इन देशों को घूम लीजिये, यहां जाने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नही पड़ती

755
you can visit these foreign countries without visa

वर्तमान की स्थिति से हम सब वाकिफ है कोरोना महामारी की वजह से हमारे देश के साथ-साथ बाकी देश भी परेशान है, वैसे धीरे-धीरे हमारे देश मे कोरोना पे काबू तो पाया जा रहा है, परन्तु अभी भी कोरोना का कहर कभी भी बरस सकता है सबपे।

इस बात से तो हम सब वाकिफ है कि कोरोना महामारी की वजह से जो भी घूमने वाले स्थल थे जैसे- पार्क, चिड़िया घर, स्मारक आदि अभी सब बंद है, इसके साथ ही आप विदेश भी नही जा सकते है क्योंकि फ्लाइट सारी बंद है, धीरे- धीरे स्थिति समान होगी तब हो सकती है घूमने के लिए सबको थोड़ी सहूलियत मिले।

बिना वीजा के कर सकते है ट्रैवेल-

आज हम उनके लिए कुछ खास बात बताएंगे आपको जिन्हें घूमने का बहुत शौक है, जो बातें हो सकता है सबको पता ना हो, वो ये बात है कि हम बिना वीजा के (ई ट्रैवेल ऑथोरिटी के साथ) 53 देशों की यात्रा कर सकते है। इस बात की जानकारी देते हुए केंदीय राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि वर्तमान में ईरान, इंडोनेशिया और मांयमर सहित दुनिया के 43 देशों ने भारतीय धारकों को वीजा -ऑन-अराइवल की सुविधा दे रही है।

इसके तहत ये होगा कि लोग उस देश मे पहुचकर एयरपोर्ट इमीग्रेशन से वीजा प्राप्त कर सकते है, इसी प्रकार श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड और मलेशिया सहित 36 देशों ने भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए ई- वीजा की सुविधा दे रखी है, जिसमे ऑनलाइन ही ई-वीजा मिल जाता है, जिससे कि यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलती है।

कौन से वो 16 वीजा फ्री एंट्री वाले देश-

आपको बता दे कि पिछले साल राज्यसभा में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि बारबाडोस, भूटान, डोमिनिका, ग्रेनाडा,हैती,हांगकांगSAR, मालदीव, मॉरीशस, मोंटसेराट, नेपाल, न्यू दिव्प, समोआ, सेनेगल, त्रिनिदाद व टोबैगो, सेंट विसेंट व ग्रेनेडाइस और सर्बिया भारतीय साधारण पासपोर्ट धारकों को वीजा फ्री एंट्री उपलब्ध कराते है बिना किसी परेशानी के ।

कौन- कौन से है विज-अराइवल और ई- वीजा सुविधा वाले देश-

आपको बता दे कि दुनिया के 43 देश ऐसे है जो भारतीय साधारण पासपोर्ट धारकों को वीजा-ऑन- अराइवल की सुविधा देते है जिनमे इंडोनेशिया और म्यामांर शामिल है। इसके साथ ही 36 देश ऐसे है जो भारतीय साधारण पासपोर्ट धारकों को ई-वीजा सुविधा प्रदान करती है, आइए जानते है कौन से है वो 36 देश- अर्मेनिया, बोलविया, केप वेडे, कोमोरोस, जीबोति, ईथोपिया, गाबोन, गिनिया, गिनिया बिस्सायु, ईरान, केन्या, लेसोथो, मेडागास्कर, मालवी, माल्दिवपस, मैरिटेनिया, नाइजेरिया, पलाउ, रसियन फेडरेशन, रवांडा, सेंट लूसिया, सामोआ, सेशेल्स, सिएरा लियोन, सोमालिया, दक्षिणी सूडान, सूरीनाम, तंजानिया, टोगो, तुवालु, युगांडा, उज्बेकिस्तान, ज़िम्बाब्वे, श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड और मलेशिया भी शामिल है।

हम उम्मीद करते है कि जो भी घूमने के शौकीन है उन्हें हमारी इस जानकारी से जरूर लाभ पहुँचेगा।

अंजली पटना की रहने वाली हैं जो UPSC की तैयारी कर रही हैं, इसके साथ ही अंजली समाजिक कार्यो से सरोकार रखती हैं। बहुत सारे किताबों को पढ़ने के साथ ही इन्हें प्रेरणादायी लोगों के सफर के बारे में लिखने का शौक है, जिसे वह अपनी कहानी के जरिये जीवंत करती हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here