white foam

छोटे-छोटे बुलबुले से मिलकर होता है झाग का निमार्ण

जब हम साबुन (Soap) को पानी के साथ मिलाते हैं तब साबुन के कण हवा के साथ मिलने से बचने के लिए बुलबुले का निमार्ण करते हैं। बुलबुले का आकार गोल होता है जिसके वजह से प्रकाश आसानी से रिफ्लेक्ट हो जाता है, अर्थात साबुन के एक बुलबुले में सुर्य की रोशनी जाते ही वह अलग-अलग दिशाओं में रिफ्लेक्ट होने लगती है। दूसरे शब्दों में सुर्य की किरणें एक दिशा में ना जाकर भिन्न-भिन्न दिशाओं में बंट जाती है। इसी वजह से साबुन का एक बुलबुला पारदर्शी और सतरंगी दिखाई देता हैं। साबुन के ऐसे ही बहुत सारे बुलबुले एक साथ मिलकर झाग का निर्माण करते हैं।

why Different colored soap always produces white foam

विज्ञान के इसी नियम के वजह से साबुन का रंग सफेद होता है। अब तो आप समझ गए होंगें न कि चाहे साबुन का रंग लाल, हरा या पीला ही क्यों न हो उसका झाग सफेद ही होता क्यों होता है।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरुर करे और इसी तरह की अन्य रोचक जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here