सांप को बार-बार जीभ निकालते देखा होगा, आज जान लीजिए क्या है इसके पीछे का कारण

31793
Why do snakes stick out their tongues?

हमारे आस-पास ऐसी अनेकों गतिविधियां होती रहती है जिसे हम नोटिस तो करते हैं, लेकिन उसके बारे में या उसके पीछे की वजह को नहीं जान पाते हैं। उदाहरण के लिए सांप को ही दखिए। हम सभी ने बचपन से अभी तक कई बार सांप को देखा होगा और यह नोटिस किया होगा कि सांप अपनी जीभ को बार-बार बाहर निकालते रहते हैं। सांप को जीभ बाहर निकालते देख अक्सर हम डर जाते हैं लेकिन हममें से अधिकांश लोगों ने यह नहीं सोचा होगा कि आखिर सांप ऐसा करते क्यों हैं?

ऐसे में इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि सांप अपनी जीभ बाहर क्यों निकालते हैं।

Why do snakes stick out their tongues?

सांप क्यों निकालते हैं अपनी जीभ?

सांप (Snake) का बार-बार अपनी जीभ बाहर निकालने की वजह यह है कि उनके जीभ पर “सेंसरी ऑर्गन्स” (Sensory Organs) पाए जाते हैं। इस सेंसरी ऑर्गन्स के जरिए सांप प्रकृति के तापमान में होनेवाले छोटे-छोटे अंतर समझ जाते हैं और साथ ही अपने आस-पास होनेवाले खतरे को भी भांपते हैं। यदि उन्हें किसी प्रकार का खतरा महसूस होता है तो वे उस खतरे से अपनी सुरक्षा करते हैं।

Why do snakes stick out their tongues?

भोजन के लिए निकालते हैं जीभ

जैसा कि सभी जानते हैं सभी जीव भोजन के लिए एक-दूसरे पर निर्भर रहते हैं। उसी तरह से सांप भी अपने भोजन के लिए दूसरें जीवों पर निर्भर रहता है।
यही वजह है कि सांप भोजन के लिए अपने शिकार का पता लगा सके, अपनी जीभ (Tongue) को बाहर निकालते हैं।

सांप को देखने की पॉवर होती है कम

दरअसल, सांप के देखने की क्षमता बहुत कम होती है इसलिए वे अपने आस-पास की चीजों के बारे में जानने के लिए बार-बार अपनी जीभ को बाहर निकालते हैं। इससे वे अपना बचाव और अपने भोजन का शिकार कर पाते हैं।

Why do snakes stick out their tongues?

बीचों-बीच क्यों कटे होते हैं सांप के जीभ?

हम सामान्यतः देखते हैं कि सभी की जीभ एक जैसी होती है चाहे वह इन्सान हो या जानवर, लेकिन सांप एक ऐसा जीव है जिसका जीभ बीच से दो भागों में बंटा होता है। सांप के जीभ दो भागों में बटने के पीछे की वजह यह है कि वह अपने चारों दिशाओं की स्थिति को आंक सके, ताकि वे आनेवाले खतरों से अपना बचाव कर सके।

3 हजार से अधिक प्रजातियां हैं सांप की

पूरे विश्व में साँपों की 3 हजार से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं। इनमें से कुछ प्रजाति अपने शिकार को जकड़ कर मारने तो कुछ प्रजाति अपनी विषैले जहर के कारण फेमस हैं। जैसे, ब्लैक माम्बा, किंग कोबरा, अजगर आदि।

Why do snakes stick out their tongues?

सांप के बारे में कुछ विशेष जानकारी

लगभग सभी जीवों के पैर होते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सांप के पैर नहीं होते हैं। जी हां, सांप के पैर नहीं होते। ये शरीर के निचले भाग में उपस्थित घड़ारियों की सहायता से चलता है। इसके अलावा आम जानवरों की तरह सांप के आंखों पर पलके भी नहीं होती हैं जिसके वजह से सांप की आंख हमेशा खुली रहती है।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो शेयर और कमेंट जरुर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here